अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि घर के अंदर सबसे अधिक पानी किस जगह जमा होता है तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आपके पास इसका कोई सटीक जवाब नहीं हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाथरूम और किचन सिंक के नीचे अमूमन कुछ न कुछ मात्रा में पानी टपकते रहता है या फिर जमा रहता है। ऐसी जगहों पर मच्छर के लार्वा काफी तेजी में पनपते हैं और किसी को खबर भी नहीं होती है। कई बार इन्हीं लार्वा के चलते घर में कुछ अधिक ही मच्छर लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मच्छर के लार्वा को भगा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

नीम का तेल करें इस्तेमाल 

tips to kill mosquito larvae around kitchen and bathroom sink inside

नीम का तेल एक ऐसा पदार्थ है जिसकी मदद से आप चंद मिनटों में बाथरूम और किचन के पासपास मौजूद मच्छर के लार्वा को हमेशा के लिए भगा सकती हैं। इसकी तेज महक और कड़वा के चलते ये आसानी से भाग सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में लगभग दो चम्मच नीम का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये और स्प्रे बोतल में भरकर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो से तीन दिन ज़रूर करें। आप देखेंगे कि एक भी लार्वा मौजूद नहीं है।

इसे भी पढ़ें: होममेड डिटर्जेंट पाउडर आप भी बना सकती हैं, जानिए कैसे

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

tips to kill mosquito larvae around kitchen and bathroom sink inside

जी हां, नीम के तेल के अलावा आप बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी मच्छर के लार्वा को आसानी से भगा सकती हैं। इसके लिए भी एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से घोल तैयार करके इसका छिड़काव कर दीजिए। इसकी तेज महक के चलते सभी मच्छर और लार्वा भाग जाएंगे। गार्डन या आसपास की जगहों पर जमे पानी में भी इसका छिड़काव कर सकती हैं। खासकर पानी टंकी के आसपास इसका ज़रूर छिड़काव करें।

Recommended Video

सिरके का करें इस्तेमाल 

tips to kill mosquito larvae around kitchen and bathroom sink inside

नीम का तेल और बेकिंग सोडा के अलावा, बाथरूम और किचन सिंक के नीचे मौजूद मच्छर के लार्वा को भगाने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सफ़ेद सिरके के इस्तेमाल से मच्छर के लार्वा के साथ-साथ कीड़े भी भाग जाएंगे। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से बाथरूम फ्लाई या ड्रेन फ्लाई कीड़े भी भाग सकते हैं। इसके लिए आप एक लीटर पानी में चार चम्मच सिरके को डालकर एक घोल तैयार करके अच्छे से छिड़काव कर दीजिए।

 

इसे भी पढ़ें: प्याज के छिलके फेंकने की क्या है जरूरत, जब गार्डन एरिया में कर सकती हैं इस्तेमाल

अमोनिया 

tips to kill mosquito larvae around kitchen and bathroom sink inside

वैसे तो कई लोग अमोनिया का इस्तेमाल घर की सफाई के लिए भी करते हैं लेकिन, आप इसके इस्तेमाल से मच्छर के लार्वा को भी आसानी से भगा सकती हैं। इसके लिए अमोनिया लिक्विड को एक मग पानी में डालकर घोल तैयार कर लीजिए और अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। आप चाहें तो अमोनिया लिक्विड को पानी में मिक्स किए बिना ही आप इसका छिड़काव कर सकती हैं। इसके अलावा आप ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@thespruce.com,i.ytimg.com)