जहां बात स्वस्थ खाने की आती है वहां घी की याद जरूर आती है। यकीनन घी का इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है और इसे डाइट में शामिल करने के फायदे भी बहुत हैं। घी का इस्तेमाल अगर दाल के तड़के या गर्मा गर्म पराठों में किया जाए तो ये बहुत ही अच्छा बन जाता है, लेकिन घी के फायदे सिर्फ डाइट में ही नहीं हैं। घी का इस्तेमाल सिर्फ डाइट के लिए अगर आप करते हैं तो ये गलत है। आपको घी के अन्य फायदों के बारे में भी जानकारी होगी ही। 

घी का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि ब्यूटी के लिए भी किया जा सकता है। घी ही एक ऐसी चीज़ है जिसे सीधे खाया भी जा सकता है और सीधे अपनी स्किन, बालों, नाभी, होंठ आदि सभी जगह लगाया जा सकता है। अगर ये सही तरह से खाया जाए तब तो फायदा करता ही है, लेकिन अगर ये ठीक तरह से लगाया जाए तो भी ये बहुत फायदा करता है। 

वैसे तो आप घी को सीधे बालों में लगा सकते हैं जिससे ये तेल की तरह ही काम करता है। पर इसे गर्मियों में कुछ खास तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये बालों को कई तरह के फायदे दे सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 3 होम रेमेडीज

1. बादाम तेल, नींबू के साथ मिलाकर बालों में लगाएं घी

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो बालों में इन तीन चीज़ों को मिलाकर लगाएं। दरअसल, घी में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और इससे कई तरह के इन्फेक्शन्स भी खत्म होते हैं। इसलिए घी की मदद से ड्राई और खुजली वाला स्कैल्प ठीक होता है। 

घी का इस्तेमाल अगर आप नींबू के रस और बादाम तेल के साथ करना चाहें तो ये बहुत अच्छा एंटी-डैंड्रफ नुस्खा बन जाएगा। 

  • 2 चम्मच घी 
  • 1 चम्मच बादाम तेल
  • 1 चम्मच नींबू का रस 

इन सभी चीज़ों को मिलाएं और अपने बालों में लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 1 घंटे तक रखें और फिर शैम्पू से धो लें। आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या खत्म होने लगेगी।  

ghee and bad hair

2. डैमेज बालों के लिए घी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल- 

अगर आपके बाल डैमेज हैं तो उन्हें ठीक करने के लिए आप नेचुरल कंडीशनिंग एजेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा आप घी और ऑलिव ऑयल की मदद से कर सकते हैं। ये बालों में बिलकुल किसी महंगे कंडीशनर जैसा असर करेगा।  

  • 3-4 चम्मच घी
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 चम्मच एलोवेरा जैल 

इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिलाकर आप बालों में लगाएं और आप पाएंगे कि बाल कितने अच्छे हो गए हैं। ये आपके बालों को स्प्लिट एंड्स से भी बचाएगा और साथ ही साथ बालों को फ्रिज़ी भी नहीं होने देगा। ये तरीका काफी अच्छा है और आप इसे जरूर आजमाएं। इसे 1 घंटा बालों में रखने के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से आप बाल धो लें।  

ghee for summer hair

इसे जरूर पढ़ें- अगर बार-बार फैल जाता है आंखों का काजल तो आजमाएं ये टिप्स 

3. गर्मी के मौसम में स्ट्रेस को दूर करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें घी- 

अगर गर्मी के मौसम में आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो रहा है और इस स्ट्रेस की वजह से ही आपके बाल बहुत ज्यादा खराब हो रहे हैं तो आप घी और नारियल के तेल को 3:1 के अनुपात में मिलाकर बालों में रिलैक्सिंग मसाज कर सकते हैं। ये मसाज आपके बालों को काफी कंडिशनिंग देगी और साथ ही साथ ये मसाज आपके स्कैल्प में काफी राहत मिलेगी।  

ये तीनों ही टिप्स आप आजमा कर देखिए। आपके बालों को ज्यादा बेहतर तरीके से पोषण मिलेगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।