• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मच्छर भगाने के लिए स्किन पर करती हैं क्रीम का इस्तेमाल, तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान

अगर आप मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए क्रीम का इस्तेमाल स्किन पर करती हैं तो पहले आपको इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -02 Aug 2022, 14:17 IST
Next
Article
harmful effects of mosquito repellent cream

मच्छरों का आस-पास होना किसी को भी नहीं सुहाता है। यह ना केवल गंदगी फैलाते हैं, बल्कि डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों की वजह भी बनते हैं। कई बार मच्छरों के काटने से भले ही बीमारी ना हो, लेकिन इसके बाद खुजली व जलन तो होती ही है। साथ ही साथ, उनकी भनभनाहट भी काफी परेशान करती है। ऐसे में हर कोई इनसे दूरी बनाना चाहता है और इसके लिए वह कई तरीके अपनाता है।

यूं तो मार्केट में मच्छरों को भगाने के लिए कॉइल और मैट आदि अवेलेबल हैं। फिर भी अधिकतर लोग क्रीम्स का सहारा लेना पसंद करते हैं, क्योंकि जब इन्हें स्किन पर लगाया जाता है तो इसकी महक से मच्छर पास नहीं आते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस तरह की मच्छर भगाने वाली क्रीम्स को अगर स्किन पर लगाया जाता है तो उसका क्या असर होता है।

मच्छर भगाने की क्रीम्स में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम मच्छर भगाने वाली क्रीम्स से स्किन को होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं- 

क्यों जरूरी है मच्छरों से सुरक्षा

protection from mosquito

मच्छर बीमारियों का संचार करते हैं और डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की वजह बनते हैं। वे तेजी से प्रजनन करते हैं और फैलते हैं। ऐसे में इनसे बचने के प्रभावी उपाय अपनाने बेहद ही आवश्यक है। इन्हीं उपायों में से एक है त्वचा के खुले क्षेत्रों पर मच्छर भगाने वाली दवा का उपयोग करना। वे हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि उनमें कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो समय के साथ त्वचा पर कुछ प्रभाव डाल सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर मच्छर के काटने से पड़ गए हैं दाग तो उन्हें हटाने के लिए करें ये उपाय

स्किन में जलन होना

mosquito bite skin irritation

मच्छर भगाने वाली क्रीम्स हर किसी की स्किन के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती हैं। खासतौर से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको इसे लगाने के बाद स्किन में जलन, एलर्जी, सूजन, रैशेज आदि हो सकते हैं। कुछ लोगों को यह क्रीम लगाने के बाद स्किन में बहुत अधिक खुजली की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।  

आंखों में जलन होना

चूंकि मच्छर भगाने वाली क्रीम को स्किन के खुले हिस्सों पर लगाया जाता है। इसलिए बहुत से लोग इसे अपने चेहरे पर भी लगाते हैं। लेकिन अगर इसे आंखों के आसपास लगाया जाए या फिर यह गलती से आंखों में चला जाए तो यह बहुत तेज जलन पैदा कर सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति को एक बार विशेषज्ञ को अवश्य दिखाना चाहिए। वहीं, अगर आप इसे होठों पर लगाते हैं तो इससे सुन्नपन और जलन होती है।

अपनाएं नेचुरल तरीके 

natural remedies

मार्केट में मिलने वाली मच्छर भगाने वाली क्रीम स्किन के लिए कितनी सुरक्षित हैं, इसके बारे में पूर्ण रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। इतना ही नहीं, इन्हें हर दिन बार-बार स्किन पर लगाने की जरूरत होती है, जिसके कारण स्किन को काफी नुकसान होता है। ऐसे में आप नेचुरल तरीकों को अपनाकर मच्छरों को खुद से दूर रखें। मसलन-

  • सिट्रोनेला एसेंशियल ऑयल को नारियल तेल या जैतून के तेल(ग्लोइंग स्किन के लिए जैतून तेल) के साथ मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं। आप इसे हर दो घंटे में रिअप्लाई करें।  
  • इसी तरह लेमनग्रास, नीम का तेल या नीलगिरी का तेल के तेल को भी कैरियर ऑयल के साथ मिक्स करके आप अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। इससे स्किन को किसी भी तरह का नुकसान होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।


अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।