Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों के मौसम में गुड़हल के फूल के ये हेयर मास्क बालों को देंगे भरपूर पोषण

    बालों की देखभाल के लिए आप भी गुड़हल के फूल के ये उपाय अपना सकती हैं। विधि जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-30,17:44 IST
    Next
    Article
    hibiscus coconut oil for hair tricks hindi me

    हमारे लिए केवल त्‍वचा की ही नहीं बल्कि बालों की खूबसूरती भी बहुत मायने रखती है, इसलिए हम बालों की देखभाल के लिए भी तरह-तरह के नुस्खों को अपनाते रहते हैं। मगर सर्दियों के मौसम में फिर भी हमारे बाल रूखे-सूखे और बेजान से हो जाते हैं। 

    सर्दियों के मौसम में धूप में बैठने से और गर्म पानी से बालों को वॉश करने से वह ड्राई हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। मगर बालों की उचित देखभाल की जाए तो इस मौसम में भी आप हर तरह की हेयर प्रॉब्‍लम्‍स से बच सकती हैं। 

    इसके लिए आप घर पर मात्र एक गुड़हल के फूल से हेयर पैक तैयार कर सकती हैं और बालों की दशा को बेहतर बना सकती हैं। चलिए आज हम आपको सर्दियों के मौसम में गुड़हल के फूल से हेयर पैक बनाने के कुछ तरीके बताते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- मजबूत हो जाएंगे आपके बाल, बहुत काम आएगा ये नुस्‍खा

    balon ke liye gudhal ka phool hair

    गुड़हल का फूल और शहद 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्‍मच गुड़हल के फूल का पेस्ट 
    • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
    • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल पेस्ट 

    विधि 

    एक गुड़हल का फूल लें और उसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में शहद और एलोवेरा जेल मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं और यदि पेस्ट बच जाए तो आप इसे बालों की लेंथ पर भी लग सकती हैं। इस पेस्ट को बालों में 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। आप इसे 1 घंटे भी बालों में लगा रहने दे सकती हैं, तो भी आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके बाद आप बालों को शैंपू से वॉश कर लें। 

    फायदा- यह हेयर पैक आपके बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है। आपको यह हेयर पैक वॉश किए हुए बालों में ही लगाना चाहिए और इसे लगाने के तुरंत बाद भी शैंपू से बालों को वॉश कर लेना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- इस एक फूल से कम हो जाएगा बालों की सफेदी , आप दोबारा दिखने लगेंगी जवां

    गुड़हल का फूल और मलाई 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्‍मच गुड़हल के फूल का पेस्ट 
    • 1 बड़ा चम्‍मच मलाई 
    • 1 विटामिन-ई का कैप्सूल 

    विधि 

    गुड़हल के फूल का पेस्ट तैयार करें और उसमें मलाई डालें। इस मिश्रण में विटामिन-ई का कैप्सूल पंचर करके डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके बालों की लेंथ पर लगाएं। अगर आपके बाल बहुत ड्राई रहते हैं तो आप मलाई की मात्रा को बढ़ा भी सकती हैं। बालों में यह होममेड हेयर मास्‍क बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपके बालों को डीप मॉइस्‍चराइजर भी मिलता है और ड्राईनेस दूर हो जाती है। 

    फायदा- मलाई बालों को केवल डीप नरिश ही नहीं करती है, बल्कि सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से भी बालों को बचाती है। 

    Kale Balon Ke Liye Upay hindi

    गुड़हल का फूल और नारियल का तेल 

    सामग्री 

    • 1 गुड़हल का फूल 
    • 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल 

    विधि 

    नारियल के तेल में एक गुड़हल का फूल डालें और रात भर के लिए बर्तन को ढक कर रख दें। सुबह इस मिश्रण को पीस लें और बालों में इसे पेस्ट की तरह लगा लें। इसके बाद आप बालों में 30 मिनट तक इस मिश्रण को लगा रहने दें। फिर आप बालों को शैंपू से वॉश कर लें। यदि आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको बहुत अधिक फायदे होंगे। 

    फायदे- नारियल के तेल में प्रोटीन होता है और गुड़हल के फूल में विटामिन-सी होता है। यह दोनों ही तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और बालों में इस होममेड हेयर पैक को लगाने से वह मजबूत होते हैं, डैंड्रफ की समस्या कम होती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।