ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial01 Nov 2017, 14:32 IST

आने वाले वेडिंग सीज़न के लिए एक्सपर्ट बता रहे हैं ग्लोइंग स्कीन पाने के घरेलू टिप्स

बिना एक पैसा खर्च किए घर पर ही ऐसे करें क्लीनिंग। बता रही हैं एक्सपर्ट। 
beauty expert amna wahab glamours beauty parlour artical img
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial01 Nov 2017, 14:32 IST

फेस्टिव सीज़न खत्म और अब शुरू हो गया है वेडिंग सीज़न। इस सीज़न में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस काफी बढ़ जाता है। महिलाएं घंटों तक लाइन में लगी रहती है वो भी खुशी-खुशी। लेकिन जिसके पास टाइम ना हो वो क्या करे..? 

वर्किंग महिलाओं के पास टाइम की कमी होती है इसलिए वे बिना कोई मेकअप किए और चेहरे की परवाह किए ऐसे ही पार्टी में चली जाती हैं। उनकी इस मजबूरी को लोग समझते भी हैं। लेकिन इतना भी क्या काम करना कि आप एक दिन भी सुंदर ना दिख सकें। 

इसलिए हम आपके लिए लाए हैं एक्सपर्ट के वो टिप्स जिन्हें आजमाकर आप घर पर ही मुफ्त में क्लीनिंग कर लेंगी और ब्यूटी पार्लर जाने के झंझट से भी छुटकारा पा लेंगी। 

1नारियल तेल और हल्दी

beauty expert amna wahab glamours beauty parlour inside

ग्लैमरस ब्यूटी पार्लर की ओनर आमना वहाब कहती हैं कि "शाम को घर आने के बाद चेहरे को केवल साबुन या फेसवॉश से धोना काफी नहीं होता। क्योंकि इससे केवल आपकी स्कीन का ऊपरी हिस्सा ही साफ होता है। जबकि पूरे दिन प्रदुषण की मार और स्ट्रेस का असर स्किन के अंदरुनी हिस्से पर भी पड़ता है। और इस हिस्से को ठीक करने के लिए रोज रात को सोने से पहले नारियल तेल और हल्दी से चेहरे की बीस मिनट तक मसाज करनी चाहिए। एक चम्मच नारियल तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाइए और उसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर बीस मिनट तक मसाज करें। बीस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे चेहरा क्लीन हो जाएगा और चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा।" 

2ग्लिसरीन और नींबू

beauty expert amna wahab glamours beauty parlour inside

आमना वहाब कहती हैं कि "जिनकी ड्राय स्कीन है उन्हें रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर ग्लिसरीन लगाकर सोना चाहिए। ग्लिसरीन से स्किन सॉफ्ट होती है और ड्रायनेस दूर हो जाती है। लेकिन ग्लिसरीन में हमेशा नींबू के रस को मिलाकर ही चेहरे पर लगाएं।"

3बादाम का तेल

beauty expert amna wahab glamours beauty parlour inside

आमना कहती हैं, "कि हम हमेशा चेहरे की ही फिक्र करते हैं। जबकि होठों का भी ख्याल रखना चाहिए। सूखे होंठ सुंदरता में दाग की तरह होते हैं। होंठों का ख्याल रखने के लिए रोज रात को नाभि में दो बूंद बादाम का तेल डाल कर सोएं। इससे होंठ सॉफ्ट और रेड हो जाएंगे।"

4टमाटर और आलू

beauty expert amna wahab glamours beauty parlour inside

अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं तो उन्हें ठीक करने के लिए पूरी नींद तो लेना जरूरी ही है लेकिन इसके साथ टमाटर और आलू का भी इस्तेमाल करना चाहिए। आमना कहती हैं, "डार्क सर्कल को दूर करना बहुत मुश्किल होता है। ये ऐसी चीज भी नहीं है जिसे आप पार्लर जाकर ठीक कर सकती हैं। इसे खत्म करने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। दो सप्ताह तक रोज सुबह-शाम पंद्रह मिनट तक आंखों के नीचे टमाटर का रस लगाएं और आंखों के ऊपर आलू का टकड़ा रखकर आराम करें। इससे पंद्रह दिन में डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे।"

ये सभी नुस्खे अच्छी तरह से रेग्युलर तौर पर आजमाने से आप दो सपातह में चांद सा निखार पा सकती हैं। 

Loading...
Loading...