'मैंने प्यार किया' की एक्‍ट्रेस भाग्यश्री के सोशल मीडिया पर बहुत ज्‍यादा फैन्‍स हैं और इन दिनों वह अपने सभी फैन्‍स के साथ कुछ दिलचस्प ब्यूटी टिप्स शेयर कर रही हैं। भाग्यश्री की नई सीरीज़ मंगलवार टिप्स स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन है, जिसमें वह अपने हर हफ्ते सुंदरता में चार-चांद लगाने वाले टिप्‍स शेयर करती हैं।

हर कोई भाग्यश्री के सुंदर और घने बालों और बेदाग त्वचा का सीक्रेट जानना चाहता है। पब्लिक डिमांड के बाद इस मंगलवार को भाग्यश्री ने अपने फेवरेट हेयरकेयर ट्रीटमेंट के बारे में बताया है। जी हां इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक्‍ट्रेस को किचन में बालों को पोषण देने वाले एक ऑर्गेनिक तेल को तैयार करते हुए देखा गया। साथ ही उन्होंने दावा किया था कि इसे हफ्ते में कम से कम एक बार लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

यह होममेड ऑयल का नुस्‍खा शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''हेयर फॉल! दुनिया भर में हर कोई इस बारे में चिंतित लग रहा है। यूं तो एक हजार दवाइयां हैं जो बालों का झड़ना रोकने के लिए बाजार में मिलती हैं, एक और हज़ार जो बालों की रिग्रोथ का दावा करती हैं लेकिन तथ्य यह है कि आपको सही भोजन और पोषक तत्वों को लेना होगा। बायोटिन, फोलेट, सल्फर, जिंक, विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन बी 12 के लेवल को बढ़ाने से बालों के झड़ने को कम करने में मदद मिलती है। हालांकि यह सबसे अच्छा है कि एक डॉक्टर आपकी कमी का आकलन करता है।'' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

आगे उन्‍होंने लिखा, ''हालांकि बालों में तेल लगाने की सदियों पुरानी परंपरा हमेशा जड़ों को मजबूत करती है। मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं हफ्ते में एक बार इस तेल का इस्‍तेमाल जरूर करूं। इसने निश्चित रूप से मेरे लिए हेयरफॉल को कम कर दिया है।'' अगर आपको भी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री की तरह खूबसूरत बाल चाहिए और आप चाहती हैं कि बालों का झड़ना बंद हो जाए तो उनके बताए तेल को घर पर बनाकर आप भी इस्‍तेमाल करें। आइए इसे बनाने के तरीके के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: भाग्‍यश्री 51 की उम्र में दिखती हैं 31 की, जवां दिखने के लिए चेहरे पर लगाती हैं ये 3 चीजें

सामग्री

  • करी पत्ते- आधी कटोरी 
  • कटा हुआ प्याज- 1 
  • नारियल का तेल- 1 छोटी बोतल

बनाने का तरीका और फायदे

bhagyashree tips homemade oil inside

  • गैस पर पैन रखें और उसमें नारियल तेल का तेल गर्म करने के लिए पूरी बोतल को पलट दें। 
  • जब यह थोड़ा सा उबल जाए तो इसमें प्‍याज मिलाएं। 
  • फिर इसमें करी पत्ते डालकर पकाएं।
  • इसे धीमी आंच पर ब्राउन होने तक भूनें। 
  • एक बार ऐसा हो जाने के बाद इसे ठंडा होने दें। 

Recommended Video

  • फिर इसे मिक्सी में पीस लें और फिर इसे आसानी से उपयोग के लिए एक छोटी ड्रॉपर वाली बोतल में डाल दें। 
  • इस तेल को बालों की जड़ों पर लगा लें। 
  • चूंकि यह तेल मजबूत और गाढ़ा होता है, इसलिए इसमें से थोड़ा सा लेकर स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। 
  • इसे एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें। 

प्‍याज में सल्‍फर और केराटिन होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन है जो बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

इसे जरूर पढ़ें:सलमान खान की एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री इस उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानें उनका ब्‍यूटी सीक्रेट

bhagyashree tips homemade oil  inside

एक्‍ट्रेस ने दावा किया कि इस ट्रीटमेंट से उनके बालों का झड़ना कम करने में मदद मिली है। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैंं तो इस तेल को आसानी से घर पर बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बालों से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी को पढ़ते रहिए।