सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्‍वचा ड्राई और डैमेज हो जाती है। ऐसे में त्‍वचा को अच्‍छे से मॉइश्चराइज करना जरूरी हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह के मॉइश्चराइजिंग लोशन मिल जाते हैं लेकिन महंगे होने के साथ-साथ केमिकल से युक्त होने के कारण लंबे समय तक इनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए एलोवेरा जैल और नारियल तेल से बना मॉइश्चराइजर लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं। 

जी हां जब आप नारियल के तेल और एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करके खुद के लिए होममेड स्किन मॉइश्चराइजर बना सकती हैं तो महंगे, केमिकल युक्त मॉइश्चराइजर क्यों खरीदना। दोनों तत्व आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। साथ ही त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस के लिए भी उपयोगी हैं।

घर का बना नारियल तेल और एलोवेरा जैल मॉइश्चराइजर

home made skin moisturizer inside

सामग्री

  • ताजा एलोवेरा जैल- 4 चम्मच 
  • एक्स्ट्रा-वर्जिन नारियल तेल- 2 चम्मच
  • विटामिन ई ऑयल- ½ चम्‍मच 
  • एसेंशियल ऑयल- कुछ बूंदें 
  • ब्लैंडर
  • ग्लास कंटेनर

बनाने का तरीका

  • एलोवेरा जैल को एक ब्लेंडर में डालें।
  • फिर माइक्रोवेव या डबल-बॉयलर में नारियल का तेल पिघलाएं, फिर इसे ब्लेंडर में मिलाएं।
  • अब इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं। 
  • कुछ मिनट के लिए मिश्रण को फेंटें।
  • वैकल्पिक रूप से, पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल या अपनी पसंद के किसी अन्य एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं।
  • आप इस नुस्खा को कई हफ्तों के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकती हैं। 
skin moisturizer for dry skin inside

अपने पूरे शरीर पर इसका इस्‍तेमाल अन्य किसी मॉइश्चराइजिंग लोशन की तरह कर सकती हैं। इसके फायदों को बढ़ाने के लिए, इसे नहाने के बाद लगाएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ऐसे समय में त्वचा नमी में लॉक करने में मदद के लिए कुछ नम होती है। यह एक अच्छे मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम करता है।

इसके अलावा यह होममेड स्किन मॉइश्चराइजर, लिप मॉइश्चराइजर के रूप में भी अच्छा काम करता है। आप इसे बालों को मुलायम बनाने और रेजर बर्न को रोकने में मदद करने के लिए होममेड शेविंग लोशन के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं। बस अपनी त्वचा पर इसकी एक पतली परत लगाएं और शेविंग से पहले इसे 1 या 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

Recommended Video

टिप्स

सुनिश्चित करें कि जैल निकालने से पहले आप एलोवेरा की पत्ती को अच्छी तरह से साफ कर लें। 

मॉइश्चराइजर के लिए नारियल तेल और एलोवेरा ही क्‍यों? 

aloe vera skin moisturizer inside

नारियल तेल सुपर-मॉइश्चराइजिंग है। यह त्वचा की गहराई में जाकर उसे सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करता है और त्वचा पर एजिंग के साइन्‍स को कम करता है। साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो माइक्रोबियल इन्‍फेक्‍शन से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए घर पर सिर्फ 2 चीजों से बनाएं ये स्‍पेशल बॉडी लोशन

एलोवेरा जैल भी आपकी त्वचा के लिए सूदिंग है। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखता है। विटामिन्‍स और मिनरल्‍स, विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई से समृद्ध होने के कारण आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और सेल पुनर्जनन को प्रेरित करता है। यह सनबर्न वाली त्वचा को ठीक करने और त्वचा के दाग धब्बों को ठीक करने के लिए भी अच्छा है।

आप भी सर्दियों में इस मॉइश्चराइजिंग लोशन को लगाकर त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर कर सकती हैं। हालांकि यह लोशन नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होती है और चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.om