पूरा मेकअप कम्पलीट होने के बाद या मेकअप करते समय आपको लगें कि आपका मेकअप ठीक नहीं है तो उसे पूरा हटाए बिना कैसे ठीक कर सकती हैं बता रहीं हैं स्टार सैलून की डायरेक्टर वा सेलिब्रिटी मेकअप एंड हेयर एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल

यह बात सही है कि मेकअप हमेशा हमारी प्लानिंग के अनुसार नही हो सकता और हम उसमें  बहुत सी गलतियां अक्सर कर जाते हैं जिसके चलते हमें पूरा मेकअप हटाना पड़ता है, लेकिन ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप पूरा मेकअप हटाये बिना उसे ठीक कर सकते हैं। वो कैसे आइए जानें -

makeup mistake inside

1.चेहरे पर अधिक पाउडर लग जाए

इसे भी पढ़ें: मुंहासों से लेकर स्किन टैनिंग तक दूर करता है केवल 1 कटोरी बेसन

अगर आपने बहुत अधिक पाउडर या फाउंडेशन लगा लिया है तो तुरन्त ही पानी की बोतल या स्प्रे बोतल से स्प्रे करें। अपनी आँखों को ढककर स्प्रे करें ताकि आपकी आँखों पर मेकअप सम्ज़ ना हो जाए। चेहरा एक बार गीला हो जाने पर एक कपड़े से अधिक पाउडर को हटा दें नही तोआपके चेहरे पर मेकअप अलग से नज़र आने लगेगा। 

2.अगर गहरे रंग की लिपस्टिक ना हटे

makeup mistake inside

अगर अपने पहले गहरे रंग की लिपस्टिक लगाई है लेकिन बाद में आपका मन बदल जाता है उसे हटाने का तो घबराने की आवश्यकता नही है। एक रूई के गोले को मेकअप रिमूवर या नारियल के तेल में भिगोकर अपने होठों पर लगाएँ। या फिर  एक हल्के रंग की लिपस्टिक लगाकर तुरन्त उसे पोछ दें, इससे गहरे रंग वाली लिपस्टिक का रंग हल्का पड़ जायेगा।

 

इसे भी पढ़ें: आईलाइनर लगाते समय कहीं आप भी तो ये गलतियां नहीं करती।

3.आईब्रो बहुत अधिक बना ली हो

अक्सर हम सभी अपनी ऑयब्रो को ज़रूरत से ज़्यादा अधिक बना लेते हैं। इसको आप बहुत आसानी से ठीक कर सकते हैं, एक स्पूली को मेकअप रिमूवर में डिप करके उसे ठीक कर लें। अगर आपके पास मेकअप रिमूवर ना हो तो गर्म पानी से भी आप इन्हे ठीक कर सकते हैं। अपनी आईब्रो को ठीक करने के लिए कभी भी तेल का इस्तेमाल ना करें।

4.कैट आई बहुत ज्यादा बड़ी हो

makeup mistake inside

कैट आई ओवरड्रॉ करना एक ऐसी गलती है जो अक्सर महिलाएँ मेकअप में करती हैं। अक्सर दोनों आँखों के लाइनर को बराबर करने के कारण आँखों के ऊपर लाइनर बहुत मोटा और लम्बा हो जाता है। जिसके कारण आपका लुक बिलकुल खराब हो जाता है। इसको ठीक करने के लिए एक क्यू-टिप को आई क्रीम में डिप करके अपने लाइनर को साफ करें। यह आँखों को सूखा करने की जगह इसको मॉइस्चराइज़ करता है। जिससे बाद में आप आसानी से आईशैडो लगा सकती हैं।

5.बहुत अधिक ब्रोंज़र लगा लिया हो

कभी कभी एक बेहतरीन और सुंदर लुक के लिए हम बहुत अधिक ब्रोंज़र लगा लेते हैं। इसको ठीक करने के लिए एक स्पोंग में कंसीलर लें और उसपर से अधिक पाउडर को हल्के से झड़का दें। अगर आपको मैट लुक पसन्द है तो एक फल्फी ब्रश लें और थोड़ा ट्रांसलूसेंट पाउडर लगा लें। यह आपके चेहरे पर से रंग के टोन को कम कर देगा।