मेकअप का हमारी नेचुरल ब्यूटी को निखारने में एक अहम योगदान है। ऐसे में महिलाएं कभी भी चाहे तो मेकअप की मदद से आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो भी मेकअप आंखों के लिए चुन रही हैं वो आप पर कितना सूट करता है। इसके लिए जरूरी है कि महिलाएं ये जान लें कि उनकी आंखों का शेप कैसा है। दरअसल, आप जब अपनी आंखों के शेप के अनुसार आई मेकअप करेंगी तो इससे आपका चेहरा और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आंखें मन की बातें बयां कर देती हैं। इसलिए जरूरी है कि आंखों की खूबसूरती कभी कम ना हो, जिस वजह से हम जानेंगे कि आल्मंड आई के लिए बेस्ट मेकअप कैसे करना है। 

क्या होती हैं आल्मंड आई?

almond eye makeup eyeliner

आल्मंड आई को बादाम शेप की आंखें भी कहा जाता है। इन तरह की आंखों में आइरिस के टॉप और बॉटम पार्ट्स हल्के से आईलिड से ढके हुए होते हैं। यानि की आपको आंखों के निचले और ऊपरी हिस्से में सफेद पार्ट नहीं दिखता क्योंकि वो हमारी आईलिड से ढका हुआ होता है। आल्मंड आइज ओवल शेप की होती हैं। आमतौर पर बादाम शेप की आंखें अच्छी मानी जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी आल्मंड आइज की मालकिन हैं तो सही आईमेकअप आपकी आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

कैसे करें मेकअप?

how to do almond eyes best makeup

सबसे पहले अपनी आईलिड पर प्राइमर लगाएं। इसे लगाने से आपका आई मेकअप लॉन्ग लास्टिंग रहेगा। प्राइमर लगाने के बाद न्यूड आई शैडो को आंखों के ऊपर अच्छे से लगाएं। इसकी मदद से आपकी आंखें और भी अच्छे से उभर कर आएंगी। हल्के आई शैडो के बाद अब गहरे रंग के आई शैडो को क्रीज लाइन पर अप्लाई करें। फिर इसे ऊपर की ओर स्मज करें और न्यूड शेड आई शैडो के साथ अच्छे से ब्लेंड करें। आंखों के ऊपर और नीचे काजल लगाएं और मस्कारा लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: मेकअप करना है पसंद तो इस स्किन केयर रूटीन को न करें नजरअंदाज

अपने लुक को कम्प्लीट करने के लिए ब्राओ बोन और आंखों के इनर कार्नर पर हाईलाइटर जरूर लगाएं क्योंकि इससे आंखें बड़ी नजर आती हैं। आप चाहे तो ऊपरी आईलिड की पलकों पर आईलैश लगा सकती हैं। इससे पलकें घनी लगने लगती हैं। वैसे तो बादाम शेप की आंखों वाली महिलाओं की आंखों पर किसी भी तरह से आईलाइनर लगाया जाए तो वो अच्छा लगता है। मगर विंग्ड आईलाइनर आल्मंड आइज पर ज्यादा अच्छा लगता है। 

Recommended Video

इसलिए अगर आपकी आल्मंड आइज हैं तो विंग्ड आईलाइनर जरूर ट्राई करें। हालांकि आल्मंड आइज पर कैट आई बनाना चाहती हैं तो ये लुक भी आपके फेस पर अच्छा लगेगा। 

आंखों के भी होते हैं कई शेप

आल्मंड आइज अपने आपमें एक तरह का शेप है। इसी तरह आंखों के और शेप भी होते हैं, जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है। दरअसल, कई बार हमें यही नहीं पता होता कि हमारी आंखें किस शेप की हैं और हमें आईलाइनर कैसे लगाना है।

हुडेड आई

almond hooded eye makeup

अगर आपकी हुडेड आइज हैं तो आप कैट आई बनाने की कोशिश करें क्योंकि इसकी मदद से आप अपनी आंखों की सुंदरता को और बढ़ा सकती हैं। अगर आपको अपनी आंखों का शेप और डेफिनिशन बेहतर चाहिए तो आईलाइनर को मोटा रखें। ध्यान रखें कि आपको जब भी आंखों पर लाइनर लगाना है तो इसे बीच में मोटा और कॉर्नर पर पतला रखना है। 

अपटर्न आई

almond shaped eye makeup ideas

अगर आपकी अपटर्न आइज हैं तो आप विंग्ड आईलाइनर लगाएं क्योंकि अपटर्न आइज का आकार लगभग आल्मंड आइज जैसा ही होता है। साथ ही, आपको अपनी आंखों के आउटर कॉर्नर पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। 

डीप सेट आई

deep set almond eye makeup

अगर आप आउटर कॉर्नर से आईलाइनर को शुरू करेंगी तो आपकी आंखें बड़ी नजर आएंगी। ध्यान रखें कि आपको लंबा या मोटा आईलाइनर नहीं लगाना है क्योंकि इससे आंखों का शेप छोटा दिखने लगता है। इसके अलावा आप डीप सेट आंखों पर डार्क कलर का आई शैडो इस्तेमाल कर सकती हैं।

डाउनटर्न आई

almond downturned eye makeup

अगर आपकी डाउनटर्न आइज हैं तो आप आईलाइनर को साधारण तरीके से ही लगाएं। यही नहीं, आउटर कॉर्नर तक हल्का फ्लिक करें ताकि आपकी आंखें बड़ी और शार्प दिखें। 

उम्मीद है कि अब आपको आईमेकअप कैसे करना है, इसके बारे में जानकारी हासिल हो गई होगी। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें इस बारे में बताना ना भूलें। 

Image Credit: freepik.com