बादाम आपकी हेल्द के लिए जितना फायदेमंद होता है उससे भी कहीं ज्यादा ये आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है। जिन महिलाओं की ऑयली स्किन होती है उन्हे कई तरह की परेशानी होती है। ऑयली स्किन पर पिंपल तो सबसे ज्यादा होते ही है साथ ही कितना भी अच्छा मेकअप क्यों ना हो ये थोड़े समय बाद ही आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। 

ऑयली स्किन वाली महिलाओं के चेहरे पर आसानी से कुछ भी सूट नहीं करता। ना सिर्फ इन्हें मेकअप प्रोडक्ट ध्यान से खरीदने होते है बल्कि ये अपनी स्किन को ग्लोइंग और शाइनी बनाने के लिए भी ज्यादा कुछ यूज़ नहीं कर पाती। ऐसे में अगर आप ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप को बादाम के फेस पैक के बारे में जरुर पता होना चाहिए। 

बादाम का फेस पैक बनाने के लिए क्या चाहिए- 5-6 बादाम, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच कच्चा दूध।

ऐसे बनाएं बादाम फेस पैक- बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब आप सुबह इन्हें छिलकर पीस लें। पेस्ट या आप इसे दरदरा पीसकर एक तरफ रख लें। अब आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी डालें और इसमें दही और दूध मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसी पेस्ट में आप पीसा हुआ बादाम भी डालकर मिक्स कर लें। 

बादाम का फेस पैक तैयार है। इसे चेहरे धोने के बाद ब्रश से अपने पूरे फेस पर लगा लें। आप इसे गले और कान पर भी लगा सकती हैं। आप इस फेस पैक को लगाकर तब तक बैठें जब तक ये अच्छे से सूख ना जाए। फेस पैक सूखने के बाद आप इसे नॉर्मल पानी से धो लें। 

इसे आप चाहें तो हफ्ते में 3-4 बार या फिर डेली भी यूज़ कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको महीनेभर में आराम दिखेगा। स्किन अगर ऑयल फ्री होने लगे तो आप इस फेस पैक को फिर धीरे-धीरे चाहें तो कम या कभी-कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

almond face pack for oily skin

Image Courtesy: Pxhere.com 

स्किन को कैसे होता है बादाम से फायदा

बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फैटी एसिड होता है जो आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। ये आपकी स्किन को बार-बार ऑयली बनने से रोकता है जिससे एक्ने और पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। ये एजिंग के लक्षणों से लड़ता है। बादाम त्वचा को नम, स्वस्थ और ग्लोइंग रखता है। ऑयली स्किन के लिए बादाम का फेस पैक काफी फायदेमंद होता है। 

तो आपकी स्किन भी अगर ऑयली है और आपके चेहरे पर मेकअप नहीं टिकता, बार-बार पिंपल हो जाते हैं तो आप भी बादाम के फेस पैक का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को हेल्दी बना सकती हैं और त्वचा के ग्लो को भी बढ़ा सकती हैं। 

Recommended Video