• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर पर ही करें पार्लर जैसा Banana Hair Spa, बाल हो जाएंगे स्मूथ और सिल्की

अगर आपके बाल पतले हो गए हैं या फिर अधिक झड़ने लगे हैं, तो आप घर पर केले की क्रीम से बना प्रोटीन हेयर स्पा ट्राई कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
how to do banana hair spa at home in hindi

बालों का रूखा होना आजकल आम बात है, लेकिन समस्या तब ज्यादा गंभीर हो जाती है जब बाल अधिक बेजान हो जाते हैं और इसकी वजह से बाल अधिक झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए महिलाएं अपने बालों की ग्रोथ और उनकी हेल्थ को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। क्योंकि बेजान बाल महिलाओं के लुक को भी खराब करने का काम करते हैं। हालांकि, महिलाएं अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह से हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं जैसे- हेयर मास्क, हेयर स्पा आदि, पर इन दिनों हेयर स्पा काफी चलन में है। 

आज हर महिला अपने बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट ले रही हैं, लेकिन कई बार महंगे हेयर स्पा बजट पर भारी पड़ जाते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आप घर पर ही Banana Hair Spa आसानी से कर सकती हैं। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही स्मूदनिंग करने का तरीका बताएंगे, आइए जानते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-ब पार्लर जाने का झंझट होगा खत्म, घर पर इस तरह करें हेयर स्मूदनिंग 

Banana Hair Spa क्या है?

banana hair spa

हेयर स्पा एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसमें केले की क्रीम, मसाज और स्टीम की मदद ली जाती है। यह बालों को प्रदूषक या रसायन से दूर रखता है और स्कैल्प की कंडीशनिंग करता है। साथ ही, यह बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाने का एक आसान तरीका है। 

हेयर स्पा क्रीम बनाने का तरीका- 

Banana cream

सामग्री 

  • 1/2- केला
  • 3 चम्मच- शहद
  • 1- अंडा
  • 1 कप- दही
  • 2 चम्मच- नारियल का तेल

विधि- 

  • स्पा क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप बाउल में आधा केला, शहद, अंडा और 1 कप दही डाल दें। 
  • फिर सभी सामग्री को मिक्सर में डालें और पीस लें। 
  • अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल डाल दें।  
  • बस आपकी होममेड हेयर स्पा क्रीम तैयार है। 

घर पर कैसे करें Banana हेयर स्पा? 

hair spa step by step

हेयर स्पा एक नियमित प्रक्रिया के तहत किया जाता है, कैसे आइए जानते हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले बालों को सुलझाकर तेल लगा लें और बालों की लगभग 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। 

स्टेप 2- अब अपने बालों को स्टीम दें। आप घर पर गर्म पानी और टॉवल का इस्तेमाल कर हेयर स्टीम ले सकती हैं। स्टीम लेने के बाद आप गर्म टॉवल से अपने सिर को कवर करें और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3- स्टीम करने के बाद आप अपने बालों को वॉश कर लें। इसके लिए, आप किसी माइल्‍ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

स्टेप 4-  घर पर सैलून जैसे हेयर ट्रीटमेंट का आखिरी स्टेप हेयर मास्‍क लगाना है। आप केले से बना हेयर मास्‍क इस्तेमाल करें। बता दें कि मास्‍क को माइल्‍ड मसाजिंग टूल या हाथों से पूरे सिर पर समान रूप से लगाएं।

स्टेप 5-  इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्‍के गर्म पानी से पूरी तरह धो लें। बता दें कि यह घर पर हेयर स्पा करने के बेसिक स्‍टेप्‍स हैं। 

Recommended Video

घर पर स्टीम लेने का तरीका- 

आपको बस हल्का गर्म पानी करना है। उसके बाद उसमें तौलिया भिगोकर उसे हल्का निचोड़ कर अपने बालों पर लपेट लेना है। इसे आपको लगभग 15 मिनट से ज्यादा अपने बालों पर नहीं लपेटना है। (स्टीम फेशियल करने का तरीका) हां, आप स्टीम लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म न हो क्योंकि इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- अब पार्लर जाने का झंझट होगा खत्म, घर पर इस तरह करें हेयर स्मूदनिंग

इन बातों का रखें ध्यान- 

hair spa mistakes

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।