• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: जानें अपने ब्यूटी रूटीन में फेशियल ऑयल्स इस्तेमाल करने का सही तरीका

अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए फेशियल ऑयल का अप्लाई करती हैं तो इसके इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में जरूर जानें।   
author-profile
Next
Article
facial oil apply tips

वास्तव में लंबे समय तक सेहतमंद और जवां दिखने के लिए स्किन को मॉइश्चराइज रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। यह बात हमारे बड़े बुजुर्ग रो बताते ही हैं और विज्ञानं भी इसे नकार नहीं सकता है। जब भी अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करने की बात आती है तब लंबे समय तक त्वचा को जवां, कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सिर्फ आम मॉइश्चराइजिंग क्रीम ही काफी नहीं होती है।

इसलिए आप अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में फेशियल ऑयल्स को शामिल कर सकते हैं जिससे स्किन को कई तरह के फायदे मिल सकें। आइए डॉ संचित शर्मा, फ़ाउन्‌डर्‌ एंड डाइरेक्टर, अयूथवेदा से जानें फेशियल ऑयल्स के इस्तेमाल के सही तरीके और इसके फायदों के बारे में। 

फेशियल ऑयल के फायदे  

facial oil benefits

तेलों का प्रयोग प्राचीन काल से ही कई सभ्यताओं में होता आया है। हमारी पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली, जोकि आयुर्वेद के नाम से प्रचलित है, उसमें आज भी कई सारी बीमारियों के अचूक इलाज के लिए  तेल आधारित हर्बल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल होता है। आयुर्वेद के सौंदर्य इतिहास में ऐसा माना गया है कि ऑयल एक्सट्रैक्ट और ब्लेंड्स, गहराई में छिपी त्वचा की किसी भी परेशानी के लिए एक उपयोगी इलाज हैं। यहां तक कि आम स्किनकेयर में भी ऑयल बहुत ज्यादा मायने रखते हैं। आयुर्वेदिक फेशियल ऑयल्स जड़ी-बूटियों और एसेंशियल ऑयल्स का मिश्रण होते हैं, जोकि स्किन केयर के लिए अच्छा विकल्प हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर ग्लो लाने वाले तेल जो बिना मेकअप के आपकी स्किन को बनाएंगें सुंदर

फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल 

आजकल ब्यूटी इंडस्ट्री में फेशियल ऑयल का चलन काफी बढ़ गया है। दरअसल ये त्वचा में चमक लाने के साथ त्वचा के कई विकारों को कम करने में भी मदद करते हैं। लेकिन आपमें से शायद ही कुछ लोग इस बात को जानते होंगे कि फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे किया है सकता है। अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि फेशियल आयल का इस्तेमाल सही तरीके से कैसे स्किन पर किया जा सकता है तो हमारे एक्सपर्ट इसके इस्तेमाल का सही तरीका बता रहे हैं। 

कैसे करें अप्लाई 

how to use facial oil

फेशियल ऑयल्स को आमतौर पर क्रीम और लोशन के बाद लगाया जाता है लेकिन इसे एसपीएफ एप्लीकेशन से पहले अप्लाई करना ठीक होता है । एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरह के ऑयल्स का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करने पर ये त्वचा पर पूरी तरह से काम करते हैं। फेशियल ऑयल की कुछ ही बूंदें त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं। हमेशा कोशिश करें कि इन तेलों का इस्तेमाल रात में सोने से पहले करें और सुबह सनस्क्रीन अप्लाई करने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। यदि आपकी स्किन पर एक्ने होने की समस्या है तो सिर्फ डाई हिस्से में ही इसे लगाएं और चेहरे के ऑयली हिस्से यानी कि टी-जोन में इसे लगाने से बचें। 

फेशियल ऑयल से न करें मसाज 

इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आप अपने चेहरे पर ऑयल किस अप्लाई करती हैं। कभी भी इन तेलों को सीधे त्वचा पर अप्लाई न करें। इसे अप्लाई करते समय हथेलियों पर इसकी चार पांच बूंदें डालें और फिर उसे रगड़ने की जगह त्वचा पर थपथपाते हुए लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से अप्लाई करें। 

स्किन टाइप के अनुसार चुनें फेशियल ऑयल 

facial oil according to skin

कोई भी फेशियल ऑयल अप्लाई करने से पहले आपके लिए अपनी स्किन टाइप को समझना जरूरी है। एक्सपर्ट बताते हैं कि ड्राई स्किन को ऐसे ऑयल की जरूरत होती है जो स्किन को नमी दे, ताकि त्वचा की कई समस्याओं जैसे झुर्रियों, इंफ्लेमेशन या डार्क स्पॉट्स पर यह काम कर सके। ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन तक,एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से युक्त फेशियल ऑयल सबसे बेहतर तरीके से काम करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Anti Ageing: घर में सिर्फ 50 रुपये में एंटी-एजिंग क्रीम तैयार करें और झुर्रियों से छुटकारा पाएं

Recommended Video


स्किन पर लेयरिंग के बाद इसे अप्लाई करें 

ज्यादातर महिलाओं के रोजमर्रा के स्किकेयर में प्रोडक्ट्स की लेयरिंग होती है- टोनर, मॉइश्चराइजर, लोशन या कोई क्रीम। फेशियल ऑयल लगाने से पहले बाकी सभी प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन पर अच्छी तरह अवशोषित होने दें। एक बार जब ये सभी हाइड्रेट हो जाएं और त्वचा में अच्छी तरह से समाहित हो जाएं तब ऊपर से त्वचा के प्रकार के अनुसार फेशियल ऑयल लगाएं। 

इस प्रकार यदि आप सही तरीके से फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपकी त्वचा के कई विकारों को दूर करने के साथ त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।