फ्रिजी और अनमैनेजेबल बालों के लिए बेस्ट रहेंगे ये शैम्पू

क्या आप फ्रिजी हेयर से परेशान हैं ? आइए तो फिर जानें ऐसे बेहतरीन शैम्पू के बारे में जो आपके फ्रिजी बालों पर अच्छे से काम करेंगे।
list of best shampoo for frizzy hair

बालों को हमारी सबसे प्रमुख शारीरिक विशेषताओं में से एक माना जाता है। एक अच्छा हेयरस्टाइल आपके लुक को निखार सकता है और आपको स्पॉटलाइट में रख सकता है। हालांकि, रूखे और फ्रिजी बालों वाली महिलाओं के लिए गुड हेयर डे कम ही होता है। उन्हें अपने बालों को प्रबंधित करने में घंटों लगते हैं और परिणाम भी मनमुताबिक नहीं होता है। लेकिन रूखे और बेजान बालों के लिए आप शैम्पू से अपने उनकी रफनेस को नियंत्रित कर सकती हैं।

ऐसे शैम्पू अच्छी तरह शोध कर और माइल्ड इंग्रीडिएंट्स के साथ तैयार किए जाते हैं, ताकि आपके बालों को मैनेजेबल बनाया जा सके। हम ऐसे ही कुछ 9 बेस्ट शैम्पू के बारे में आपको इस लेख में बताएंगे, जिससे आपको अपने फ्रिजी बालों को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। आइए ऐसे ही कुछ बेस्ट शैम्पू पर एक नजर डालें और उनकी खासियत के बारे में जानें।

1 BBLUNT इंटेंस मॉइश्चर शैम्पू

bblunt intense moisture shampoo for frizzy hair

यह शैम्पू खासतौर पर ड्राई, डैमेज्ड और फ्रिजी बालों के लिए बना है। यह शैम्पू जोजोबा तेल और विटामिन-ई से समृद्ध है। जोजोबा ऑयल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और बालों को जड़ों से पोषण देता है। यह फ्रिज को कम करता है और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है। विटामिन-ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्कैल्प पोषण देता है और साफ करते हैं। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज रखता है और बालों को झड़ने और टूटने से बचाता है। यह शैम्पू हर हेयर टाइप के लिए अच्छा है।

2हर्बल एसेंस बायो रिन्यू शैम्पू

herbal essence bio renew shampoo for frizzy hair

इस शैम्पू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को साफ करते हैं और उन्हें पोषित करते हैं और स्मूथ बनाते हैं। इस शैम्पू में मेन इंग्रीडिएंट मोरक्को से प्राप्त आर्गन ऑयल है, जो आपके बालों को कंडीशन और मॉइश्चराइज्ड करता है। यह स्कैल्प को भी पोषण देता है और बालों को मजबूत और नुकसान रहित बनाता है। इस शैम्पू में एलो और सी केल्प भी होता है जो आपके बालों टेक्सचर को रिन्यू करता है और उन्हें मैनेजेबल बनाता है। इस शैम्पू को आप अपने कलर्ड और केमिकल-ट्रीटेड बालों पर भी कर सकती हैं।

3 TRESemme केराटिन स्मूथ शैम्पू

tresemme keratin smooth shampoo for frizzy hair

यह न केवल आपके ड्राई बालों के लिए अच्छा है, बल्कि बालों को चमकदार बनाने का काम कर सकता है। यह क्षतिग्रस्त बालों के इलाज के लिए आर्गन ऑयल और केराटिन से बना है। यह आर्गन ऑयल-इन्फ्यूज्ड शैम्पू पौष्टिक प्रभावों से भरा होता है जो आपके बालों को स्ट्रेट और स्मूथ बनाता है। यह फ्रिज को 3 दिनों तक नियंत्रित कर सकता है। इसमें नारियल की फ्रेगरेंस भी जोड़ी गई है, जो आपके मूड को भी तरोताजा रखेगी और शैम्पू आपके बालों को भी चमकदार और मैनेजेबल बनाने का काम कर सकता है।

4लक्सुरा साइंसेज आर्गन ऑयल शैम्पू

luxura sciences argan oil shampoo for frizzy hair

यह शैम्पू आपके बालों की इलास्टिसिटी पर काम करेगा और स्कैल्प की नमी को एन्हांस करेगा। इसमें मोरक्कन आर्गन ऑयल, ऑलिव ऑयल, शीया बटर, एलोवेरा, नारियल तेल, प्रो-विटामिन बी5 और विटामिन-ई होता है जो आपके बालों को मुलायम बनाता है। यह शैम्पू आपके बालों को यूवी किरणों और थर्मल स्टाइलिंग से बचाता है। इसके साथ ही बालों से फ्रिज को कम करके यह उन्हें मैनेजेबल बनाता है। 

5हर्बल एसेंस डीप मॉइश्चर हैलो हाइड्रेशन शैम्पू

herbal essence deep moisture hello hydration shampoo

हर्बल एसेंस हैलो हाइड्रेशन शैम्पू में नारियल के एसेंस होते हैं जो आपके बालों को पोषण और फिर से जीवंत महसूस कराते हैं। नमी से भरपूर यह फॉर्मूला रूखे बालों को आराम देता है और जड़ों को मजबूती देता है। नारियल के एसेंस के क्रीमी नोट नमी से भरे बालों के क्यूटिकल्स को डीप हाइड्रेशन देते हैं। यह पीएच बैलेंस फॉर्मूला कलर्ड बालों और डेली यूज के लिए अच्छा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : ड्राई बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं ये सल्फेट फ्री शैम्पू

6कायत्रा शैम्पू फॉर फ्रिजी हेयर

kaytra shampoo for frizzy hair

यह सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट अंबिका पिल्लई द्वारा क्यूरेटेड है। यह फ्रिजी बालों के लिए बेस्ट शैम्पू में से एक है जो नारियल और आर्गन तेल की गुडनेस से बना है और सूखे और रूखे बालों में तुरंत चमक और स्मूथनेस जोड़ता है। यह फ्रिजी बालों को सही करने के साथ-साथ फॉलिकल को मजबूती प्रदान करता है और उलझे बालों पर अच्छी तरह काम करके उन्हें स्मूथ बनाता है। इसमें नरिशिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण हैं, जो बालों के लिए अच्छे हैं। यह स्कैल्प को मॉइश्चराइज रखते हुए आपके बालों को साफ और कंडीशन करता है।

इसे भी पढ़ें : हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इस्तेमाल करें ये बेहतरीन शैंपू

 

7मैट्रिक्स बायोलेज स्मूथ प्रूफ शैम्पू

matrix biolage smooth proof shampoo for frizzy hair

यह शैम्पू आपके बालों को टूटने और लंबे समय तक नुकसान से बचाने के लिए जड़ों से मजबूत करता है। यह आपके बालों को पॉलिश करता है और क्षति और टूटने के खिलाफ एक प्रोटेक्टिव शील्ड में बनाता है। यह पैराबेन-मुक्त शैम्पू सभी प्रकार के बालों के लिए अच्छा है और रंगे हुए बालों पर भी अच्छा काम करता है। यह कैमेलिया फूल के अर्क से बना है, जो बालों की प्राकृतिक चमक और स्मूथ को रिस्टोर करता है।

8पामर्स ऑलिव ऑयल स्मूथनिंग शैम्पू

palmers olive oil smoothning shampoo for frizzy hair

यह आपके बालों को नमी और पोषक तत्व प्रदान करता है और प्रोडक्ट बिल्ड-अप को हटा देता है। इसमें एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, केराटिन एमिनो एसिड और विटामिन-ई होता है जो आपके बालों को नुकसान से बचाता है और फॉलिकल को मजबूत करने के लिए बालों की प्राकृतिक क्षमता में सहायता करता है। यह ड्राई और बेजान बालों में खोए हुए केराटिन की पूर्ति करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

9OGX रिन्यूइंग + मोरक्को आर्गन ऑयल शैम्पू

ogx argan oil shampoo for frizzy hair

ओजीएक्स आर्गन ऑयल शैम्पू मुलायम और रेशमी बालों के लिए एकदम सही है। यह मोरक्कन आर्गन ऑयल का मिश्रण है जो बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड में प्रवेश करता है, मॉइश्चाइज करता है और उन्हें फिर से जीवंत करता है। यह जड़ों को भी मजबूती प्रदान करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

यहां बताए गए शैम्पू ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए सबसे अच्छे हैं, लेकिन उनमें से किसी में भी निवेश करने से पहले आप उनके इंग्रीडिएंट्स, हेयर इश्यू और डैमेज कंट्रोल प्रॉपर्टी पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

अगर आप बालों की किसी विशेष और गंभीर समस्या से गुजर रही हैं, तो बिना सोचे समझे किसी शैम्पू को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।  आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी और हेयर केयर से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit : freepi & amazon