• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्प्रिंग सीजन में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

आइए जानें किस तरह से आप स्प्रिंग सीजन में बालों के उचित देखभाल करके बालों को शाइनी और खूबसूरत बना सकती हैं। 
author-profile
Published -07 Feb 2022, 15:39 ISTUpdated -07 Feb 2022, 15:59 IST
Next
Article
spring season hair tips

सर्दियों का मौसम आखिरकार खत्म होने वाला है और स्प्रिंग सीजन यानी बसंत का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में शुष्क हवा और ठंडे तापमान से न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचता है बल्कि बाल भी रूखे और बेजान होने लगते हैं। सर्दियों की अतिरिक्त केयर के बाद अक्सर लोग स्प्रिंग सीजन में ब्यूटी के लिए लापरवाह हो जाते हैं। खासतौर पर लड़कियां अपने बालों का ध्यान बिल्कुल नहीं दे पाती हैं और इनमें फ्रिज और रूखेपन की समस्या बढ़ने लगती है।

स्प्रिंग सीजन कई तरह से आपके लिए बदलाव का मौसम होता है इसलिए अपनी त्वचा और बालों पर विशेष रूप से ध्यान दें। इस मौसम की शुरुआत से ही नमी, गर्मी और धूल भरी हवाएं अलग-अलग तरीकों से बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आप कुछ आसान हेयर केयर टिप्स फॉलो करके स्प्रिंग सीजन में अपने बालों का ध्यान रख  सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें उन हेयर केयर टिप्स के बारे में। 

बालों की कंडीशनिंग है जरूरी 

hair conditioning

अगर आप अक्सर शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना जरूरी नहीं समझती हैं तो स्प्रिंग सीजन में आप अपने हेयर केयर रूटीन में इसे जरूर शामिल करें। आपके बालों के सूखे सिरों से बचने के लिए यह बहुत जरूरी स्टेप है और यदि आप कंडीशनिंग को हेयर केयर रूटीन में शामिल करेंगी तो बाल रूखे होने से बचे रहेंगे जिससे हेयर फॉल भी कम होगा। लेकिन आप जब भी कंडीशनर लगाएं बालों की स्कैल्प में इसका इस्तेमाल न करें। यदि इस मौसम में बाल ज्यादा रूखे हो गए हैं तो आप ज्यादा मॉइस्चर वाले कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली हों तो आप बालों को शैम्पू के बाद नींबू पानी से भी धो सकती हैं। इसके लिए एक 2 गिलास पानी में 1 नींबू का रस निचोड़ें और बालों को इस पानी से धोएं। इस पानी के इस्तेमाल के बाद बालों में पानी न डालें। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर कंडीशनर इस्तेमाल करते वक्त फॉलो करें ये रुल्स, नहीं झड़ेंगे बाल

सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल 

लड़कियां अक्सर इस समस्या से परेशान रहती हैं कि उन्हें स्प्रिंग सीजन के दौरान किस तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। इस सीजन में बालों की देखभाल के लिए सही उत्पाद चुनना हर महिला की प्राथमिकता होती है। इस दौरान किसी भी प्रोडक्ट का बालों में इस्तेमाल करने से पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। ब्यूटी एक्सपर्ट आपके बालों के प्रकार को समझते हुए हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। रूखे बालों पर आप हाइड्रेटिंग शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों के रूखेपन को कम करने के लिए नारियल तेल, शिया बटर, ग्रेप सीड ऑयल आदि जैसे क्रीमयुक्त, मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल ऑयली और शाइनी हैं तो ऐसे शैंपू से दूर रहें जिनमें मॉइस्चराइजिंग या डीप कंडीशनिंग गुण हों। स्कैल्प और बालों से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए सही शैंपू चुनें। बालों के लिए माइल्ड कंडीशनर का चुनाव करें और इसे सही मात्रा में इस्तेमाल करें। 

बालों की ट्रिमिंग है जरूरी  

hair trimming

कड़ाके की ठंड का मौसम आखिरकार निकल गया है और अब आप अपने बालों की केयर के लिए बालों को ट्रिम भी कर सकती हैं। अपने बालों के सिरों पर डैमेज बालों को ट्रिम करें। किसी भी तरह के स्प्लिट एंड्स को दूर करने के लिए आप बालों को सलून से भी ट्रिम करवा सकती हैं। इस बदलते मौसम में बालों का ज्यादा रूखापन बालों में स्प्लिट एंड्स पैदा करता है इसलिए ट्रिमिंग बालों की केयर का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर हेयर ट्रिमिंग के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्लोरीन से करें बचाव 

स्प्रिंग सीजन में जब ठंड का असर कम होने लगता है तब लोग अक्सर पूल का मजा लेने और अपनी स्प्रिंग वेकेशन का भरपूर मजा उठाने जाते हैं लेकिन अगर आप इस मौसम में स्विमिंग करती हैं तो आपको अपने बालों की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है क्योंकि पूल का क्लोरीन वाला पानी बालों को तुरंत नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप पूल का मजा ले रही हैं तो बाहर आते ही अपने बालों को तुरंत शैम्पू करें जिससे क्लोरीन बालों को नुकसान न पहुंचा पाए। बालों को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए पूल में जाने से पहले अपने बालों को कंडीशनर में कोट करें। कंडीशनर का इस्तेमाल स्विमिंग के दौरान आपके स्ट्रैंड्स को ज्यादा से ज्यादा पानी सोखने से रोकता है और बालों की नुकसान से बचाता है। 

सूरज से करें बचाव 

sun protection spring season

सूरज आपके बालों को वैसे ही नुकसान पहुंचा सकता है जैसे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। आप एसपीएफ 30 सनस्क्रीन से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के साथ सूरज की हानिकारक किरणों से अपने बालों की रक्षा भी करें। इसके लिए आप धूप में निकलते समय अपने बालों को अच्छी तरह से स्कार्फ़ या कैप से ढकें। बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए यूवी प्रोटेक्टिंग शैम्पू का इस्तेमाल करें। खासतौर पर यदि आपके बालों में कलर या हाइलाइट्स हैं तो स्प्रिंग सीजन में बालों को ज्यादा केयर की जरूरत है और धूप से बचाना भी जरूरी है क्योंकि धूप से कलर वाले बाल जल्दी खराब हो सकते हैं।  

Recommended Video

फ्रिजी बालों की ऐसे करें देखभाल 

फ्रिजी बालों वाली लड़कियों को अक्सर अपने बालों को मैनेज करने में परेशानी होती है और खासतौर पर स्प्रिंग सीजन और गर्मियों में नमी महिलाओं के बालों को खराब कर सकती है। इस मौसम में घुंघराले बाल और ज्यादा रूखे हो जाते हैं। इसलिए शिया बटर जैसे प्राकृतिक तत्वों के साथ एक अच्छे शैम्पू की तलाश चुनें। ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें किसी भी तरह के केमिकल का प्रयोग किया गया हो। 

इस तरह यदि आप स्प्रिंग सीजन में अपने बालों की उचित देखभाल करती हैं तो बालों की खूबसूरती बनाए रखी जा सकती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and unsplash 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।