चेहरा ही नहीं बल्कि हाथ और पैरों की भी खूबसूरती बहुत जरूरी है। यह आपकी पर्सनैलिटी को दर्शाता है। हाथ और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखून अहम भूमिका निभाते हैं, जिसे महिलाएं अक्सर नजरअंदाज करती हैं। काम के बीच हाथ और पैरों के नाखून का ख्याल रखना उन्हें झंझट का काम लगता है। जिसकी वजह से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि काम करते वक्त हाथ और पैरों के नाखून न टूटे तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकती हैं।

लंबे और शेप में नाखून दिखने में काफी खूबसूरत लगते हैं। इसके लिए इनपर आप मनचाहा नेल आर्ट बनवा सकती हैं, जो इन दिनों काफी ट्रेंड में है। लेकिन अगर आप अपने टूटते नाखून से परेशान हैं तो आज हम बताएंगे DIY हैक्स जिसकी मदद से आपके नाखून न सिर्फ मजबूत हो जाएंगे बल्कि बेहद खूबसूरत भी दिखेंगे। इन DIY हैक्स के लिए अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं है।

लहसुन

garlic

लहसुन का इस्तेमाल हर घर में होता है, ऐसे में नाखून की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए लहसुन को अच्छी तरह से चॉप्ड कर लें और उसके रस को कॉटन या फिर हाथ से अपने नाखूनों पर रगड़ें। दरअसल लहसुन को नेचुरल नेल हार्डनर कहा जाता है और यह वाकई काम करता है। रोजाना दो से तीन मिनट तक लहसुन को नाखून पर रगड़ें। 15 दिन तक लगातार ऐसा करने से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

नेल पॉलिश

nailpolish

अगर आपको लहसुन नाखून पर इस तरह लगाना नहीं पसंद है तो आप दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लहसुन को बारीक चॉप करें और एक क्लीयर टॉप कोट पॉलिश के बॉटल में डाल दें। फिर इस बॉटल को करीबन एक हफ्ते के लिए ऐसे ही रख दें। इस बीच इस बॉटल को बार-बार खोलने का प्रयास बिल्कुल न करें। एक हफ़्ता पूरा हो जाने के बाद अब इसे नेलपेंट की तरह ही अपने नाखून पर कोट लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: छोटे नाखून को इन टिप्स से करें 2 सप्ताह में लंबे

एसेंशियल ऑयल

oil

नाखून को मजबूत करने के लिए रोजाना ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह न सिर्फ नाखून को नॉरिश करेगा बल्कि मॉइस्चराइज भी करेगा। अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स के उपचार के तौर पर यह बेहतर आइडिया है। एक खाली नेल पॉलिश बॉटल में एक चम्मच ऑर्गन ऑयल, विटामिन ई का एक कैप्सूल, लोबान एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें और ऑरेंज एसेंशियल ऑयल की 20 बूंदें डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और नेल पेंट की तरह अपने नाखून पर नियमित तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ दिन लगातार लगाने से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:इन ओवरनाइट ब्यूटी हैक्स से पाएं खूबसूरत त्वचा और शाइनी हेयर

Recommended Video

डाइट

proper diet

अक्सर महिलाएं काम करते वक्त नाखून की देखभाल सही तरीके से नहीं करती हैं। इसके लिए नियमित तौर पर नाखून की साफ-सफाई करें। इसके अलावा इसे मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट में विटामिन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और जिंक शामिल करें। डाइट में इस तरह की चीजों को शामिल करने से आपके नाखून हेल्दी ही नहीं मजबूत भी हो जाएंगे।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।