हम सभी अपनी स्किन का अतिरिक्त ख्याल रखने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उसका वास्तविक और अधिकतम लाभ तभी मिलता है, जब उसे सही समय पर व सही तरह से अप्लाई किया जाए। मसलन, नाइट क्रीम को रात के समय लगाया जाता है, जबकि सनस्क्रीन को सुबह के समय घर से निकलने से पहले लगाना उचित माना जाता है। ठीक इसी तरह, आप किसी स्किन केयर प्रॉडक्ट को अपनी स्किन पर किस तरह अप्लाई करती हैं, यह भी उतना ही अहम् है। मसलन, कुछ महिलाएं समझती हैं कि उन्हें स्किन केयर प्रॉडक्ट को रब करते हुए अपनी स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। वहीं कुछ महिलाएं स्किन केयर प्रॉडक्ट को Pat करते हुए अप्लाई करना अधिक उचित समझती हैं। हो सकता है कि आप भी इस बात को लेकर दुविधा में हों कि आपको किस तरह से स्किन केयर प्रॉडक्ट को स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। तो हम आपको बता दें कि स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के दोनों ही तरीके सही हैं। हालांकि अलग-अलग प्रॉडक्ट को अप्लाई करने का तरीका अलग होता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रॉडक्ट को अप्लाई करने का सही तरीका क्या है-

स्किन पर रब किए जाने वाले प्रॉडक्ट

 winters cream inside

वैसे तो स्किन पर किसी भी प्रॉडक्ट को अप्लाई करने का ज्यादा अच्छा तरीका थपथपाकर इस्तेमाल करना माना जाता है। लेकिन अगर आप किसी प्रॉडक्ट को रब करते हुए स्किन पर अप्लाई कर रही हैं तो भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप स्किन को बहुत जोर से रब ना करें। इससे ना सिर्फ स्किन पर फाइन लाइन्स व रिंकल्स आदि होने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि इससे स्किन में रेडनेस, जलन व इरिटेशन भी होने लगती है। यह समस्या तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव हो तो। जहां तक स्किन पर रब करके स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने की बात है तो क्लींजर, व एक्सफोलिएटर को आप स्किन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करके अप्लाई कर सकती हैं। इससे आप गहराई से स्किन से गंदगी को दूर कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में बालों की फ्रिज़ और स्प्लिट एंड्स को रखना है दूर तो आजमाएं ये 2 इंस्टेंट Hair Mask

थपथपाकर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्ट

 winters cream inside

हम सभी की यह आदत होती है कि अक्सर हम हर ब्यूटी प्रॉडक्ट को रब करके ही स्किन पर अप्लाई करती हैं, हालांकि इसे सही नहीं माना जाता। स्किन को लगातार रब करने से स्किन का कोलेजन ब्रेकडाउन होता है और इससे स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अधिकतर प्रॉडक्ट को Pat करते हुए ही स्किन पर अप्लाई करें। मसलन, आप टोनर से लेकर आई क्रीम, सीरम, मॉइश्चराइजर व सनस्क्रीन को थपथपाते हुए ही लगाएं। इसके अलावा जब आप एक स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करें तो दूसरा प्रॉडक्ट लगाने से पहले कुछ सेकंड के लिए जरूर रूकें। इससे आपकी स्किन को प्रॉडक्ट को अब्जार्ब करने का मौका मिलेगा और इससे आपकी स्किन को उस प्रॉडक्ट का पूरा लाभ मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इस घरेलू उपायों से हटाएं चश्मा पहनने से पड़े नाक पर काले निशान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik