• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बालों की ग्रोथ में मदद करेगा दादी मां का ये नुस्खा, सिर्फ 3 चीजों से है बना

दादी मां का यह नुस्खा ऐसा है जो पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होगी और बाल घने और मजबूत भी होंगे। 
Published -13 Jun 2022, 16:34 ISTUpdated -13 Jun 2022, 17:09 IST
author-profile
  • Ankita Bangwal
  • Editorial
  • Published -13 Jun 2022, 16:34 ISTUpdated -13 Jun 2022, 17:09 IST
Next
Article
amla for long hair

हमारी बिगड़ती जीवनशैली और खराब खानपान के कारण हमारे बाल भी कमजोर होते जा रहे हैं। हर महिला की यह इच्छा होती है कि उसके बाल भी लंबे, घने और सुंदर हो। इसके लिए हम महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स अपने बालों में लगाती हैं और उनसे भी कुछ खास फायदा नहीं पहुंचता है। जो भी जैसी भी चीजें बता देता है, हम बिना सोचे-समझे उन्हें बालों पर लगा देते हैं। ऐसे में बालों के खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। बालों की समस्या जानें बगैर हमें कुछ भी उनमें नहीं लगाना चाहिए। 

फिर ऐसा क्या करें जिससे बाल लंबे, घने, मजबूत और सुंदर नजर आए? बस इसके लिए हम आपको दादी-नानी का एक ऐसा जानदार नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगा। यह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट आंवला, मेहंदी और ब्राह्मी को मिलाकर बनाना है, जिसे लगाने से आप कुछ ही दिनों में अपने बालों को तेजी से बढ़ते हुए देखेंगी। आइए इससे पहले जानें इसके फायदों के बारे में-

मेहंदी के फायदे

henna benefits for hair

मेहंदी के प्राकृतिक गुण बालों के विकास को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके पाउडर का उपयोग एक एसेंशियल ऑयल बनाने के लिए भी किया जा सकता है जो बालों के विकास को पोषण और बढ़ावा देता है। मेहंदी बालों को घना और थिक बनाने में भी हेल्प करती है। यह बाल घने बनाने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी करती है। इससे स्प्लिट एंड्स की समस्या कम होती है और बाल कम झड़ते हैं। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार, पोर्स को साफ करने और संतुलित पीएच स्तर में सुधार करने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें : बालों में रातभर लगा कर रखें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगी ग्रोथ 

आंवला के फायदे

amla for long shiny hair

आंवला में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। आंवला में मौजूद टैनिन और कैल्शियम बालों को किसी भी तरह के फोटो-डैमेज और हीट डैमेज से बचाते हैं और इसलिए स्वस्थ बालों को बढ़ावा मिलता है। बालों की झड़ने की समस्या में राहत देने के साथ आंवला विटामिन-ई का समृद्ध स्रोत है और उन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करता है। आंवला बालों को सफेद होने से भी रोकता है और डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है। 

ब्राह्मी के फायदे

brahmi powder for long hair

ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक हर्ब है, जिसके इस्तेमाल से स्प्लिट एंड्स के साथ-साथ ड्राइनेस, खुजली और फ्लेक्स में कमी होती है। यह जड़ी बूटी बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है, जो रूट्स को मजबूत बनाती है। ब्राह्मी स्कैल्प को कुशलता से पोषण प्रदान करती है और उसे स्वस्थ बनाने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स न केवल आपके स्कैल्प को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं, बल्कि स्वस्थ बालों के पुनर्जनन को भी बढ़ावा देते हैं।

लंबे बाल पाने के लिए हिना, ब्राह्मी और आंवला का नुस्खा

henna amla brahmi mix for long hair

सामग्री-

  • हिना पाउडर- 1 कप
  • आंवला पाउडर- 3 बड़ा चम्मच
  • ब्राह्मी पाउडर- आधा कप
  • पानी जरूरत के अनुसार

क्या करें-

  • सबसे पहले सभी सामग्री को मिक्सिंग बाउल में डालें और फिर पानी मिलाकर एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बनाएं। 
  • इसमें किसी तरह का कोई भी लम्प न बनने दें। इसके बाद इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रखें कि कोई भी हिस्सा छूटना नहीं चाहिए।
  • इसे लगाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो दें।
  • इस रेमेडी को आप हफ्ते में एक बार जरूर ट्राई करके देखें। कुछ ही समय में आप अपने बालों की ग्रोथ में सुधार देखेंगे।

यह नुस्खा आप भी जरूर ट्राई करें और अपने बालों को काला, घना, लंबा, मजबूत और सुंदर बनाएं। एक बात का ध्यान रखें कि अपने बालों को गर्म पानी से बिल्कुल न धोएं। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। हेयर केयर संबंधी ऐसे नुस्खों को जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Freepik 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।