आमतौर पर बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है। इस बदलते मौसम में यानी कि गर्मी से जाड़े की शुरुआत में हमारे बाल ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं। सभी के लिए बदलते मौसम के दौरान सबसे अधिक सौंदर्य समस्याओं में से एक बालों का झड़ना है, जो मौसमी संक्रमण के दौरान बहुत आम है। सर्दियों का मौसम आ गया है और तापमान दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। उचित देखभाल और संतुलित आहार से आप बालों का झड़ना भी कम कर सकती हैं। सर्दियों में आपके बालों की अतिरिक्त देखभाल करना भी महत्वपूर्ण हो जाता है। सर्दियों में, शुष्क हवा बालों की नमी को सोख लेती है जिससे बाल बेजान नज़र आने लगते हैं और बालों का तेजी से झड़ना शुरू हो जाता है। इस बदलते मौसम में बालों का झड़ना रोकने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं -

कंडीशनिंग है जरूरी 

hair condtioning

जाड़े के मौसम में अक्सर बाल ड्राई हो जाते हैं। बालों की चमक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि बालों में शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए। ध्यान रहे आप जब भी शैम्पू करें किसी अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें। यह मौसम परिवर्तन के दौरान बालों की बनावट को बनाए रखने में मदद करेगा और ठंडी हवाओं के प्रभाव से बालों को बचाएगा। 

बालों के लिए स्टीम है जरूरी 

अपने बालों को नियमित रूप से स्टीम दें। नियमित रूप से स्टीम करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं जिससे वे अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं । यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करेगा। यह बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करेगा और बालों को चमकदार बनाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: शादी होने में है कुछ ही समय बाकी तो सफेद बालों के लिए आजमाएं ये असरदार घरेलू तरीके

माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल 

mild shampoo

एक माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें जिसमें कोई भी रासायनिक उत्पाद न हों। बहुत सारे रसायनों वाले शैम्पू का उपयोग करने से इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल को अलग करके आपकी स्कैल्प शुष्क हो जाती है और बालों का झड़ना बढ़ जाता है। इसलिए, जब मौसम बदल रहा हो तो माइल्ड शैम्पू (बाल धोते समय अपनाएं ये रूल्स ) का उपयोग करना बेहद आवश्यक है।

धूप और धूल से सुरक्षा 

अपने बालों को धूप, प्रदूषण, बारिश के पानी और धूल के अत्यधिक संपर्क से बचाएं। यह सभी कारक बालों को सूखा, भंगुर और बेजान बना सकते हैं । इसलिए जितना हो सके बालों को बचाने की कोशिश करें और अगर बाल धूल के संपर्क में ज्यादा आते हैं तो उन्हें शैम्पू जरूर करें। धूप से बालों को बचाने के लिए बालों को कैप या स्टोल से कवर करें। 

उचित आहार है जरूरी 

healthy food for hair

बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आपको एक अच्छे आहार का पालन करना चाहिए, खासकर इस बदलते मौसम में अपनी डाइट में उचित पोषक तत्व, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज शामिल करें जो मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं। अपने स्वस्थ बालों के लिए अपने आहार में विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, आयरन, ज़िंक और कैल्शियम को शामिल करें।

प्राकृतिक रूप से सुखाएं

dry naturally 

अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने के बजाय प्राकृतिक रूप से सुखाएं। बालों की ब्लो ड्राईिंग से बाल टूट सकते हैं और बालों को रूखा बना सकते हैं । इसके अलावा, बहुत देर तक गीले बाल रखने से भी बचना चाहिए। गीले बालों के साथ बाहर जाने से बचें क्योंकि शुष्क सर्दियों की हवा बालों को सूखा बना सकती है ( सर्दियों के लिए हेयर मास्क )और बालों के टूटने का कारण बन सकती है।

हॉट शॉवर लेने से बचें

आपके बाल बहुत देर तक गर्म पानी से धोने से शुष्क और घुंघराले हो सकते हैं, इससे बालों को नुकसान तो पहुंच ही सकता है और बालों का झड़ना भी बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा बालों को नॉर्मल पानी से धोएं । गरम पानी से बाल खराब हो सकते हैं। 

बालों में ऑयलिंग है जरूरी 

hair oiling

इस बदलते मौसम में बालों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है बालों में तेल लगाना। यह बालों को और बालों की जड़ों को ड्राई होने से बचाकर बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद करता है। इसलिए बालों की हफ्ते में कम से कम दो बार ऑयलिंग करनी बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:पॉल्यूशन से स्किन और बाल हो रहे हैं खराब तो शहनाज हुसैन से जानें Anti-Pollution Beauty Care Tips

घुंघराले बालों को नियंत्रित करें

fizzy hair

मौसम परिवर्तन के दौरान उच्च आर्द्रता का स्तर बालों को घुंघराला बना सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। अगर आपके बाल पहले से ही घुंघराले हैं तो इन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता है। घुंघराले बालों की सुरक्षा के लिए बालों पर सीरम लगाना न भूलें। 

इन सभी टिप्स को अपनाकर आप बदलते मौसम में भी बालों की चमक और खूबसूरती कायम रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik