• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

फेस शेप के अनुसार कुछ इस तरह करें कंटूरिंग

मेकअप करते हुए एक परफेक्ट लुक पाने के लिए आपको फेस शेप के अनुसार कंटूरिंग करनी चाहिए। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Jun 2022, 14:41 ISTUpdated -12 Jun 2022, 14:41 IST
Next
Article
face conturing tips tricks

हर किसी का फेस शेप एकदम परफेक्ट नहीं होता, लेकिन अगर महिला स्मार्ट तरीके से मेकअप करे तो इससे वह एक परफेक्ट लुक आसानी से क्रिएट कर सकती है। दरअसल, हर फेस शेप की अपनी कुछ खूबियां व खामियां होती हैं। ऐसे में मेकअप को कुछ इस तरह करना चाहिए कि आप अपने फेस शेप की खूबियों को उजागर करके खामियों को बेहद आसानी से छिपा सके। इस काम को पूरा करने में मदद करती है कंटूरिंग। 

कंटूरिंग के जरिए चेहरे के शेप को काफी बैलेंस किया जा सकता है और अगर आपका फेस चबी है, तो इससे आपके फेस को स्लिमिंग इफेक्ट दिया जा सकता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि अधिकतर महिलाएं जब कंटूरिंग करती हैं तो हमेशा उसे एक ही तरीके से करती हैं, जिससे उन्हें कभी भी वह लुक नहीं मिल पाता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। कंटूरिंग करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि पहले आप अपने फेस शेप को देखें और उसी के अनुसार कंटूरिंग करें। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको अलग-अलग फेस शेप के अनुसार कंटूरिंग करने के तरीकों के बारे में बता रही हैं-

स्क्वेयर फेस शेप पर ऐसे करें कंटूरिंग

अगर आप फेस शेप स्क्वेयर है तो इसका अर्थ है कि आपके फोरहेड व जॉलाइन कॉर्नर काफी शॉर्प होंगे, जिससे आपके चेहरे को स्क्वेयर शेप मिलता है। ऐसे में जब आप कंटूरिंग कर रही हैं तो कोशिश करें कि इस शॉर्पनेस को थोड़ा कम करें। इसके लिए, आपको अपने फेस के साइड्स पर कंटूरिंग करनी चाहिए। इसके लिए, आप शुरूआत टेम्पल से करें और फिर आप नीचे आते हुए चीकबोन्स और एंगुलर जॉलाइन पर भी कंटूरिंग करें। आप चीक्स पर कंटूरिंग कर सकती हैं, लेकिन इस एरिया पर बेहद ही लाइट कंटूरिंग करें। जब आप कंटूरिंग कर रही हैं तो चीक्स के टॉप पर लाइट शेड और बॉटम में डार्क शेड का इस्तेमाल करें।  

इसे जरूर पढ़ें:फेस कंटूरिंग के दौरान यह पांच मिसटेक्स बिगाड़ देंगी आपका मेकअप लुक

आब्लॉन्ग फेस शेप पर ऐसे करें कंटूरिंग

unblock face conturing

यह एक ऐसा फेस शेप है, जो थोड़ा लम्बा होता है। ऐसे में जब आप फेस कंटूरिंग कर रही हैं तो आपको इस लंबाई को बैलेंस करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको हेयर लाइन और चिन एरिया पर कंटूरिंग करने की आवश्यकता होती है। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे चेहरे की लंबाई कम नजर आती है। इसके लिए आपको पहले चिन के नीचे और हेयरलाइन के साथ कंटूरिंग करें। इसके बाद आंखों के नीचे और माथे के सेंटर में चेहरे को हाइलाइट करें।  

Recommended Video

राउंड फेस पर ऐसे करें कंटूरिंग

अगर आपका फेस राउंड है तो ऐसे में आपके चीक्स थोड़े हैवी होंगे। यह एक ऐसा फेस शेप होता है, जो जितना लंबा होता है, उतना ही चौड़ा। राउंड फेस शेप का सबसे वाइड हिस्सा चीक्स होता है। ऐसे में चीकबोन्स को कंटूर करने से आपको एंगुलर लुक मिलेगा। साथ ही, आपको जॉलाइन और चिन को भी कंटूर करना होगा। जब आप कंटूरिंग कर रही हैं तो अपनी स्किन टोन से एक शेड डार्क शेड का चयन करें। आप कंटूरिंग के साथ-साथ सही हाइलाइटिंग के जरिए अपने फेस फीचर्स को और भी अधिक हाइलाइट कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:Makeup Tips: इन 5 आसान स्टेप्स से चेहरे को करें Contour

conturing tips by expert

ओवल फेस शेप पर ऐसे करें कंटूरिंग

oval face coturing

यूं तो ओवल फेस शेप की जॉलाइन राउंड होती है, लेकिन फिर भी यह चेहरा थोड़ा लंबा होता है। साथ ही, ओवल फेस शेपका फोरहेड एरिया सबसे अधिक चौड़ा होता है। ओवल फेस शेप की खासियत यह होती है कि यह फेस शेप नेचुरली कंटूर होता है और इसलिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आप चीकबोन्स के नीचे, कानों के बीच से लेकर मुंह के कोनों तक थोड़ा गहरा शेड लगाकर लिफ्ट का भ्रम पैदा कर सकती हैं।  

तो अब अगली बार जब आप मेकअप करें तो फेस शेप को ध्यान में रखते हुए कुछ इसी तरह कंटूरिंग करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।