जब आप स्किनकेयर के बारे में सोचती हैं, विशेष रूप से एंटी-एजिंग के बारे में, तो सबसे पहली गलती जो मुझे दिखाई देती है, वह आपकी गर्दन की केयर को भूलना है। जबकि गर्दन हमारे शरीर का ऐसा अंग है, जहां बाकि हिस्सों की तुलना में बहुत तेजी से झुर्रियां आती है और यह हमारी असली उम्र राज खोलने लगती है। 

झुर्रियां और ढीली त्वचा की समस्‍या अचानक से दिखाई देने लगती है। इसलिए हमारी गर्दन को प्यार और देखभाल के साथ पैंपर करना और इसका इलाज करना आवश्यक है। अच्छे उपचार के साथ उम्र बढ़ने के लक्षण और अन्य परेशानी वाली स्थितियों को रोका जा सकता है और उलट किया जा सकता है। 

इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी नेक फर्मिंग क्रीम के बारे में बता रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर गर्दन की झुर्रियों को समय से पहले आने से रोक सकती हैं। आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके के साथ-साथ इसके फायदों के बारे में जानें। इसके बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

सामग्री

  • शिया बटर- 1/3 कप 
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच
  • एलोवेरा जेल- 3 बड़े चम्मच 
  • आर्गन ऑयल- 2 बड़े चम्मच 
  • नारियल का तेल- 1 बड़ा चम्मच 
  • गाजर एसेंशियल ऑयल- 15 बूंदें
neck firming natural cream

विधि

  • सबसे पहले डबल बॉयलर का इस्‍तेमाल करके शिया बटर और नारियल तेल को पिघलाएं।
  • फिर इसमें आर्गन ऑयल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • मिश्रण को हीट से निकालें और शिया बटर और नारियल तेल के मिश्रण को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें।
  • अब इसमें एलोवेरा जेल और शहद को डालकर अच्‍छी तरह मिक्‍स होने तक फेंटें।
  • अंत में, गाजर एसेंशियल ऑयल डालें और इसे स्‍मूथ और क्रीमी होने तक फेंटें।
  • क्रीमी होने पर मिश्रण को एक ढक्कन वाले छोटे जार में डालें।
  • सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करें और चीकबोन्स से जबड़े तक क्रीम को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।
  • फिर अपने जबड़े के बेस से अपनी गर्दन तक क्रीम से मालिश करें।
  • फिर क्रीम को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • मालिश करने से नारियल के तेल को आपकी त्वचा में गहराई तक ले जाने में मदद मिलती है।
  • अगर आप ताजा एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर रही हैं, तो आप इस क्रीम को 1 हफ्ते तक स्टोर कर सकती हैं।
  • अगर आप स्टोर से खरीदे हुए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप क्रीम को 1 महीने तक स्टोर करके रख सकती हैं।
  • लेकिन ध्यान दें, आप क्रीम को कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रखें।

होममेड क्रीम में मौजूद चीजों के फायदे

गाजर के बीज का तेल 

carrot seed oil

एंटी-एजिंग की बात करें तो गाजर के बीज का तेल सबसे अच्छा है। त्वचा-संशोधित विटामिन-ए, कोलेजन-बूस्टिंग विटामिन-सी, और मॉइश्चराइजिंग विटामिन-ई का मिश्रण, यह एसेंशियल ऑयल फाइन लाइन्‍स और सन डैमेज को रिस्‍टोर, घावों और किसी भी अन्य त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करता है।

शिया बटर

शिया बटर आपकी त्वचा के लिए एक जाना-माना मॉइश्चराइजिंग एजेंट है। बहुत सारे स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स में यह उपलब्ध होता है। शिया बटर में शांत और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को स्‍मूथ बना सकते हैं और उम्र बढ़ने से रोक सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल का इस्‍तेमाल किचन के साथ ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। त्‍वचा को टाइट करने में भी यह आपकी मदद करता है। नारियल का तेल एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाने का काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़ करता है और इसे ढीली होने से रोकता है।

आर्गन ऑयल

argan oil health benefits

आर्गन ऑयल आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसमें मॉइश्चराइजिंग, एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एक एंटी-रिंकल क्रीमके रूप में इसे सबसे अच्छा एंटी-एजिंग उपचार माना जाता है क्योंकि इसमें लिनोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा की प्राकृतिक लोच को बढ़ाता है और पोर्स को टाइट करता है। इसके अलावा चूंकि आर्गन ऑयल बेहद हाइड्रेटिंग होता है, इसलिए यह नमी को बंद कर देता है और आपके चेहरे को स्‍मूथ और ब्राइट बनाता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल नेचुरल तरीके से शरीर में कोलेजन की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है, जो उम्र बढ़ने के साइन्‍स जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। कोलेजन झुर्रियों को कम और त्वचा को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह त्वचा की लोच को भी बढ़ाता है।

homemade neck cream by expert

Recommended Video

शहद

शहद चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है। यह झुर्रियों को विकसित होने से रोकने में मदद करता है, त्वचा को जवां बनाए रखता है और त्वचा के संक्रमण से बचा सकता है। यह एंटी-एजिंग के लिए बेहतरीन है। 

शहद में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स, विटामिन, पोषक तत्व और एंजाइम त्वचा को पोषण देते हैं। यह त्‍वचा को चिपचिपा किए बिना नमी को स्‍टोर और पुनर्स्थापित करता है। हालांकि, यह झुर्रियों को पूरी तरह से नहीं हटाता है, लेकिन यह उनकी उपस्थिति को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की झुर्रियों के कारण दिखने लगी हैं उम्र तो ये 5 टिप्‍स आजमाएं

इस नेक फर्मिंग क्रीम का इस्‍तेमाल करके आप भी झुर्रियों को कम कर सकती हैं। हालांकि, यह क्रीम पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बनी है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com