जब त्वचा को साफ रखने की बात आती है, तो अक्सर सलाह दी जाती है कि ऑयल-फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में जब हम क्लींजिंग ऑयल से त्वचा को साफ करने की बात करते हैं, तो थोड़ा अजीब लगता है। लेकिन बीते कुछ समय में ऐसी रिसर्च सामने आई हैं जो ऑयल से स्किन को होने वाले लाभों को उजागर करती हैं।

अब तेल से चेहरा साफ करने का चलन चल रहा है। महिलाएं मेकअप हटाने के लिए क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करने लगी हैं, जो त्वचा को सूद करता है और ब्रेकआउट्स को रोकने में मदद करता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको क्लींजिंग ऑयल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण देने वाले हैं।

तेल आपकी त्वचा को कैसे साफ करता है?

what does oil do to skin

आमतौर पर क्लींजर त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, अत्यधिक सूखापन पैदा कर सकते हैं, मुंहासों को बढ़ा सकते हैं और अंततः त्वचा को धोने के बाद तेल का अधिक उत्पादन कर सकते हैं। दूसरी ओर, तेल की सफाई, त्वचा को संतुलित करने और हाइड्रेशन को सील करने में मदद कर सकती है। क्लींजिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले ऑयल्स में हीलिंग प्रॉपर्टीज, जरूरी पोषक तत्व और स्किन बूस्टिंग लाभ भी हो सकते हैं। क्लींजिंग ऑयल चेहरे से एक्सेस सीबम प्रोडक्शन को हटाता है। बंद पोर्स को साफ करता है और डेड स्किन सेल्स, पोल्यूटेंट्स और मेकअप को भी अच्छी तरह साफ करता है।

कैसे चुने क्लींजिंग ऑयल?

how to choose cleansing oil

पहले से तैयार क्लींजिंग ऑयल आसानी से ऑनलाइन या बाजारों में उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आपकी एक्ने-प्रोन स्किन है, तो ऐसे प्रोडक्ट चुने जो नॉन-कॉमेडोजेनिक हैं, ताकि वह आपके पोर्स को बंद न करें।

खुद से तैयार किए जाने वाले क्लींजिंग ऑयल में सबसे ज्यादा ऑलिव और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें आपको 1:1 रेशियो के आधार पर बनाना चाहिए। फिर ड्राई स्किन के लिए ऑलिव ऑयल और ऑयली स्किन या एक्ने-प्रोन स्किन है तो कैस्टर ऑयल की मात्रा बढ़ा दें।

ऑलिव ऑयल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और हाइड्रेशन के लिए महत्वपूर्ण होता है। वहीं कैस्टर ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और एक एस्ट्रिंजेंट क्लीनर की तरह काम करता है। इसकी एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टी के कारण यह स्किन ड्राई की समस्या कर सकता है। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन की समस्या के अनुसार क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहे जो भी ऑयल चुनें वो उच्च गुणवत्ता वाला और बिना खुशबू और रंग वाला हो। कोशिश करें कि क्लींजिंग ऑयल कोल्ड-प्रेस्ड और अनरिफाइंड हो।

कैसे करें ऑयल क्लींजिंग?

how to do oil cleansing

ऑयल क्लींजिंग के दो तरीके हैं। एक जिसमें आप ऑयल क्लींजिंग को गर्म पानी से साफ करते हैं और दूसरा लोकप्रिय तरीका के-ब्यूटी रूटीन का है, जहां इसे एक माइल्ड फेस क्लींजर से साफ किया जाता है।

बेसिक ऑयल क्लींजिंग

  • सबसे पहले अपने स्किन टाइप के अनुसार थोड़ा सा ऑयल लेकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें।
  • 2-3 मिनट मसाज करने के बाद गर्म पानी में साफ टावल डालकर अपने चेहरे को साफ करें। 
  • इसके बाद पैट ड्राई करते हुए अपने चेहरे को सुखा लें, अगर जरूरत लगे तो मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें।

के-ब्यूटी डबल क्लींजिंग

  • अपने चेहरे को पहले स्किन टाइप के आधार पर ऑयल क्लींजिंग करें।
  • उसके बाद चेहरे को एक माइल्ड क्लींजर से धो लें।
  • पैट ड्राई करते हुए चेहरा सुखाएं और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

ऑयल क्लींजिंग के बेनिफिट्स

benefits cleansing oil

ऑयल क्लींजिंग के बाद आपकी स्किन कोमल और सॉफ्ट नजर आती है। त्वचा से सारी गंदगी भी निकल जाती है और चेहरे में एक चमक जुड़ जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि ऑयल क्लींजिंग के बाद आपको त्वचा को मॉइश्चराइज करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह चेहरे को डीप क्लीन करते हुए डेड स्किन सेल्स हटाता है और स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

कब करनी चाहिए ऑयल क्लींजिंग?

oil cleansing in nights

आपको दिन में एक बार से अधिक ऑयल क्लींजिंग नहीं करना चाहिए। अधिक क्लींजिंग करने से त्वचा पर होने वाली ऑयल की नेचुरल लेयर प्रभावित होती है। धीमी गति से शुरू करें और देखें कि आपकी त्वचा कैसी प्रतिक्रिया देती है। साथ ही रात में सोने से पहले ऑयल क्लींजिंग करना सबसे अच्छा है ताकि आपकी त्वचा रात भर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहे।

इसे भी पढ़ें :अपनी ड्राई स्किन में नमी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुछ सबसे अच्छे क्लींजिंग ऑयल

best cleansing oils

  • ऑलिव ऑयल
  • कैस्टर ऑयल
  • ग्रेप सीड ऑयल
  • एवोकाडो ऑयल
  • जोजोबा ऑयल
  • स्वीट आलमंड ऑयल
  • आर्गन ऑयल
  • सनफ्लावर ऑयल

Recommended Video

नोट : ऑयल क्लींजिंग से एलर्जी, जलन या क्लॉग्ड पोर्स भी हो सकते हैं, इसलिए अपने चेहरे पर ऑयल क्लींजर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी है। अगर आपके ब्रेकआउट्स ज्यादा हो रहे हैं, तो अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

हमें उम्मीद है क्लींजिंग ऑयल के बारे में आपको इस आर्टिकल से काफी कुछ पता चला होगा। इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

 

Image Credit : freepik