Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अपनी स्किन टाइप के अनुसार इस तरह चुनें सही साबुन

    अगर आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार साबुन चुनती हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-16,16:33 IST
    Next
    Article
    soap select according to skin type in hindi

    अपनी स्किन को साफ करने अक्सर हम सभी साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर हम सभी मार्केट से किसी भी तरह के साबुन को खरीदकर ले आते हैं और उसे इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन हर साबुन स्किन पर अलग-अलग तरीकों से काम करती हैं और इसलिए किसी भी साबुन का इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

    जिस तरह आप अपने अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स को उनकी स्किन टाइप के अनुसार सलेक्ट करती हैं, ठीक उसी तरह आपको साबुन सलेक्ट करते हुए भी अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको साबुन का इस्तेमाल करने से बेस्ट रिजल्ट मिल सके।

    तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं, आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किस साबुन को सलेक्ट करें-

    नॉर्मल स्किन के लिए साबुन

    soap for normal skin

    नॉर्मल स्किन न तो ज्यादा ऑयली होती है और न ही ज्यादा ड्राई। इसलिए आपको साबुन भी ऐसा ही सलेक्ट करना चाहिए, जो न्यूट्रल हो। कभी भी आप रूखी त्वचा या ऑयली स्किन के लिए बने साबुन का इस्तेमाल न करें। गलत साबुन का इस्तेमाल आपकी स्किन पोर्स को क्लॉग कर सकता है या आपकी स्किन को बेहद रूखा बना सकता है।

    आप ऐसी साबुन को चुनें जो स्किन का पीएच बैलेंस बनाए रखें। हर्बल साबुन को सलेक्ट करना आपके लिए अच्छा विचार हो सकता है। आप चाहें तो नेचुरल इंग्रीडिएंट से बने साबुन का चयन भी कर सकती हैं।

    ऑयली स्किन के लिए साबुन

    soap for oily skin

    ऑयली स्किन में अतिरिक्त सीबम का उत्पादन होता है। जिससे ब्रेकआउट्स होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में आप ऐसे साबुन(घर पर साबुन कैसे बनाएं)का चयन करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ोयल पेरोक्साइड, टी ट्री ऑयल और एलोवेरा, ओटमील, सी-सॉल्ट जैसे इंग्रीडिएंट्स मौजूद हों।

    ये आपकी स्किन पर कोमल होते हैं और आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को हटाने में मदद करते हैं। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करें कि आपका साबुन नॉन-कॉमेडोजेनिक है।

    इसे भी पढ़ें-Expert Tips:गर्मियों में त्वचा के अनुसार ऐसे चुनें सही साबुन और जानें स्किन केयर टिप्स

    रूखी स्किन के लिए साबुन

    soap for dry skin

    रूखी स्किन अक्सर खुजलीदार व परतदार होती है, जिस पर ड्राई पैचेस नजर आ सकते हैं। इसलिए, आप ऐसे साबुनको सलेक्ट करें, जिसमें ग्लिसरीन, कोको बटर, नारियल तेल शिया बटर, जैतून का तेल, जोजोबा तेल, एलोवेरा जैसे इंग्रीडिएंट्स मौजूद हों। ये इंग्रीडिएंट्स आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं।(जैतून के तेल के फायदे) 

    कॉम्बिनेशन स्किन के लिए साबुन

    soap for combination skin

    कॉम्बिनेशन स्किन में ड्राई और ऑयली दोनों तरह के गुण होते हैं। यदि आपकी स्किन भी कॉम्बिनेशन है, तो आप ऐसे साबुन का चयन करने से बचें जो सिर्फ ऑयली व रूखी स्किन के लिए बने हों। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए ग्लिसरीन बेस्ड साबुन का चयन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ग्लिसरीन एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो कॉम्बिनेशन स्किन पर काफी अच्छी तरह काम करता है।

    सेंसेटिव स्किन के लिए साबुन

    soap for sensitive skin

    सेंसेटिव स्किन में जलन और एलर्जी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, आपको जेंटर और सूदिंग साबुन का चयन करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपके साबुन में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस, अल्कोहल और सल्फेट नहीं होने चाहिए। आप ऐसे साबुन का चुनाव करें जिसमें प्राकृतिक तत्व हों और आपकी स्किन को कोई नुकसान न पहुंचाए।

    इसे भी पढ़ें-रेड क्ले की मदद से घर पर बनाएं ये साबुन

    तो अब आपको भी यह समझ में आ गया होगा कि आपको अपनी स्किन टाइप के अनुसार किस तरह के साबुन का चयन करना चाहिए।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।