आज के समय में युवाओं को जिस समस्या का सामना सबसे अधिक करना पड़ रहा है, वह है बालों का समय से पहले सफेद होना। आमतौर पर जब किसी महिला या पुरूष के बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं तो वे उसे छिपाने के लिए या तो हेयर कलर का सहारा लेते हैं या फिर हेयर डाई करते हैं। इससे आप यकीनन कुछ समय के लिए बालों की सफेदी को छिपा लें। लेकिन यह कोई वास्तविक समाधान नहीं है। बार-बार बालों में कलर आदि लगाने से हानिकारक केमिकल्स बालों को डैमेज करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सफेद बालों को छिपाने की जगह उन कारणों पर ध्यान दें, जिसके कारण आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप उन कारणों की पहचान करके उसे दूर करने में सक्षम हो गईं तो समय से पहले बाल सफेद होने भी बंद हो जाएंगे। हालांकि असमय बालों के सफेद होने के पीछे हमारी कुछ आदतें ही जिम्मेदार होती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं-

सन एक्सपोजर

 grey hair problem inside

अगर आप दोपहर के समय यूं ही लापरवाही में बाहर निकल जाती हैं तो अब आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। दरअसल, सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ आपकी स्किन को ही नहीं, बल्कि बालों को भी उतना ही नुकसान पहुंचाती है। धूप में बहुत अधिक समय बिताने से आपके बालों और खोपड़ी को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल सूखे, कमजोर व सफेद हो सकते हैं।

क्या करें

जब भी आप धूप में बाहर निकलें तो हमेशा स्कार्फ या कैप पहनें। इसके अलावा आप एक छाता भी कैरी कर सकती हैं। इसके अलावा बालों में थोड़ा heat protection का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में जरूर खाएं ये चीजें, खूबसूरती के साथ त्वचा में नमी रहेगी बरकरार

अत्यधिक तनाव

 hair problem inside

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को तनाव का सामना करना पड़ता है। लेकिन जब आपके भीतर का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है तो इससे अनिद्रा, चिंता, कम भूख लगना और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ये सभी आपके बालों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। अत्यधिक तनाव के चलते ना सिर्फ आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, बल्कि आपको हेयर फॉल की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

क्या करें

अपने जीवन में तनाव को नियंत्रित करने का प्रयास करें। इसके लिए फैमिली के साथ कुछ फन टाइम बिताएं। कुछ रिलैक्सेशन तकनीक जैसे डीप ब्रीदिंग, मेडिटेशन, प्राणायाम आदि करें। इससे आपके भीतर का तनाव काफी कम होता है।

इसे जरूर पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए यूं इस्तेमाल करें करी पत्ता, बेहद असरदार है ये तरीका

पोषण की कमी

 hair care tips inside

आपकी इनर हेल्थ के साथ-साथ बाहरी स्किन व बालों आदि को भी पोषण की जरूरत होती है और जब आपके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता तो उसका असर आपकी स्किन व हेयर्स पर भी नजर आता है। फोलिक एसिड और बायोटिन की कमी के कारण बाल असमय सफेद होने लगते हैं।

Recommended Video

क्या करें

संतुलित आहार लें। कोशिश करें कि आपकी डाइट में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हों। खासतौर से आप डेयरी उत्पाद, मांस और अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। यह फोलिक एसिड और बायोटिन की कमी को दूर करते हैं और आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik