अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपना ध्यान सही से नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कई बार हमें किसी न किसी चीज से समझौता करना है पड़ता है, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। इसी में से एक परेशानी का सामना लगभग हर दूसरा व्यक्ति करता है, जिसे डैंड्रफ कहते हैं। डैंड्रफ भी कई तरह के होते हैं। मगर हम इस बार ऑयली डैंड्रफ की बात कर रहे हैं। अक्सर ही, हम ऑयली डैंड्रफ से परेशान रहते हैं और समझ नहीं पाते कि इससे छुटकारा कैसे पाया जाए। यही नहीं, कई बार ऐसा भी देखा गया है कि डैंड्रफ से निजात पाने के लिए हम महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन इससे या तो हमें कोई फायदा नजर नहीं आता या फिर केमिकल्स की वजह से हमारी दिक्कत और बढ़ जाती है। ऐसे में हम जानेंगे कि आखिर ऑयली डैंड्रफ को बाय-बाय कहने के लिए शहनाज हुसैन क्या टिप्स बताती हैं।

क्यों और कैसे होता है ऑयली डैंड्रफ?

oily dandruff

सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हमारी स्कैल्प में डैंड्रफ होते कैसे हैं? सरल भाषा में बात की जाए तो वैसे तो ये सामान्य समस्या है, जिसमें हमारे सिर से सफ़ेद रंग की पपड़ी की तरह दिखने वाली चीज हमारे बाल झाड़ने पर कंधो पर गिरने लगती है। हालांकि, कई बार यही सफ़ेद पपड़ीनुमा चीज स्कैल्प से निकले ऑयल यानि की तेल से चिपक जाती है। इसे ही ऑयली डैंड्रफ कहते हैं। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब हमारी स्कैल्प और बाल ऑयली होते हैं और स्कैल्प के रोमछिद्र ऑयली स्कैल्प होने की वजह से बंद हो जाते हैं। कुछ महंगे कंडीशनर्स और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स भी ऑयली डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं। 

जानिए शहनाज हुसैन के टिप्स

Shahnaz Husain

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए शहनाज हुसैन ने कुछ टिप्स बताएं हैं। गर्म ऑयल से हमेशा बालों की चंपी करनी चाहिए क्योंकि ये बहुत फायदेमंद होती है। सेसमे सीड या जैतून के तेल को गर्म कर लें फिर कॉटन की मदद से इसे अपनी स्कैल्प में लगाएं ताकि जो डैंड्रफ आपके स्कैल्प पर चिपका हुआ है वह हट सके। इसके बाद आप एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर और उसे अच्छे से निचोड़कर अपने बालों में बांध लें। फिर पांच मिनट के लिए टॉवल पर ऐसे ही बालों में बंधे रहने दीजिए। ध्यान रहे कि आपको चार से पांच बार ऐसे ही टॉवल को अपने बालों में बांधना है। ऐसा करने से बालों और स्कैल्प को तेल अच्छे से अब्सोर्ब करने का मौका मिलता है। तेल को रातभर के लिए बालों में लगा रहने दीजिए। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या जड़ से होगी दूर, एक्सपर्ट से जानें हेयर केयर का आसान आयुर्वेदिक नुस्खा

क्या करें और क्या ना करें

how to treat oily dandruff

फिर सुबह बालों को धुलते समय सबसे पहले अपने बालों को नींबू के रस से धो लें। इसके 15 मिनट बाद ही आपको अपने बालों में शैम्पू लगाना है। शैम्पू को धोने के बाद आपको एक कप पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर मिलाकर उससे बाल धो लेने हैं। आप इस्तेमाल कर चुकी चाय पत्ती को एक बार फिर से छह कप में उबाल लें और इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें नींबू का रस डालें और अपने बालों को आखिरी बार इससे धो लें। क्रीमी कंडीशनर और हेयर ड्रेसिंग जेल इस्तेमाल करने से बचें। हफ्ते में कम से कम तीन बार हेयर वॉश करें। माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें और साथ ही बालों में नॉन-ऑयली हर्बल हेयर टॉनिक रोज रात को सोने से पहले लगाएं। इसके अलावा आप ऑयली डैंड्रफ से निजात पाने के लिए घरेलु नुस्खों को भी अपना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: डैंड्रफ कितनी तरह का होता है और कैसे पाएं इससे छुटकारा, जानें

घरेलु नुस्खों के लिए ये करें

oily dandruff treatment home remedies

एक चम्मच मेथी दाने को पीसकर इसे दो कप ठंडे पानी में रातभर के लिए छोड़ दें। फिर इस पानी से शैम्पू करने के बाद बालों को धो लें। चार से पांच कप गर्म पानी में आप मुट्ठीभर नीम के पत्ते भिगो दें और पूरी रात के लिए इसे छोड़ दीजिए। फिर सुबह पानी को छान लीजिए और इससे बालों को धो लीजिए। इससे बालों में खुजली नहीं होगी और ये स्कैल्प को ना सिर्फ हेल्दी रखता है बल्कि किसी तरह के इन्फेक्शन से भी आपको निजात मिल जाएगा। डैंड्रफ से निपटने के लिए ये एक रामबाण इलाज है। आपको बस भीगी हुई नीम पत्ती को पीसकर उसे स्कैल्प पर लगा लेना है और आधे घंटे बाद पानी से धो देना है। असेंशियल ऑयल की मदद से भी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। आपको 100 एमएल पानी में रोसमेरी ऑयल की 10 बूंदे डालनी हैं। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और किसी एयरटाइट बोतल में रख लें। शैम्पू करने के बाद इसे बालों पर जरूर लगाएं। आप चाहे तो एक कप पानी में टी ट्री ऑयल की पांच बूंदे मिलाकर शैम्पू के बाद इससे बालों को धो सकते हैं। 

अगर आपको बहुत ज्यादा डैंड्रफ हैं तो कंघी, ब्रश, तकिए के कवर और तौलिये को रोजाना गर्म साबुन के पानी में या एंटीसेप्टिक लिक्विड से जरूर धोएं। इसके अलावा अपनी डेली डाइट में ताजा फल, सलाद और स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें। डेली 6 से 8 ग्लास पानी के पियें। सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास पानी में नींबू का रस मिलाकर पियें। रोजाना प्राणायाम और योग जैसी एक्सरसाइज करें। हालांकि, कोई भी डाइट लेने से पहले या कोई एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर कंसल्ट करें।

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पढ़कर ऑयली डैंड्रफ के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी। आपको आर्टिकल कैसा लगा हमें बताना ना भूलें। 

Image Credit: freepik.com, pexel.com & google.com