सर्दियां आ रही हैं और इस समय जिस चीज़ की सबसे बड़ी समस्या होती है वो ये कि बालों में जरूरत से ज्यादा डैंड्रफ दिखने लगता है। इसी के साथ, स्कैल्प में खुजली भी शुरू हो जाती है और बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। डैंड्रफ की समस्या बहुत बड़ी होती है और अन्य कई परेशानियों का कारण बन सकती है। अगर देखा जाए तो अधिकतर लोग ऐसी समस्या के लिए किसी एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, लेकिन इसे सही तरह से कैसे इस्तेमाल किया जाए?

लोगों का मानना होता है कि एंटी-डैंड्रफ शैम्पू ना सिर्फ बालों को रफ बनाता है बल्कि इससे बालों का झड़ना भी जारी रहता है। एक तरह से देखा जाए तो ये सही भी है क्योंकि एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में जिस तरह के केमिकल्स होते हैं उससे बाल रफ हो सकते हैं। पर फिर इसे इस्तेमाल करने का कोई तो सही तरीका होगा? 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने बताया है कि आखिर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और इसे कितनी देर तक इस्तेमाल करना चाहिए। 

1. स्कैल्प केयर-

सबसे पहले आपको स्कैल्प पर पानी डालना है। कई लोग हाथ में शैम्पू लेकर सीधे स्कैल्प पर डालते हैं जिससे शैम्पू ऊपरी सतह पर रह जाता है। ये सही तरीका नहीं है। आपको शैम्पू करने से पहले एक बार स्कैल्प को धो लेना चाहिए। 

स्कैल्प पूरी तरह से गीला होगा और पानी हर जगह जाएगा तभी डैंड्रफ शैम्पू भी पूरे स्कैल्प में फैलेगा। 

anti dandruff shampoo usage

इसे जरूर पढ़ें- अगर हो रहा है डैंड्रफ तो बिल्कुल ना करें ये 3 गलतियां

2. शैम्पू को सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं-

एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करते समय लोग अधिकतर ये शिकायत करते हैं कि उनके शैम्पू के कारण उनके बाल बहुत ज्यादा रूखे हो रहे हैं। 

एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का थोड़ा सा अमाउंट लें और उसे सिर्फ स्कैल्प पर लगाएं। इसे लेंथ पर नहीं लगाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से झाग बनाएं। ध्यान रखें कि लेंथ पर लगाने से ये आपके बालों को ड्राई कर सकता है। 

Recommended Video

3. कितनी देर रखना है शैम्पू-

अधिकतर लोगों को लगता है कि बाल में एक बार अच्छे से झाग बन गया तो बाल साफ हो जाएंगे, लेकिन डॉक्टर आंचल के मुताबिक आपको एंटी-डैंड्रफ शैम्पू को 4-5 मिनट अपने स्कैल्प में रखना चाहिए। हो सकता है कि ये 4-5 मिनट लगें, लेकिन असल में 30 सेकंड में ही लोग सिर धो लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि पहले ही वॉश से असर दिखे तो ये स्टेप जरूरी है। 

 

4. अब इसे धोकर अपना रेगुलर शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करें- 

अब आप लेंथ पर अपना कंडीशनर और शैम्पू इस्तेमाल करें और अपना काम करें। ऐसा इसलिए ताकि आपका स्कैल्प और आपके बालों की लेंथ सभी पूरी तरह से साफ हो जाए। एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने के बाद आप कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें।  

dandruff shampoo usage

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल 

कुछ बातों का रखें ध्यान- 

  • एंटी डैंड्रफ शैम्पू आपके बालों को रफ बना सकते हैं और इसलिए आपको कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना है। 
  • अगर आपके बालों में थोड़ा ही डैंड्रफ है तो इसे हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 
  • अगर डैंड्रफ बहुत ज्यादा है तो एक दिन छोड़कर इस्तेमाल करें, लेकिन डैंड्रफ कंट्रोल होने के बाद हफ्ते में 2 बार से ज्यादा नहीं। 
  • आपको ऐसा लगेगा कि आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं, लेकिन डैंड्रफ कम हो जाएगा।  

अगर आपको डैंड्रफ की समस्या हो रही है तो इस तरह से शैम्पू का इस्तेमाल करें। अगर आपको कोई अन्य हेल्थ कंडीशन है जिसकी वजह से डैंड्रफ बढ़ रहा है तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।