सोनम के चेहरे पर एक्‍ने थे, वह उससे परेशान रहती थी और बहुत उपाय करने के बावजूद भी उसके चेहरे के एक्‍ने दूर नहीं हो रहे थे। लेकिन एक दिन उसकी दोस्‍त ने उसे एक एक्‍ने क्लिर टोनर लगाने के लिए दिया। इस टोनर को लगाने से कुछ ही दिनों में सोनम के एक्‍ने दूर हो गए और आज उसके चेहरे पर किसी तरह के एक्‍ने नहीं है। सोनम की तरह ही कई लड़कियां चेहरे के एक्‍ने से परेशान हैं और इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपायों की खोज में रहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो आप भी घर में बने इसे क्लिर एक्‍ने टोनर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके के बारे में जानते हैं।   

अपनी खूबसूरती को लेकर आजकल लड़कियां कुछ ज्यादा ही फिक्रमंद रहती हैं। चेहरे पर किसी भी तरह की समस्‍या होने पर परेशान हो जाती हैं। चेहरे पर अगर एक्ने की समस्‍या हो जाए तो परेशानी और भी बढ़ जाती है क्योंकि यह त्‍वचा पर काले निशान छोड़ देती हैं। यह भद्दे निशान न केवल चेहरे की रंगत को बिगाड़ देते हैं बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देते हैं। अगर आप भी एक्‍ने से परेशान हैं तो टेंशन छोड़कर इस आसान उपाय को अपनाएं। लेकिन सबसे पहले यह जान लेते हैं कि एक्‍ने क्‍यों होते है?

इसे जरूर पढ़ें: टोनर के लिए अब नहीं खर्चने होंगे पैसे घर पर ही फ्री में बनाएं और चेहरे पर पाएं ग्‍लो

homemade toner for acne

एक्‍ने क्‍यों होते है?

एक्‍ने की समस्‍या तब होती है, जब त्वचा के फॉलिक्लस के निचले हिस्से में ऑयल इकट्ठा हो जाते हैं। जी हां स्किन पर छोटे-छोटे पोर्स ऑयल ग्‍लैंड के फॉलिक्स के साथ जुड़े होते हैं। इन ऑयल ग्‍लैंड्स से सीबम नाम का एक ऑयली लिक्विड निकलता है, जिससे डेड स्किन सेल त्वचा के ऊपरी हिस्सों पर आ जाते हैं। जो लाल दानों के रूप में ऊभर जाते हैं, समस्या ज्यादा बढ़ने पर पोर्स ऑयली होकर ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे यह बैक्टीरिया एक्ने का रूप ले लेते हैं।

एक्‍ने क्लिर टोनर के लिए सामग्री

  • आर्गेनिक अनफिल्‍टर्ड सेब साइडर सिरका- 1 बड़ा चम्मच 
  • गुलाब जल- 3/4 कप 
  • डिस्टिल्ड वॉटर- 1/2 कप
apple cider toner best toner

एक्‍ने क्लिर टोनर बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में आर्गेनिक अनफिल्‍टर्ड सेब साइडर सिरका डालें। 
  • फिर इसमें गुलाब जल को मिला लें। 
  • फिर इसे एक बोतल में डालें।
  • इसे रेगुलर टोनर की तरह दिन में 2 बार इस्‍तेमाल करें।
rose water toner for acne

एप्‍पल साइडर विनेगर और गुलाब जल ही क्‍यों?

एप्‍पल साइडर विनेगर हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं और रोमकूप/रोमछिद्रों को साफ करते हैं। यह त्वचा के पीएच को बैलेंस करने में भी हेल्‍प करता है और त्वचा के नॉर्मल माइक्रो बायोटा को हेल्‍दी रखता है। इसके अलावा एप्पल साइडर सिरका सीबम उत्पादन (जो एक्‍ने का एक कारण भी है) को बैलेंस करता है और चेहरे को ऑयल को कंट्रोल और शाइन करने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टोनर का काम करती हैं ये 4 नेचुरल चीजें जानिए पुदीने से लेकर पपीते तक इन सबके बारे में

गुलाब जल से आपकी स्किन पर एक नेचुरल ग्‍लो आता है। यह ऑयल को कम करने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक ग्‍लोइंग बनाए रखता है। 

अगर आप भी एक्‍ने से परेशान हैं तो इस टोनर को लगा सकती हैं, लेकिन इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।