स्टाइलिश दिखने के लिए बहुत जरूरी है कि डिजाइनर आउटफिट के साथा-साथ आपकी हेयरस्टाइल भी डिफ्रेंट हो। आजकल महिलाओं के बीच हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर री-बॉन्डिंग का काफी क्रेज है। हर महिला चाहती हैं कि किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह उनके बाल भी काले, लंबे, घने और स्ट्रेट हों। इसके लिए बाजार में बहुत सार प्रोडक्ट्स आते हैं। ज्यादातर प्रोडक्ट्स कैमिकल मिला होता है। जो बेशक आपके बालों को टेम्प्रेरी स्ट्रेट कर देता है मगर, उसके आफ्टर इफेक्ट्स काफी बुरे होते हैं। इससे बाल डैमेज हो सकते हैं। खासतौर पर बाल अगर पतले और रूखे हैं तो आपको कोई भी हेयर ट्रीटमेंट, कैमिकल या फिर हीटिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से विचार कर लेना चाहिए। इसके बावजूद बालों को स्ट्रेट रखने की ख्वाहिश महिलाओं के मन में तो होती ही है। इस लिए हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसे आजमाने के बाद आपके बाल नैचुरली स्ट्रेट हो जाएंगे। जी हां, हम आपको आज ‘मिल्क हेयर मास्क’ के बारे में बताएंगे। इस हेयर मास्क को सात स्टेप में बालों पर लगाने से बाल अपने आप ही स्ट्रेट हो जाएंगे। 

Gharelu Nuskha Hair Straightening

कैसे बनाएं ‘मिल्क हेयर मास्क’

  • मिल्क हेयर मास्क बनाना के लिए आपको सबसे पहले 1/3 कप दूध लेना होग। अगर आप कोकोनट मिल्क लेती हैं तो यह और भी अच्छी बात है। अगर आपको मिल्क नहीं मिल रहा तो आप मिल्क पाउडर को पानी में घोल कर भी काम चला सकती है। 
  • दूध के साथ आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी या बनाना का पेस्ट मिला सकती हैं यह आपके बालों को स्मूद बनाएगा। मगर, यह ऑप्शनल है। आप चाहें तो ऐसा करें अन्यथा आप केवल दूध से भी काम चला सकती हैं। 
  • इसके बाद एक स्प्रे बॉटल को साफा करें और उसमें मिक्सचर को भर लें। 
  • स्प्रे बॉटल के साथ-साथ मोटे दातों वाला कंघा भी इस्तेमाल करें। 
 Easy Steps For Hair Straightening With Milk Hair Mask

मिल्क हेयर मास्क से बालों को ऐसे करें स्ट्रेट 

1.सबसे पहले बालों को वॉश करें। वॉश करने के लिए बालों में शौंपू या साबुन न लगाएं। केवल साफ पानी से बालों को वॉश करें। 

2.बालों को वॉश करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा लें। ध्यान रखें बाल पूरी तरह से नैचुरली सूखाए गए हों। उसमें किसी भी तरह के लिस हीटिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। 

3.अब बालों में मिल्क को अच्छी तरह से स्प्रे करें। ध्यान रखें कि बाल का कोई भी हिस्सा न छूटे। बालों के रूट्स से लेकर लेंथ तक सभी को दूध से अच्छी तरह से भिगो लें। 

4.स्कैल्प की मसाज करें और मोटे दातों वाले कंघे से बालों को सुलझाएं। ध्यान रखिए कि बालों को पूरी तरह से तब तक कोम्ब करें जब तक बाल सुलझ न जाएं। 

5.अब दूध को लगे रहने दें और 20 मिनट तक सुखाएं। दूध को नैचुरली सूखने दें। दूध लगे बाल लेकर धूप में न जाएं। 

6.इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह साफ करें। ध्यान रखें की दूध की महक आएगी। इसलिए बालों को शैंपू से अच्छी तरह साफ करें और कंडीशनर भी लगाएं। 

7.बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गरम पानी का इस्तेमाल करने से बाल डैमेज भी हो सकते हैं। 

इसके बाद जब आपके बाल सूखेंगे तो आप पाएंगी की आपके बाल पूरी तरह से स्ट्रेट और शाइनी हो गए हैं।