अगर आपसे कोई पूछे कि धनिया किस काम आता है तो आपके मुंह से सबसे पहले निकलेगा चटनी बनाने के लिए या फिर सब्जी को गार्निश करने के लिए। यकीनन किचन में धनिया कई तरह से काम आता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि धनिए का इस्तेमाल महज किचन में ही किया जा सकता है। इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से पैक बनाकर उसे अपने फेस पर अप्लाई कर सकती हैं और ग्लोइंग व क्लीयर स्किन पा सकती हैं।

आमतौर पर महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसमें काफी पैसे भी खर्च होते हैं और कई बार केमिकल के कारण स्किन पर रिएक्शन भी हो जाता है। ऐसे में अगर आप बेहद कम पैसों में नेचुरल तरीके से अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो आप अपनी किचन में ही मौजूद चीजों से ऐसा कर सकती हैं। ऐसी ही एक चीज है हरा धनिया, जिसका इस्तेमाल हर किचन में किया जाता है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से कुछ बेहतरीन फेस पैक बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें: Glowing Skin Tips: जीरे से बना फेस स्क्रब आपके चेहरे पर ले आएगा Instant Glow

धनिया व एलोवेरा

how coriander face pack promotes beautiful skin inside

अगर आप अपनी स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करना चाहती हैं तो इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पैक रिंकल्स व फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उससे जेल निकालें और धनिया को पीसकर जेल में मिला लें। अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाकर छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। 

धनिया व नींबू

how coriander face pack promotes beautiful skin inside

अगर आप एक्ने की समस्या से परेशान हैं या फिर ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहती हैं तो यह नीम फेस पैक एक बेहतरीन ऑप्शन है। धनिया डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को रिजुविनेट करता है। इस पैक को बनाने के लिए थोड़ा धनिया लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़े और स्किन पर लगाएं। कुछ देर के बाद स्किन को पानी की मदद से क्लीन करें। 

धनिया व दूध

how coriander face pack promotes beautiful skin inside

अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन पर ग्लो लाना चाहती हैं तो धनिए को दूध के साथ मिक्स करके अप्लाई कीजिए। जहां एक ओर धनिया डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है, वहीं दूसरी ओर दूध को नेचुरल क्लींजर माना गया है, जिसके कारण स्किन की गहराई से सफाई होती है। इस पैक को बनाने के लिए आप पहले धनिए को अच्छी तरह पीस लें। अब आप इसमें थोड़ा सा दूध, शहद व नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में पानी से स्किन को वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: ये 3 नीम फेस पैक आपकी स्किन की 3 प्रॉब्लम्स को करेंगे दूर

धनिया व टमाटर

how coriander face pack promotes beautiful skin inside

यह एक ऐसा पैक है, जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए पहले आप लगभग आधा कटोरी धनिया लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इस पेस्‍ट में 3-4 चम्‍मच टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाएं। इन्हें एक बार मिक्स करने के बाद जरूरत के अनुसार, इसमें मुल्‍तानी मिट्टी मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को वॉश करें।