औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के दानों का सेवन कई लोग करते हैं। दरअसल, यह कई बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए देसी तरीका माना जाता है। हालांकि, सेहत के अलावा मेथी दाने बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। डैंड्रफ, हेयर ग्रोथ आदि जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए मेथी के दाने बेहद प्रभावी तरीके से काम करते हैं। यही नहीं इसमें पोटेशियम होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है। वहीं बालों के लिए मेथी का कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें कि मेथी के दाने को उपयोग करके बालों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। हालांकि, इसका प्रभाव आपके हेयर टाइप पर निर्भर करता है। खास बात है कि आप मेथी के दाने का उपयोग किसी भी मौसम में बालों से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। यह बालों की जड़ों को पोषण देने का काम करता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है। बता दें कि बालों के लिए मेथी के दाने का उपयोग आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे-

हेयर पैक की तरह करें इस्तेमाल

methi for hair pack

आप मेथी के दाने का इस्तेमाल हेयर पैक बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आप रात में दो चम्मच मेथी के दाने को पानी में सोक होने के लिए छोड़ दें। दही और केला के साथ मेथी के दाने को पीस कर पेस्ट बना लें और फिर इसे बालों पर अप्लाई करें। 45 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें। केला और दही की जगह आप अन्य इंग्रेडिएंट्स को भी मिक्स कर हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:Home Remedies: ये 5 घरेलू उपचार कम करेंगे आपके माथे की झुर्रियां

ऑयल में मिक्स करें मेथी दाने

methi hair oil

मेथी के दाने को आप नारियल तेल में मिक्स कर सकती हैं। नारियल तेल में करी पत्ता और मेथी के दाने मिक्स कर हेयर ऑयल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको 10 करी पत्ता, 1 चम्मच मेथी दाने और 1 बाउल नारियल तेल तीनों को मिक्स कर दें। अब इसे गर्म करें, जब यह लाल हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब इसे एक बाउल में छानकर रख लें और जब भी जरूरत हो इससे बालों में ऑयलिंग करें। आप चाहें तो नारियल तेल में सिर्फ मेथी के दाने को भी मिक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: मेकअप हटाए बिना सो जाने से आपकी त्वचा पर पड़ता है ये असर

Recommended Video

मेथी वॉटर को करें स्प्रे

methi water

मेथी के दाने का पानी भी बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के दाने को एक ग्लास पानी में सोक होने के लिए छोड़ दें। सुबह इसका रंग बदल जाएगा, अब इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं। 3 से 4 बूंद एसेंशियल ऑयल मिक्स कर इसे अपने बालों में स्प्रे करें। स्प्रे करने से पहले ध्यान रखें कि बाल धुए हुए होने चाहिए। गंदे बालों में स्प्रे ना करें।

खूबसूरत बालों के लिए आप यहां बताएं गए तरीकों को फॉलो कर सकती हैं। साथ ही, मेथी के दाने को उपयोग करने से किसी तरह की समस्या हो तो तुरंत बंद कर दें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।