ब्यूटी का मतलब क्या सिर्फ अपने चेहरे की देखभाल करना है? घुटने और कोहनी का क्या? हमारे घुटने और कोहनी बहुत ही सेंसिटिव होती है और उनका रंग थोड़ा सा गहरा होता है, इसलिए उनमें कालापन बहुत जल्दी दिखने लगता है। अपनी ब्यूटी रूटीन में आपको ऐसी चीजें भी शामिल करनी चाहिए, जिनसे आप कोहनी और घुटने के कालेपन को हटा सकें। इसके लिए आपको बाहर से कीमती और महंगे प्रोडक्ट्स लाने की भी जरूरत नहीं है। जी हां, आप घर पर अपने किचन से कुछ सामग्रियों को मिलाकर कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ घेरलू उपायों के बारे में

तिल, बादाम और नारियल का तेल

sesame seed scrub

तिल में कई आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं। oleic, stearic, palmitic आदि जैसे एसिड एक अच्छे मॉइश्चराइजर की तरह काम करते हैं, जिससे त्वचा कोमल, मुलायम और हाइड्रेटेड रहती है। वहीं नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं और बादाम का तेल, टैनिंग, चोट के निशान, स्किन टोन का रंग हल्का करने के लिए अच्छा होता है। एक कटोरी में एक चम्मच तिल को दरदरा कूट कर डालें उसमें नारियल और बादाम का तेल डालकर मिक्स कर लें। इससे अपनी कोहनी और घुटने को स्क्रब कर लें। लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से कोहनी और घुटना साफ कर लें। आप इसे रात को लगाकर भी सो सकती हैं।

दही और एप्पल साइडर विनेगर

yogurt scrub

दही में लैक्टिक एसिड टायरोसिनेस एंजाइम के उत्पादन को रोक सकता है जो मेलेनिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। मेलेनिन, हमारी त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार है। मेलेनिन जितना अधिक होगा, त्वचा का रंग उतना ही गहरा होगा। जैसे दही मेलेनिन उत्पादन को रोकने में मदद करता है, हमारा रंग साफ हो जाता है। लैक्टिक एसिड त्वचा की सबसे ऊपरी परत को भी एक्सफोलिएट करता है और हटाता है। वहीं एप्पल साइडर विनेगर, त्वचा के PH बैलेंस को रिस्टोर करता है और सर्नबर्न में राहत देता है। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच दही और 2 छोटे चम्मच सेब का सिरका डालकर पेस्ट बना लें और फिर उसे कोहनी और घुटने पर लगाकर 15-20 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद उसे साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें :मेकअप के साथ ही जरूरी है Makeup Brushes की जानकारी, जानें तरह-तरह के ब्रश और उनके इस्तेमाल के बारे में

ऑलिव ऑयल और शुगर

olive oil sugar scrub

ऑलिव ऑयल में विटामिन-डी, ए, ई, के आदि होता है। इसके साथ ही इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन सेल को डैमेज से भी बचाती है। वहीं चीनी एक अच्छी एक्सफोलिएंट एजेंट की तरह काम करती है, जिसकी मदद से कोहनी और घुटने के कालेपन को हटाया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच चीनी डालकर मिला लें, फिर इसे अपनी कोहनी या घुटने पर लगाकर स्क्रब कर लें। तब तक स्क्रब करें, जब तक चीनी पिघल न जाएं। उसके बाद किसी टिशू की मदद से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें :फेशियल ऑयल से जुड़े इन चार मिथ्स पर बिल्कुल भी ना करें भरोसा

Recommended Video

कॉफी और नारियल का तेल

coffee coconut oil scrub

कॉफी सेल्स की रीग्रोथ में काफी मदद करती है। यह स्किन को स्मूथ करने के साथ-साथ उसे चमकदार बनाती है। इसके अलावा कॉफी एक अच्छी एक्सफोलिएटर है। यह ब्लड फ्लो में भी सुधार करती है। नारियल तेल में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण यह मार्क्स और धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच कॉफी और एक चम्मच तेल डालकर एक पेस्ट बना लें। फिर इससे अपनी कोहनी और घुटने को स्क्रब कर लें। लगभग 15 मिनट स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें।

ओटमील, नींबू, शहद और नमक

oatmeal lemon scrub

एक चम्मच नींबू, एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच शहद और चुटकी भर नमक को अच्छी तरह मिला लें। अब इस स्क्रब को अपने घुटने और कोहनी पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 10 मिनट तक स्क्रब करें। हल्के गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें फिर तुरंत एक अच्छी मॉइश्चराइजर क्रीम से मसाज करें। ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और विटामिन-ई होता है, जो स्किन के लिए अच्छा है। यह स्किन से एक्सेस ऑयल को निकालता है और स्किन को एक्सफोलिएट करता है। वहीं शहद, स्किन की नमी को बरकरार रखता है और त्वचा के रंग को हल्का करने का काम करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images