आंखों को सुंदर दिखाना सबको पसंद होता है लेकिन बहुत कम महिलाएं होती हैं जिन्‍हें सही तरीके से लाइनर लगाना आता है। वैसे आजकल मार्केट में पेंसिल वाले लाइनर आ जाने से अब सभी के लिए लाइनर लगाना आसान हो गया है। लेकिन अगर आप अपनी आंखों को ज्‍यादा सुंदर, बड़ी और आकर्षक दिखाना चाहती हैं तो आपको इसके लिए लिक्विड आईलाइनर ही लगाना होगा, क्‍योंकि इससे लाइनर का सठीक शेप आता है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को लिक्विड लाइनर लगाना बहुत कठीन काम लगता है, क्योंकि इसे कुशलता से लगाने के लिए इसमें माहिर होना जरूरी है।

five easy tips for liquid eyeliner apply inside

इसे जरूर पढ़ें: माइक्रोकरंट फेशियल है नया, जानिए आपकी स्किन पर कैसे आएगा ग्लो

किसी मेकअप आर्टिस्ट को किसी महिला की आंखों में आई लाइनर लगाता देखकर हैरानी होती है कि कैसे कोई लाइनर से आंखों को इतना खूबसूरत दिखा सकता है। एक एक कुशल व्यक्ति के लाइनर लगाने में और एक अनुभवहीन व्यक्ति के लाइनर लगाने में काफी फर्क है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी लिक्विड आईलाइनर लगाने में माहिर हो सकती हैं।

सही एप्लीकेटर का चुनाव करें

आईलाइनर लगाने के लिए ऐसा जरूरी नहीं कि आप उसी एप्लीकेटर का इस्‍तेमाल करें जो आपको अपने आई लाइनर के साथ मिला हो। बल्कि आप छोटे एंगल के ब्रश को इस्तेमाल करें। एक फाइन टिप ब्रश से आप एक पतली और सटीक लाइन बना सकती हैं। अब पलकों के भीतरी कोने से आईलाइनर लगते हुए बाहर की ओर निकालें। अब ऊपर और नीचे की लाइंस को जोड़ें। अगर आप अपने पुराने एप्लीकेटर के साथ कम्फर्टेबल हैं तो इसे ना बदलें। इस ब्रश की मदद से आप आंखों को आउट लाइन दे सकती हैं लेकिन आई लाइनर नहीं लगा सकती।

five tips for liquid eyeliner apply inside

अपनी पलकों को कभी ना खींचें

आई लाइनर लगाते समय पलकों को न खींचे। जब आप लाइनर लगाने के लिए अपनी स्किन को खींचते हैं तो वह वापस बाउंस होकर उसी आकर में आ जाती है। इससे आंखों के ऊपर स्मज इकट्ठा हो जाता है। इसलिए लाइनर लगाते समय आंखों को खुला और रिलैक्स रखें। ऐसा करने से लाइनर लगाते समय आपके हाथ कांपेंगे नहीं। काजल लगाते समय न करें यह गलतियां। 

लाइनर लगाते हुए समानता का रखें ध्यान

समान रूप से आईलाइनर लगाने के लिए काफी प्रेक्टिस की जरूरत पड़ती है। इसके लिए सबसे पहली प्रेक्टिस यह बनाए कि जब भी आईलाइनर लगाएं हमेशा अपनी आंखों को खुला रखें। अधिकतर महिलाएं आईलाइनर लगाते समय आंखें बंद कर लेती हैं। लेकिन ऐसा करने से लाइनर खराब हो सकता है। इससे लाइनर की शेप बिगड़ सकती है। इसलिए लाइनर लगाते समय अपनी दोनों आंखों को खुला रखें और एप्लीकेटर को 45 डिग्री के एंगल पर आंखों के ऊपर लगाएं। आंखों को सुंदर दिखाने के लिए किस कलर का मस्कारा लगाएं पढ़ें

five useful tips for liquid eyeliner apply inside

आंखों के आकार के हिसाब से मेकअप

आजकल क्लासिक कैट आईलाइनर काफी चलन में है। लेकिन जरूरी नहीं की यह आपकी आंखों पर भी अच्‍छा लगे। आपको यह समझना होगा कि हमारी आंखें अलग-अलग आकार की होती है जैसे कि गोल, हूडेड, मोनोलिड और ऑलमोंड शेप। इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि कैट आईलाइनर एक ग्राफिक स्विश और फ्लिक लुक, ऑलमंड शेप आंखों पर अच्छा नहीं लगता। अगर इस लुक को हूडेड या मोनोलिड शेप की आंखों पर लगाया जाए तो ये और ज्‍यादा खराब लगता है। इंफेक्शन से बचने के लिए सावधानी से करें आई मेकअप, जानें कैसे

these  useful tips for liquid eyeliner apply inside

 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 घरेलू नुस्खे आजमाएं और फ्री में स्किन और बालों में शाइनिंग पांए

जल्दबाजी में न लगाएं लाइनर

लाइनर लगाने के बाद तुंरत आंख न खोलें बल्कि अपनी आंखों को पांच मिनट तक बंद ही रखें ताकि लाइनर फैल न जाए। साथ ही यह भी देख लें कि लाइनर सही तरह से लगा है या नहीं। जल्दबाजी में लाइनर लगाने से वो खराब हो सकता है और आपकी आंखें भद्दी दिख सकती है। इसलिए पहले ध्यान से अपनी आंखों को देखें और फिर पलकों पर लाइनर लगाएं। पार्टी लुक के लिए कैसे करें मेकअप, जानें। 

Photo courtesy- (YouTube, ultraglowshop, Real Simple, Thrive Causemetics, pinterest.com)