मौसम कोई भी हो बालों की एक्‍सट्रा केयर करना बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर यदि आपके बाल बहुत अधिक पतले हैं तो उनकी उचित देखभाल और भी जरूरी हो जाती है क्‍योंकि वह बहुत जल्‍दी टूटने लग जाते हैं। 

ऐसे में बहुत सारे विकल्‍प और साधन हैं, जो आपके पतले बालों की देखभाल और उनमें थिकनेस ला सकते हैं, मगर यदि आप कोई नेचुरल तरीका तलाश रही हैं तो आपको बालों में केले का इस्‍तेमाल करना चाहिए। अमूमन महिलाएं बालों में डायरेक्‍ट केला लगा लेती हैं, मगर यह तरीका सही नहीं है। 

बालों में केले का हेयर पैक या हेयर जैल लगाना बेस्‍ट आइडिया हो सकता है। बाजार में आपको केले से बने तरह-तरह के कई और हेयर प्रोडक्‍ट्स भी मिल जाएंगे लेकिन आप बिना पैसे खर्च किए घर पर ही केले का जैल तैयार करके अपने बालों में लगा सकती हैं। 

बेस्‍ट बात तो यह है कि केले का जैल बालों को हर तरह से फायदा ही पहुंचाएगा। तो चलिए आज हम आपको घर पर आसानी से बन जाने वाले केले के जैल को बनाने की विधि समझाते हैं। 

banana gel DIY

सामग्री 

  • 1 केला मैश किया हुआ 
  • 1 छोटा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 

विधि 

  • सबसे पहले आप सही केले का चुनाव करें। केले का जैल बनाने के लिए बेस्‍ट होगा कि आप खूब अच्‍छी तरह से पका हुआ और गला हुआ केला ही लें। 
  • इसे काटें या चम्‍मच के सहारे से अच्‍छी तरह से मैश कर लें। मैश करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि एक भी गांठ न रह जाए। 
  • अब मैश किए हुए केले में गुलाब जल और कैस्‍टर ऑयल (कैस्‍टर ऑयल के फायदे) डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • अब आप इस मिश्रण में एलोवेरा जैल डालें। एलोवेरा जैल यदि फ्रेश पत्तियों को टोड़कर उनमें से निकाला जाएगा तो बेहतर होगा। 

Recommended Video

  • अब आप इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और एक एयर टाइट कंटेनर में भर लें। इसे आप फ्रिज में स्‍टोर करके रखें। 
  • इस जैल को बालों में हफ्ते में एक बार जरूर इस्‍तेमाल करें। आप इस जैल से स्‍कैल्‍प की मसाज करें और इसे लेंथ पर भी लगाएं। 
  • 30 से 1 घंटे बालों में जैल लगाए रखने के बाद आप बालों को वॉश कर सकती हैं। इससे आपके पतले बालों में मोटापन आने लग जाएगा। 
banana gel uses
 

बालों में 'केले का जैल' लगाने के फायदे 

  1. केले का जैल बालों में लगाने से उनकी ग्रोथ पर असर पड़ता है। अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपके बाल लंबे नहीं हो रहे हैं तो केले का जैल लगाने से उनकी ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। 
  2. जाहिर है, बाल यदि बहुत अधिक पतले हैं तो वह उलझते भी होंगे और टूटते भी अधिक होंगे। ऐसे में केले का जैल बालों में लगाने से वह थिक होते हैं और केला बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा नेचुरल कंडीशनर भी हैं, इसलिए बालों में स्‍मूदनेस आती है और बालों के उलझने की समस्‍या कम हो जाती है। 
  3. अगर आपके बालों में बहुत अधिक डैंड्रफ की समस्‍या है तो आपको बालों में केले का जैल जरूर लगाना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण स्‍कैल्‍प के रूखेपन को दूर करते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्‍या कम हो जाती है। 
  4. अगर स्‍कैल्‍प में अधिक खुजली की समस्‍या है या फिर स्‍कैल्‍प की त्‍वचा संक्रमित हो जाती है तो केले का जैल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे स्‍कैल्‍प की नियमित मसाज की जा सकती है। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के हेयर ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik