गर्मियों के मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बाल भी प्रभावित होते हैं और तेज धूप, गर्मी और पसीने के कारण स्‍कैल्‍प की सेहत पर असर पड़ने लग जाता है। इससे बाल या तो बहुत अधिक ऑयली हो जाते हैं या फिर वह फ्रीजी हो जाते हैं। दोनों ही सूरतों में बाल दिखने में अच्‍छे नहीं लगते हैं। 

ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मियों के मौसम में बालों की एक्‍सट्रा केयर की जाए। वैसे तो बाजार में ऐसे कई प्रोडक्‍ट्स आते हैं जो खास समर हेयर केयर को ध्‍यान में रख कर डिजाइन किए गए होते हैं। मगर इनका असर न तो स्‍थाई होता है और न ही यह उतने प्रभावी होते हैं कि इन पर भरोसा किया जाए। 

इसलिए आप इन प्रोडक्‍ट्स पर अपने पैसे खर्च करने के स्‍थान पर घर की रसोई में मौजूद कुछ इंग्रीडियंट्स को अपने हेयर केयर रूटूनी में शामिल कर फायदा उठा सकती हैं। 

kitchen ingredients for hair

बालों में आता है अधिक पसीना तो आजमाएं ये टिप्‍स 

गर्मियों के मौसम में अगर आपके बालों में बहुत अधिक पसीना आता है तो या तो आपके बाल बहुत अधिक ऑयली नजर आते होंगे या फिर स्‍कैल्‍प पर गंदगी इकट्ठा होने से उनमें डैंड्रफ और फ्रीजीनेस नजर आती होगी। ऐसे में आपको बालों को नियमित रूप से हर दूसरे दिन वॉश करना चाहिए। 

टिप्‍स 

  • बालों को वॉश करने के लिए आप शैम्‍पू के साथ नींबू मिक्‍स कर सकते हैं। अगर पसीने से आपके बाल बहुत अधिक ऑयली हो जाते हैं तो नींबू स्‍कैल्‍प के स्किन से निकलने वाले ऑयल के प्रोडक्‍शन को रोकता है। 
  • आप घर पर आंवला पाउडर को चाय के पानी और नींबू के रस में मिक्‍स करके होममेड शैम्‍पू तैयार कर सकती हैं। इस मिश्रण में रीठा और शिकाकाई पाउडर का भी इस्‍तेमाल करें। 
 
morning hair care routine

बालों के लिए घर पर बनाएं होममेड समर हेयर कंडीशनर 

मौसम कोई भी हो, बालों को कंडीशनर की जरूरत हमेशा पड़ती है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में बालों को सूर्य की तेज किरणों से बचाने के लिए आपको घर पर ही ऐसा सन प्रोटेक्‍टेड हेयर कंडीशनर बनान चाहिए, जो बालों के टेक्‍सचर को खराब न होने दे। 

टिप्‍स 

  • आप बालों को खीरे और संतरे के जूस से कंडीशन कर सकती हैं। दोनों में ही विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही यह होम हेयर ट्रीटमेंट बालों को हाइड्रेटेड भी रखता है। विटामिन-सी होने की वजह से आपको रात के वक्‍त या फिर जिस दिन आपको घर से बाहर नहीं निकलना हो उस दिन इस ब्‍यूटी हैक का इस्‍तेमाल करके देखना चाहिए। 
  • आप बालों में दही का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह टिप कोई नई नहीं है, मगर आप इसके साथ प्रयोग अवश्‍य कर सकती हैं। बेस्‍ट होगा कि आप बालों के लिए खट्टे दही का इस्‍तेमाल करें। आप दही में अंडे के सफेद भाग को मिला सकती हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होगी और बालों की ग्रोथ पर भी अच्‍छा प्रभाव पड़ेगा। 
  • केवल फ्रेश एलोवेरा जैल से स्‍कैल्‍प की मसाज करें। आप इस घरेलू नुस्‍खे को नियमित रूप से हर दूसरे दिन आजमा सकती हैं। एलोवेरा जैल में मौजूद मॉइश्‍चराइजिंग और हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज बालों को फायदा पहुंचाती हैं। 
 
kitchen ingredients good for hair

बालों में लगाएं ओवरनाइट हेयर पैक 

बालों में मजबूती लाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उन्‍हें सही पोषण दें। इसके लिए आप घर पर कुछ ऐसे ओवर नाइट हेयर पैक्‍स तैयार कर सकती हैं, जो आपके बालों को नरिश करें और उन्‍हें सेहतमंद बनाए रखेंगे। 

Recommended Video

टिप्‍स 

  • आप बालों में नारियल का तेल तो इस्‍तेमाल करती ही होंगी, मगर अब से नारियल के तेल के साथ मेथी दाने को रात में लोहे की कढ़ाई में भिगो कर दूसरे दिन उसी तेल को छान कर और गरम करके बालों में लगाएं। इस हेयर पैक को रातभर के लिए बालों में लगा रहने दें। 
  • अगर आपके बाल बहुत अधिक फ्रीजी हो गए हैं तो आपको बालों में एलोवेरा जैल और गुलाबजल का हेयर पैक लगा कर रातभर के लिए बालों को ऐसा ही छोड़ देना चाहिए। इससे आपके बालों में शाइन और स्‍मूदनेस आ जाएगी। 

उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आप भी इस समर सीजन इन आसान हेयर केयर टिप्‍स को आजमा कर देखें और फायदा उठाएं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik