क्‍या माधुरी दीक्षित की त्‍वचा और बालों को देखकर आपको भी ऐसा ही लगता है कि काश मेरी त्‍वचा भी ग्‍लोइंग और सुंदर बाल होते? लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत है क्‍योंकि आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप के बताए इस टोनर की मदद से अपनी इस इच्‍छा को पूरा कर सकती हैं।  

क्‍या आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपकी त्वचा नेचुरल ग्‍लो खो रही है? अब समय आ गया है कि आप आलस्य को दूर करें और अपनी त्वचा की देखभाल करना शुरू करें। खूबसूरत त्वचा पाना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए थोड़े प्यार और लाड़ की जरूरत होती है। इसके लिए आपको बेसिक स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने की आवश्यकता है, जिसमें न केवल क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग शामिल है, जैसा कि ज्यादातर लोग मानते हैं, बल्कि टोनिंग भी शामिल है।

किसी भी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट से पूछेंगी तो वह आपको बताएंगे कि त्वचा टोनर कितना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे त्वचा के भीतर से गंदगी और जमी हुई गंदगी को और साफ करने में मदद करते हैं, पोर्स को टाइट करते हैं और पीएच संतुलन को बहाल करते हैं।

याद रखें कि क्लींजिंग और टोनिंग साथ-साथ चलते हैं, इसलिए इस स्टेप को अपनी ब्यूटी रिजीम में शामिल करने का फैसला करें। हालांकि, बाजार में विभिन्न प्रकार के त्वचा टोनर आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन आप इसे घर पर आसानी से प्राकृतिक तरीके से बना सकती हैं।

आज हम आपको एक ऐसे टू इन वन टोनर के बारे में बता रहे हैं जो आपकी त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस होममेड टोनर की जानकारी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शीबा ने अपने इंस्‍टाग्राम माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

जी हां, शीबा आकाशदीप हर शनिवार को अपने फैन्‍स के साथ स्किन और हेयर केयर से जुड़ा कोई न कोई नुस्‍खा जरूर शेयर करती हैं। इस बार शनिवार स्किन सीक्रेट में उन्‍होंने ग्रीन टी टोनर के बारे में जानकारी शेयर की है। इसकी मदद से आप अपनी स्किन के साथ-साथ बालों को भी खूबसूरत बना सकती हैं। यह सीक्रेट बहुत ही आसान है और आपकी किचन में मौजूद चीजों के इस्‍तेमाल से बनाया जा सकता है। आइए इसे बनाने और फायदों की जानकारी इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से लेते हैं।   

इसे भी पढ़ें:जानें क्या है टोनर, जो स्किन को करता है गहराई तक हाइड्रेट

टोनर के लिए सामग्री

  • ग्रीन टी- 1 कप 
  • एलोवेरा जेल- 2 बड़े चम्‍मच

टोनर की विधि

  • दोनों चीजों को एक स्प्रे बोतल में डालें।
  • फिर इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
  • इसे बालों और त्‍वचा पर टोनर की तरह इस्‍तेमाल करें।   

ग्रीन टी टोनर के स्किन से जुड़े फायदे

toner for hair care

  • यह टोनर त्वचा के पोर्स को टाइट करता है। 
  • लालिमा को कम करता है। 
  • विषाक्त पदार्थों को निकालता है।
  • त्वचा को तेल, गंदगी और जमी हुई मैल से साफ करता है। 
  • इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं।

Recommended Video

ग्रीन टी टोनर के बालों से जुड़े फायदे

toner for skin care

टोनर आमतौर पर एक लिक्विड होता है जो पानी जैसा दिखता है और महसूस होता है। क्‍लींजिंग के बाद सीधे इस्तेमाल किया जाने वाला टोनर की मदद से आप त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। 

टोनर क्‍लींजिंग के बाद बचे किसी भी अवशेष को तोड़ने में मदद करता है। यह आपके चेहरे को अतिरिक्त साफ रखता है ताकि यह आगे आने वाले किसी भी प्रोडक्‍ट को अवशोषित कर सके। टोनर को रिंस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

इसे भी पढ़ें:जानिए टोनर को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज

आप भी टोनर के इस्‍तेमाल से बालों और त्‍वचा को खूबसूरत बना सकती हैं। हालांकि, इसमें इस्‍तेमाल होने वाले चीजें नेचुरल हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com