क्या आप मेरी तरह आंखों को सुंदर दिखाने के लिए आईलाइनर लगाना पसंद करती हैं? और हमेशा एक अच्छे आईलाइनर की तलाश में रहती हैं। साथ ही यह भी जानना चाहती हैं कि बढ़ती उम्र के साथ आंखों के आस-पास की त्वचा बदलने पर किस तरह के आईलाइनर का इस्‍तेमाल करना चाहिए तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

 आंखों के आस-पास की त्वचा सेंसिटिव होती है और रोजाना मेकअप करने, सूरज के संपर्क में आने, कई अन्य कारकों और बढ़ती उम्र के साथ आंखों की त्‍वचा झुर्रियों से ग्रस्त होने लगती है। ऐसे में जिस तरह से हम आंखों का मेकअप और आईलाइनर पहले लगाते हैं, बढ़ती उम्र के साथ इसे बदलने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हम पहले की तरह कठोर कोहल पेंसिल नहीं लगा सकते हैं। इससे आंखे छोटी और हैवी दिखाई देने लगती हैं और इससे झुर्रियां ज्‍यादा दिखाई देती हैं।

50 से अधिक महिलाओं के लिए आईलाइनर

आपके द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले आईलाइनर के प्रकार आपकी प्राथमिकता और बढ़ती उम्र साथ बदल सकते हैं। हो सकता है कि आपकी त्वचा के अनुसार ड्रायर या रेगुलर पेंसिल आईलाइनर लगाना अब मुश्किल हो गया हो और इसे लगाने से आंखों के पास क्रीज दिखाई दें। इसलिए आज हम बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए कुछ आईलाइनर की लिस्‍ट लेकर आए हैं जो बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।

पेंसिल आईलाइनर

Pencil Eyeliners

यह सबसे आम और सबसे ज्‍यादा इस्तेमाल किया जाने वाला आईलाइनर है। पेंसिल आईलाइनर आमतौर पर लगाने में आसान होते हैं और आसानी से ग्लाइड होते हैं। इसके अलावा, पेंसिल आईलाइनर कई कलर्स जैसे ग्रीन, ब्‍लू और पर्पल में आते हैं। यदि आप अपनी आंखों पर कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करती हैं तो पेंसिल आईलाइनर आपके लिए बेस्‍ट होगा।

पेंसिल लाइनर का इस्‍तेमाल करते समय आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि हर इस्‍तेमाल से पहले इसे शॉर्प करना होगा। इससे न केवल आपको लगाते समय एक शॉर्प पॉइंट मिलेगा, बल्कि यह पेंसिल को स्वच्छ रखने में भी मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें:आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

जेल आईलाइनर

Gel Eyeliners

जेल आईलाइनर लगाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन इस पर पेंसिल की तुलना में लाइनर की मोटा करते समय अधिक कंट्रोल रहता है। यह लॉन्ग लास्टिंग और आसानी से ग्लाइड करने के लिए भी जाना जाता है और इसे पतले ब्रश की मदद से आंखों पर लगाया जाता है।

आप चाहे तो मोटे ब्रश का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जो आपको मोटी लाइन देता है। अगर आप लुक को सॉफ्ट करना चाहती हैं तो आप लाइन को स्मज कर सकती हैं। चूंकि जेल लाइनर का प्रभाव काफी मजबूत होता है, इसलिए इसे आपको आंखों में नीचे की साइड लगाने की जरूरत नहीं होती है।

लिक्विड आईलाइनर

Liquid Eyeliners

लिक्विड आईलाइनर में लास्टिंग गुण और मजबूत पिगमेंट होते हैं, लेकिन इसे ठीक से लगाने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इसमें बहुत ज्‍यादा कलर्स नहीं आते हैं लेकिन यह फाइन ब्रश एप्लीकेटर के साथ आते हैं और इसे लगाने से आपकी आंखे बेहद खूबसूरत दिखाई देती है।

Recommended Video

फेल्ट टिप आईलाइनर

Felt Tip Eyeliners

ये पेंसिल और लिक्विड आईलाइनरके बीच का कॉम्बो हैं। फेल्ट टिप आईलाइनर आमतौर पर लंबे समय तक चलने वाले और अत्यधिक पिगमेंट होते हैं। ये कैट-आई लुक और पतली लाइन बनाने के लिए परफेक्‍ट होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:परफेक्ट आई मेकअप के लिए इन आईलाइनर हैक्स का लें सहारा

इस तरह के लाइनर को लगाने के लिए आप अपने बाथरूम के शीशे का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने सिर को पीछे झुकाएं। पेन को हॉरिजॉन्टल पकड़ें और अपनी ऊपरी पलकों के आधार पर टिप को टैप करें। इस तकनीक के इस्तेमाल से पलकें भरी हुई दिखती हैं।

अगर आपकी उम्र 50+ है तो आप अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए ऊपर दी गई लिस्‍ट में से अपनी पसंद के आईलाइनर को चुन सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com