मेकअप न भी किया हो और बस आंखों में सिर्फ काजल लगा लिया जाए, तो उससे भी चेहरा और खूबसूरत लगता है। काजल का इस्तेमाल वैसे भी लंबे समय से किया जा रहा है। हर लड़की अपने तरीके से से काजल लगाती है। कोई सिर्फ नीचे की वॉटरलाइन पर काजल लगाता है, तो कोई ऊपर भी लगाता है। वहीं काजल भी अलग-अलग तरह के होते हैं। काजल लगाते सभी हैं, मगर इसे लगाने का सही तरीका मालूम है आपक? नहीं, तो चलिए जानें इस आर्टिकल में।

पहले आंखों को करें तैयार

clean eyes beauty

काजल लगाने से पहले अपनी आंखों को साफ कर लें। आपका काजल आंखों पर सही ढंग से दिखे, इसके लिए आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को कवर करें। आप इन्हें कवर करने के लिए  अपना फाउंडेशन, कंसीलर उंगली से ब्रश से जैसे आपको ठीक लगे लगाएं। जब आपके काले घेरे छुप जाएंगे, तो आंखों पर काजल अच्छे से दिखेगा।

पहले हल्का काजल लगाएं

kajal in eye beauty trend

आंखों के नीचे वाली वॉटरलाइन पर हल्का हल्का काजल लगाएं और आपकी आंखों के कोने से उसे डार्क करना शुरू करें। अगर आपकी आंखें छोटी हैं, तो इसका ध्यान रखें कि आंखों के इनर कॉर्नर पर काजल न लगाएं। थोड़ा पीछें से शुरू करने पर आंखें बड़ी दिखेंगी।

इसे भी पढ़ें :अगर पाना चाहती हैं आकर्षक आंखें तो आजमाएं ये 5 टिप्स

काजल की डबल लेयर लगाएं

double layer beauty

अगर आप चाहती हैं कि आपका काजल लंबे समय तक आंखों पर लगे रहे, तो इसके लिए काजल की दूसरी लेयर भी लगाएं। पहले जैसे ही इनर कॉर्नर से अच्छी तरह काजल लगाएं। वहीं अगर आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आंखों के बाहरी पार्ट पर काजल का एकदम हल्का कोट लगाएं।

इसे भी पढ़ें :सिर्फ काजल पेंसिल से ही क्रिएट किए जा सकते हैं ये 7 Different Eye Makeup Looks

वॉटरलाइन पर भी लगाएं काजल

eye water line

आपने देखा होगा कि कई लड़कियों की आंखों पर बिना स्मज किए काजल एक अलग लाइट स्मोकी सा लुक देता है। उनकी आंखें अलग ही चमकती है। वो इसलिए क्योंकि वे आंखों के ऊपर वॉटरलाइन में भी काजल का स्ट्रोक लगाती हैं। अपनी उंगलियों से आंखों को ऊपर की ओर खींचें और फिर उस पर काजल लगाएं। शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है, क्योंकि वह एरिया बहुत नाजुक होता है। इससे पलके भी घनी दिखती हैं।

Recommended Video

चाहें तो करें स्मज

smudge your kajal

कई लड़कियों को स्मज लुक बहुत पसंद होता है। इसे बिना ज्यादा आईशौडो के भी यह लुक पा सकती हैं। आप उंगली की मदद से अपने काजल को थोड़ा थोड़ा स्मज कर सकती हैं। अगर चाहें तो स्मजिंग ब्रश से भी उसे प्रोपर स्मज कर सकती हैं। और बस आपको मिलेगा परफेक्ट स्मोकी स्मज लुक

काजल लगाने से जुड़ी सावधानियां

tips to apply kajal

  • हमारी आंखें सबसे नाजुक होती हैं। जरा सी भी लापरवाही आंखों को इंफेक्ट कर सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप काजल लगाने के दौरान कुछ सावधानी भी बरतें, ताकि आपकी आंखों में कोई समस्या न हो।
  • मेकअप खरीदते वक्त जैसे आप एक्सपाइरी डेट का ध्यान रखती हैं, उसी तरह काजल खरीदते समय भी यह ध्यान दें। अगर काजल पर एक्सपाइरी न हो, तो दुकानदार से जरूर पूछें।
  • शुरू में काजल लगाते वक्त थोड़ी सी जलन होती है और आंखों से पानी भी निकलता है, लेकिन अगर ऐसा बार-बार हो रहा है, तो तुरंत अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं और काजल का इस्तेमाल बंद कर दें।
  • अगर आपकी आंखों में किसी तरह का कोई इंफेक्शन हुआ है, तो भी काजल लगाने से बचें। बाहर बने प्रोडक्ट्स में केमिलकल यूज होता है, जिस वजह से अगर आप इंफेक्टेड आईज पर काजल लगाएंगी तो इंफेक्शन बढ़ सकता है।
  • अपने ऊपर यूज करने वाली चीजों को किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, इससे स्किन एलर्जी हो सकती है। इसलिए अपना काजल किसी दूसरे के साथ शेयर न करें।
  • सोने से पहले अपनी आंखों से काजल साफ कर लें। इसे निकालने के लिए आप नारियल तेल और मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अब जब भी आप काजल लगाएं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। ये टिप्स आपको कैसे लगे हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit : unsplash, freepik and shutterstock images