पाउडर ब्लश हमारे पूरे मेकअप और फेस को ग्लोइंग बना देता है। लेकिन हम में से कई महिलाओं को पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है। लेकिन कुछ टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो कर आप परफेक्ट तरीके से पाउडर ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए जानते हैं पाउडर ब्लश लगाने का परफेक्ट तरीका।

ब्लश टाइप चुनें

powder blush

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए पाउडर ब्लश एक दम अच्छा ऑप्शन है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो ब्लश लिक्विड और क्रीम से बने होते हैं, वह ऑयली स्किन पर लंबे समय तक टिकते नहीं है। वहीं पाउडर ब्लश में ऑयली स्किन को टैकल करने की क्षमता होती है। साथ ही आपको इसे बार-बार लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है और यह लंबे समय तक चलते हैं। इसके अलावा पाउडर ब्लश से आपकी त्वचा पूरे दिन ग्लोइंग दिखेगी। 

स्किन टोन से मैचिंग ब्लश चुनें

अगर आप नेचुरल लुक चाहती हैं तो ऐसा ब्लश कलर चुने जो आपकी स्किन टोन को कॉप्लिमेंट करें। अगर आपका कलर फेयर है तो आप पर लाइट पिंक कलर का ब्लश अच्छा लगेगा, वहीं दूसरी ओर मीडियम टोन वाले लोगों पर पीच और ब्रॉन्ज अच्छा लगता है। डार्क स्किन के लोगों पर बरगंडी और मौव कलर अच्छा लगता है। 

मैट ब्लश का करें इस्तेमाल

powder blush applying tips

अगर आप रोजाना ब्लश का इस्तेमाल करने की सोच रही हैं तो इसके लिए मैट ब्लश एक अच्छा ऑप्शन है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह काफी नॉर्मल लगता है और आपके फेस पर ब्लश को इन्हाश करता है। इसके अलावा अपने चेहरे को सॉफ्टर दिखाने के लिए साटन पाउडर ब्लश चुनें और अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप आसानी से दिखे तो इसके लिए आपको ग्लिटर या शिमरी ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Powder Blush VS Cream Blush: जानिए आपके लिए कौन सा है सही

Recommended Video

इस तरह लगाएं पाउडर ब्लश

powder blush applying tips in hindi

  • अगर आप क्यूट और यंग लुक चाहती हैं तो इसके लिए अपने चीक्स के एप्पल पर ब्लश लगाएं। लेकिन अगर आपका फेस गोल है तो आपको चीक्स के एप्पल पर ब्लश नहीं लगाना चाहिए। साथ ही आपको ब्लश का कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • अगर आपके फेस का शेप ओवल है तो आपको अपने चीक्स के एप्पल पर ब्लश लगाना चाहिए। आप अपने चीकबोन्स पर हाई ब्लश लगाकर अपने फेस की शेप पर जोर दें सकती हैं।
  • लंबे चेहरे वाले लोगों के लिए हाई चीकबोन ब्लश काफी अच्छा लगता है। लेकिन अगर आपका चेहरा छोटा है तो इस प्रकार से पाउडर ब्लश का इस्तेमाल न करें।
  • अगर आप नहीं जानती हैंं कि आपकी चीकबोन कहां हैं तो इसके लिए आपको अपने कान के बीच से नाक को जोड़ने वाली एक लाइन को देखना चाहिए। हालांकि, अक्सर ज्यादातर महिलाएं इस लाइन के ठीक नीचे ही ब्लश लगाती हैं।
  • आप अपने चीकबोन्स और चेहरे को सेम दिखाने के लिए ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • इस तरह से ब्लश का इस्तेमाल करने से आपका मेकअप लुक निखर कर आएगा।
  • अगर आपका चेहरा चौड़ा है तो इसे फ्लैटर करने के लिए अपने चीकबोन्स और टेंपल पर ब्लश का उपयोग करें। लेकिन अगर आपका फेस चौकोर या गोल है तो लॉन्ग एमफेसाइज चीकबोन्स न करें। 
  • इसके बजाय आपको अपने गाल से अपने आइब्रो की तरफ सी आकार बनाते हुए ब्लश लगाना चाहिए। इससे आपका चेहरा पतला दिखेगा। 

सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें 

अगर आप नॉन-पाउडर मेकअप का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके लिए आपको सेटिंग पाउडर लगाना चाहिए। साथ ही अगर आप फाउंडेशन जैसे लिक्विड या क्रीम मेकअप के ऊपर रूज लगा रही हैं तो इसके पहले आपको ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर का एक कोट जरूर लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना सेटिंग पाउडर से आपके पाउडर ब्लश में स्ट्रीक्स बन जाएंगे और आप इसे अच्छे से ब्लेंड भी नहीं कर पाएंगी। 

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com