बालों की देखभाल के लिए आप क्या करती है? बालों को धोना, शैम्पू करना और हो सकता है कि आप ऑयलिंग भी करती होगी। लेकिन फिर भी आपके बाल कमजोर, ड्राई और चमकहीन ही दिखाई देते है। आपको यह समझने की जरूरत है कि आपकी डेली प्रैक्टिस, जिसे आप अच्‍छा मानती हैं, वास्तव में प्रॉब्लम्‍स पैदा कर सकती है। जी हां पानी के संपर्क में आना, विशेष रूप से गर्म पानी, केमिकल से भरपूर शैम्पू का इस्तेमाल और एक्स्‍ट्रा पुश और पुल आपके बालों को कमजोर बना सकता है, जिससे आपको बालों की कई प्रकार प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। लेकिन परेशान ना हो क्योंकि कुछ चीजों को बदलकर आप अपने बालों की ग्रोथ को अच्छा कर सकती है। आइए जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।

1. गलत तरीके से स्विमिंग
healthy hair beauty inside

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि रिलैक्स करने के लिए हम स्विमिंग पूल में उतर जाती हैं, बिना इस बात का ख्याल रखें कि हमने बालों को ऊपर की तरफ बांधा नहीं है। ऐसी स्विमिंग उत्‍साही महिलाओं के लिए जो रोजाना सुबह स्विमिंग करने के लिए तैयार रहती हैं उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि प्राकृतिक पानी की लवणता आपको बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। और क्लोरीन सचमुच आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है, इससे आपके बाल दोमुंहे हो जाते है और आपके बालों का पोषण और कलर छीन जाता है। इसलिए पूल में जाने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर कर लें। 

Read more: शैम्‍पू के नुकसान से बचना है तो आजमाएं ये नेचुरल तरीके और बालों को बनाएं हेल्‍दी और शाइनी

2. हेयर ड्रायर का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल
healthy hair beauty inside

उन बिजी सुबह की कल्पना करें जब आपको किसी मीटिंग के लिए भागना पड़ता है या आपको जल्दी से तैयार होकर अपने छोटे बच्चे को स्कूल छोड़ना होता है। अधिकांश महिलाएं इलेक्ट्रिकल हेयर ड्रायर या फ्लैट आयरन का सहारा लेती हैं। अब, सभी को अच्छी क्वाआलिटी वाले प्रोडक्ट में निवेश करना है और इस बात को भी सुनिश्चित करना है कि इन चीजों के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से बचना है। हम ऐसे उपकरणों के कम इस्तेमाल की सलाह देते हैं क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपके बालों के झड़ने, दोमुंहे, ड्राई होने की संभावना रहती है यहां तक कि आपके बालों का नेचुरल कलर भी कम हो सकता है। हम तो आपको यहीं कहेंगे कि आप इन इलेक्ट्रिकल चीजों को इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें।

3. अपने क्रिएटिव हेयर स्टाइल को आसान बनाएं
healthy hair beauty big ()

हम सभी अपने बालों के साथ कुछ ना कुछ नया ट्राई करती रहती हैं। सेलेब इंस्टा -फीड से मिला एक क्रिएटिव बन या ब्रेड स्टाइल आपको अच्छा लग सकता है। और हो सकता है कि आपने इस स्टा्इल को बनाने की ना जाने कितनी कोशिश कर डाली होगी। लेकिन अपने बालों के प्रति सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इन फैंसी नॉट्स को बनाने में बालों को बहुत ज्यादा खींचने और कसने से उनकी जड़ें कमजोर हो सकती हैं। इसलिए ऐसा हेयर स्टाइल चुनें जो आसान हो और सुनिश्चित करें कि इससे आपके बालों को कोई नुकसान ना हो। एक ढीली चोटी, बन या पोनीटेल कभी बुरा आइडिया नहीं हो सकता है।

Read more: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स

4. सही तरीके से बालों को कंघा करना

combing hair beauty

आप में से कई महिलाओं के लिए कंघा करना दिनचर्या हो सकती है, जो एक टच अप प्रोसेस के रूप में किया जाता है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि कंघा करना टिप से शुरू किया जाना चाहिए और धीरे-धीरे रूट्स की ओर बढ़ना चाहिए। सीधे रूट्स में तेजी से कंघा करने से बालों के टूटने का खतरा रहता है और इससे आपके बाल कमजोर हो सकते है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप बुद्धिमानी से अपना कंघा चुनें। चौड़े दांत वाले कंघा बालों को सुलझाने के लिए हमेशा ही अच्छा माना जाता है। छोटे और पतले बालों के लिए छोटा कंघा और लंबे और हैवी बालों के लिए बड़ा कंघा इस्तेमाल करना चाहिए।
बालों की अच्‍छे से देखभाल करना चाहती हो तो इन गलतियों को करने से बचें।

Recommended Video