• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

होंठों पर निकल आए पिंपल तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

गर्मियों के मौसम में पिंपल की समस्या से छुटकारा पाना भले ही मुश्किल हो लेकिन इसे कुछ उपायों से कम किया जा सकता है।   
author-profile
Published -20 May 2022, 11:42 ISTUpdated -20 May 2022, 11:59 IST
Next
Article
home remedy pimple

गर्मियों में अक्सर आपकी त्वचा बेजान नजर आने लगती है और ज्यादा धूल और धूप से कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं। किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती उसके चेहरे से हो होती है और जब चेहरे पर ऐसी की समस्या हो जाए तो खासतौर पर लड़कियां बहुत ज्यादा परेशान हो जाती हैं। जब बात चेहरे की सुंदरता की होती है तो सबसे ज्यादा आपको पिंपल और एक्ने ही प्रभावित करते हैं।

जब ये पिंपल होंठों पर निकल आएं तो और ज्यादा भद्दे नजर आते हैं और चेहरे के साथ होंठों की रौनक भी खोने लगती है। इस तरह के पिंपल से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन आप कुछ आसान घरेलू उपायों से इन्हें मिनटों में ठीक कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं उन नुस्खों के बारे में। 

शहद का करें इस्तेमाल 

honey remedy for pimple

शहद में कई ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक हैं। खासतौर पर जब बात पिंपल की होती है तब ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों की तरह काम करता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा से पिंपल को कम करके धीरे -धीरे ठीक करने में मदद करते हैं और यहां तक कि इसके निशानों को भी ठीक करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Skin Care Tips: इन 7 गलत आदतों की वजह से बढ़ जाती है मुंहासों की समस्या

कैसे करें इस्तेमाल 

आपके होंठों में जिस हिस्से में पिंपल हैं उसके आस -पास शहद का लेप लगाएं और इसे हलके हाथों से मसाज करें। लगभग 15 मिनट तक शहद लगाए रखें फिर पानी से चेहरा अच्छी तरह से साफ़ करें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 2-3 बार दोहराएं। इस नुस्खे के इस्तेमाल से 3 दिन में ही पिंपल कम होते नजर आने लगते हैं और धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। 

हल्दी का करें इस्तेमाल 

turmeric use for pimple

हल्दी हमारी त्वचा के लिए एक एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल एजेंट की तरह काम करती है। किसी भी चोट या निशान वाले हिस्से में भी हल्दी का लेप लगाने से जल्द ही इनसे छुटकारा मिल सकता है। इसलिए पिंपल वाली जगह पर भी इसका इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

अगर आपके होंठों में एक या दो पिंपल हैं तो हल्दी की मात्रा उसी के अनुसार यानी लगभग 1 /4 चम्मच लें। इस हल्दी में गुलाबजल की 4 -5 बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पिंपल और उसके आस-पास के हिस्से में लगाएं और 20 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें और गुलाब जल की कुछ बूंदें होंठों में पिंपल वाले हिस्से पर लगाएं। इस नुस्खे को आप कम से कम 5 दिन तक ट्राई करें आपको पिंपल से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

आइस क्यूब का करें इस्तेमाल 

ice cube remedy pimple

होंठों के पिंपल को ठीक करने के लिए आप कोल्ड कम्प्रेस प्रक्रिया को अपना सकती हैं। इसका मतलब ये है कि आपको आइस क्यूब का इस्तेमाल करना है। 

कैसे करें इस्तेमाल

एक टॉवल में 4 -5 आइस क्यूब रखें और होंठों पर पिंपल की जगह पर कुछ मिनट तक लगाएं। कम से कम 5 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस प्रक्रिया को आप दिन में कम से कम 3 बार ट्राई करें। इससे आपको बहुत जल्द ही पिंपल से छुटकारा मिल जाता है।

Recommended Video

 

टूथपेस्ट का इस्तेमाल 

टूथपेस्ट में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पिंपल से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो कर सुखा लें। होंठों पर पिंपल वाले हिस्से पर टूथपेस्ट (टूथपेस्ट कर सकता है ये 5 अनोखे काम) लगाएं। 10-15 मिनट ता इसे लगाए रखें और फिर पाने से साफ कर लें। यह प्रक्रिया दिन में 2 बार दोहराएं। इससे जल्द ही होंठों के पिंपल से राहत मिल सकती है। 

होंठों पर पिंपल ठीक करने के लिए ये आसान घरेलू उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं, लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।