कई दिन ऐसे भी होते हैं जब आप थका हुआ और तनावग्रस्‍त महसूस करती हैं और यह आपके चेहरे पर दिखाई देने लगता है। लेकिन क्या होगा अगर आपको कुछ ही मिनटों के बाद किसी पार्टी में भागना पड़े? मेकअप प्रोडक्‍ट आपको थोड़ी मदद कर सकते हैं, लेकिन एक पल में नेचुरल ग्‍लो पाना आपको मुश्किल लग सकता है। हालांकि, ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। इस आर्टिकल में कुछ घरेलू नुस्‍खे बताए गए हैं जो आपको नेचुरल रूप से ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि कुछ महिलाओंं का मानना है कि सिर्फ पार्लर जाकर और महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करके ही चेहरे को ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है। लेकिन यह धारणा गलत है। घरेलू नुस्खे भी चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं।अगर आप दिवाली पर भी इंस्‍टेंट ग्‍लो चाहती हैं तो इन नुस्‍खों को अपना सकती हैं। आइए हम आपको इसे बनाने और इस्‍तेमाल करने का आसान तरीका बताते हैं।

गुलाब जल करता है जादू

rose water for instant glow inside

गुलाब जल आपको नेचुरली टोंड और ग्‍लोइंग त्वचा प्रदान करता है। गुलाब जल चेहरे पर जमा एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है और इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण त्वचा में निखार लाने का काम करते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने चेहरे पर कुछ गुलाब जल स्प्रे करें और इसे 2-3 मिनट के लिए रखें और फिर कॉटन की गीली और ठंडी बॉल से इसे साफ करें। यह आपके चेहरे से सभी धूल को हटा देगा और आप फ्रेश पिंक ग्‍लो तुरंत महसूस करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें:5 में से किसी भी 1 घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तुरंत आ जाएगा त्वचा पर निखार

नेचुरल ग्‍लो के लिए टमाटर

tomato instant glow inside

अगर आपको स्किन की केयर करने का टाइम नहीं मिल रहा है तो आपको अपनी स्किन का ग्लो वापस पाने के लिए इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए। टमाटर अपने नेचुरल ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा को तुरंत लाइट करता है। साथ ही टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है जो एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। टमाटर में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्किन को चमकदार बनाने में हेल्प करता है। बस टमाटर को दो हिस्सों में काट लें और आधे हिस्से को अपने चेहरे पर रगड़ना शुरू करें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और त्वचा पर नेचुरल शाइन पाने के लिए ठंडे पानी से धो लें।

नींबू और शहद इंस्टेंट ग्लो के लिए

honey instant glow inside

नींबू और शहद आपकी त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को ब्राइट करने में मददगार होता है। साथ ही नींबू में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैंं। इसके अलावा शहद एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर होता है। एक चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद लें। पेस्ट बनाने के लिए दोनों चीजों को मिलाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

शहद और ऑलिव ऑयल त्‍वचा को बनातेे हैं ब्राइट

face pack instant glow inside

शहद को रंग निखारने और आपके चेहरे पर जवां नेचुरल ग्‍लो देने के लिए जाना जाता है। शहद एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर होता है और इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं। साथ ही ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए और ई स्किन मौजूद होते हैं। यह फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और त्‍वचा को रिपेयर करते हैं। इसके अलावा विटामिन ई से आपकी स्किन में ग्लो आता है। एक चम्मच प्राकृतिक शहद लें और इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। पूरे चेहरे पर इसे लगाएं और कुछ मिनट के लिए अच्छी तरह से मालिश करें। गीले कॉटन से पोंछ दें।

Recommended Video

डलनेस दूर करने के लिए बेसन

gram flour instant glow inside

बेसन आपकी त्वचा को साफ करने और ग्‍लो देने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। बेसन से चेहरे की सतह पर जमी गंदगी और धूलकण आसानी से निकल जाते हैं। जी हां त्वचा को साफ रखने और छिद्रों को टाइट करने के लिहाज से भी बेसन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसका पैक बनाने के लिए 1 बडा़ चम्‍मच दूध या गुलाब जल, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी के साथ 2 चम्मच बेसन मिलाएं। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। मिनटों में साफ़ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:शादी में जाने से पहले आजमाएं ये 1 नुस्‍खा, लोग देखते रह जाएंगे आपके चेहरे का ग्‍लो

इस दिवाली घर पर ही सुंदर और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इस आर्टिकल में दिए घरेलू नुस्‍खों को अपनाएं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। हर किसी की स्किन चीजों के प्रति अलग तरह से रिएक्‍ट करती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com