आज के समय में हेयर कलर करवाना बेहद आम हो गया है। चाहे पुरूष हो या महिला, अपने लुक में एक चेंज करने के लिए हेयर कलर को प्राथमिकता देते हैं। यह ना केवल आपके बालों के रंग को बदलता है, बल्कि इससे आपकी पूरी पर्सनैलिटी में ही अंतर आ जाता है। लेकिन यहां यह भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि हेयर कलर के शेड को चुनने से लेकर उसे सही तरह से अप्लाई किया जाना बेहद जरूरी है। अन्यथा इससे आपके बाल डैमेज तो होते हैं ही, साथ ही कभी-कभी बालों पर सही तरह से हेयर कलर नहीं चढ़ता है। वहीं, दूसरी ओर गलत हेयर कलर का चयन तो आपका लुक पूरी तरह से बिगाड़ ही देता है।

ऐसा भी हो सकता है कि हेयर कलर करवाने के बाद आपकी उम्र अधिक नजर आने लगे और लोग आपको बूढ़ा समझने लगे। यकीनन कोई भी महिला ऐसा कभी भी नहीं चाहेगी। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हेयर कलर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको ओल्ड दिखा सकती हैं-

नेचुरल टोन से बिल्कुल हटकर कलर सलेक्ट करना

hair colour mistakes that can make you look older inside

यूं तो मार्केट में कई तरह के हेयर कलर मिलते हैं। इतना ही नहीं, एक ही कलर में आपको कई शेड भी मिलेंगे। लेकिन अगर आप हेयर कलर करवा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने हेयर का कलर ड्रामेटिक रूप से चेंज ना करें। एकदम से ड्रास्टिक चेंज हो सकता है कि आपकी स्किन टोन के अनुसार अच्छा ना लगे और इससे आप समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगे। बेहतर होगा कि आप नेचुरल हेयर कलर की टोन से मैचिंग किसी शेड को चुनें।  

इसे भी पढ़ें: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं मेथी

हाइलाइट या स्ट्रीक्स को अवॉयड करना

hair colour mistakes that can make you look older inside

कई बार महिलाएं अपने ग्रे या व्हाइट हेयर को छिपाने के लिए डाई का उपयोग करती हैं जो आपके बालों को एक मोनोक्रोमेटिक कलर देता है। लेकिन, आपको यह पता होना चाहिए कि मोनोक्रोमैटिक ब्लैक कलर कभी भी आपके बालों को नेचुरल नहीं दिखाएगा, जिसके कारण आपका फेस अधिक डल और ओल्ड नजर आ सकता है। इसलिए, अगर आप हेयर कलर करवा रही हैं तो ऐसे में हाइलाइट्स या अलग-अलग स्ट्रीक्स भी जरूर करवाएं। यह आपके बालों व फेस को अधिक चमक प्रदान करेंगी और आपको अधिक जवां लुक देंगी। इस प्रकार समान रंगों की एकरसता को तोड़ती हैं। (हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें)

Recommended Video

फेस-फ्रेमिंग हाइलाइट नहीं करना

hair colour mistakes that can make you look older inside

हो सकता है कि आपने हाइलाइट या स्ट्रीक्स करवाया हो, लेकिन फिर भी रिजल्ट के रूप में आपको वह विजुअल इफेक्ट ना मिला हो, जैसा कि आपने सोचा हो। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अधिकतर महिलाएं फेस-फ्रेमिंग हाइलाइट पर ध्यान नहीं देती हैं। फेस फ्रेमिंग हाइलाइट्स एक नेचुरल लुकिंग इफेक्ट क्रिएट करते हैं और यह बालों के रंग और चेहरे की विशेषताओं दोनों को बढ़ाते हुए आपको अधिक ब्यूटीफुल लुक देते हैं। साथ ही महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करते  हैं। 

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: आप 5 तरह से त्‍वचा पर कर सकती हैं ‘Gulab Jal’ का इस्तेमाल

पास्ट हेयर कलर ट्रेंड को फॉलो करना

फैशन की दुनिया की तरह ही हेयर डाई की दुनिया भी ट्रेंड से तय होती है। इसलिए कुछ शेड्स ट्रेंडी होते हैं, जबकि कुछ ट्रेंड से आउट हो जाते हैं। ऐसे में पास्ट ट्रेंड हेयर कलर करवाने से आप ओल्ड फैशन नजर आ सकती हैं। इसलिए, सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी स्किन टोन और नेचुरल हेयर कलर के आधार पर ऐसे कलर को चुनें, जो इस समय में ट्रेंड में भी हों। इसमें हेयर स्टाइलिस्ट यकीनन आपकी मदद कर पाएंगे। आप उनसे यह जान सकती हैं कि सीजन के कौन से ट्रेंडी शेड्स हैं। साथ ही यह भी जान लीजिए कि आपकी स्किन टोन के लिए कौन सा हेयर कलर सही है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik