बालों की केयर करने के लिए हमें कई तरह की चीज़ें करनी होती हैं। हमारे बाल हमारी पर्सनालिटी का एक बहुत बड़ा हिस्सा होते हैं और ऐसे में उनका सही रहना बहुत जरूरी है। एक तरह से देखा जाए तो बालों की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है डैंड्रफ और हेयर फॉल। सर्दियों के मौसम में तो सूखा डैंड्रफ बहुत ज्यादा परेशान करने लगता है और बदलते हुए मौसम में पसीने से पैदा हुआ गीला डैंड्रफ परेशान करता है। 

कई बार हम एंटी-डैंड्रफ रूटीन ट्राई करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वो जल्दी काम करेगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है। एंटी-डैंड्रफ रूटीन इसलिए काम नहीं करते क्योंकि हम कोई न कोई गलती जरूर कर देते हैं। 

एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डैंड्रफ से जुड़ी एक पोस्ट शेयर की है। इस पोस्ट में उन्होंने बताया कि डैंड्रफ एक क्रॉनिक समस्या की तरह हो सकती है जिसे कुछ छोटी-टी गलतियों के कारण हम बढ़ा देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स

1. बहुत ज्यादा हेयर ऑयल का इस्तेमाल करना-

डैंड्रफ एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है जिसे ठीक करने के लिए हम DIY हेयर पैक से लेकर कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट तक सब कुछ अपनाते हैं। स्कैल्प में अगर फंगल इन्फेक्शन हो रहा है तो ये ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आप जितना ज्यादा हेयर ऑयल इस्तेमाल करेंगी समस्या उतनी ज्यादा बढ़ती चली जाएगी। स्कैल्प में ऑयल डैंड्रफ को और ज्यादा बढ़ाने के काम करेगा। 

अगर आपको ऑयलिंग जरूरी लग भी रही है तो भी बहुत ज्यादा तेल ना लगाएं क्योंकि इससे समस्या बढ़ेगी ही। ये गलती कई लोग कर बैठते हैं और उनकी समस्याएं इससे बढ़ती चली जाती हैं।

dandruff and its problesm 

2. हफ्ते में 2-3 बार भी शैम्पू ना करना- 

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए आपको अपने स्कैल्प को साफ रखना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने स्कैल्प की हेल्थ का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका डैंड्रफ बहुत बढ़ता चला जाएगा। हफ्ते में 2-3 बार शैम्पू करना बहुत जरूरी है। जो लोग ये सोचते हैं कि हफ्ते में सिर्फ एक ही बार शैम्पू करना उनके लिए काफी है उन्हें इस गलतफहमी को दूर करना चाहिए।   

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ एक छोटे से काम से दूर हो सकती है फ्रिजी बालों की समस्या, रात में सोते समय आजमाएं ये ट्रिक 

3. सही तरह से एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल ना करना- 

डैंड्रफ को कम करने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप अपने शैम्पू को काम करने की मोहलत दें। अपने स्कैल्प पर शैम्पू को 3-4 मिनट तक रखें जिससे आपका शैम्पू खराब डैंड्रफ की लेयर को साफ कर सके। अगर आप जल्दी से शैम्पू लगाकर जल्दी से उसे हटा देंगे तो शैम्पू अपना काम नहीं कर पाएगा। इसे थोड़ी देर स्कैल्प पर रखकर मसाज करें। हां, एंटी डैंड्रफ शैम्पू स्कैल्प के लिए हार्ड होते हैं, लेकिन डैंड्रफ हटाने के लिए ये जरूरी भी है।  

Recommended Video

बेहतर तरीका ये होगा कि आप सिर्फ स्कैल्प पर उन एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें और बाकी जगह नॉर्मल शैम्पू का इस्तेमाल करें जिससे आपके बालों की केयर हो सके। एंटी-डैंड्रफ शैम्पू बहुत ही आसानी से आपके स्कैल्प को साफ करेगा, लेकिन ये आपके बालों की लेंथ को ड्राई भी कर सकता है।  

ये तीनों टिप्स आपके बालों से डैंड्रफ को कम करने में मदद करेंगी। हालांकि, अगर आपको समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें ताकि आप अपने बालों की सही देखभाल कर सकें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।