आमतौर पर महिलाएं अपने फेस और स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं या फिर कपड़े, हैट, कैप व अन्य एसेसरीज की मदद से अपनी स्किन को सूरज की किरणों से बचाव करने की कोशिश करती हैं। लेकिन आपके होंठों का क्या। लिप्स की स्किन काफी सेंसेटिव और डेलिकेट होती है और सूरज की हानिकारक किरणों का सबसे ज्यादा विपरीत प्रभाव आपके होंठों पर ही पड़ता है। चूंकि होंठों पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना संभव नहीं है। लंबे समय तक, होंठों के लगातार सूरज के संपर्क में आने से ना सिर्फ उनका नेचुरल पिंक कलर कहीं खो जाता है, बल्कि होंठों पर साइन ऑफ एजिंग भी नजर आने लगते हैं। कई बार होंठों के सनबर्न होने से आपको जलन व दर्द का अहसास भी हो सकता है। वे लाल भी हो सकते हैं और छूने पर आप संवेदनशील महसूस कर सकती हैं। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि वास्तव में क्या किया जाए। वैसे इस स्थिति में होंठों को बाहरी बैक्टीरिया से बचाव करना और उन्हें हील होने के लिए पर्याप्त समय देना होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सनडैमेज लिप्स को हील करने और लिप्स को प्रोटेक्ट करने का तरीका बता रहे हैं-

सबसे पहला स्टेप

 lip care inside

अगर आप यह पाती हैं कि आपके होंठों को सूरज की किरणों से काफी नुकसान हुआ है और सनबर्न के कारण होंठों में जलन या दर्द का अहसास हो रहा है तो उसे हील करने का सबसे आसान तरीका है कि आप 3-5 दिनों के लिए सीधी धूप से बचाएं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 10 कारणों से लिपस्टिक बिगाड़ सकती है चेहरे का लुक

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

 lip care inside

सनबर्न के कारण होंठों में जलन का अहसास होता है। ऐसे में आप सूजन और छाले से राहत के लिए, एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एलोवेरा जेल को होंठों पर लगा सकती हैं या फिर दही का इस्तेमाल करने से भी आपके होंठों को ठंडक मिलती है।

प्रोटेक्शन है जरूरी

 lip care inside

सनबर्न लिप्स अभी काफी डैमेज है, इसलिए उन्हें हील करने के साथ-साथ प्रोटेक्ट करना भी उतना ही जरूरी है, ताकि आपके होंठों को और अधिक नुकसान ना हो। मसलन, आप पेट्रोलियम बेस्ड बाम आदि से दूर रहें। इसके अलावा रेटिनॉल आदि भी ऐसे केमिकल एक्सफ़ोलीएटर हैं, जो आपके लिप्स को इरिटेट कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपने होंठों को Fuller लुक देने के लिए करवाएं लिप ब्लशिंग

रखें इसका ध्यान

 lip care inside

सनबर्न लिप्स को हील करने के लिए आप एलोवेरा या दही का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप इसे लगाने के बाद जीभ से होंठों को बार-बार टच ना करें, इससे आपको जलन हो सकती है। इसके अलावा, जब एक बार छाले सूख जाएं तो आप अपने होंठों को लगातार मॉइस्चराइज करती रहें।

Recommended Video

ऐसे करें बचाव

 lip care inside

आपने सनबर्न लिप्स को तो हील कर लिया लेकिन आपको सूरज की हानिकारक किरणों से होंठों के बचाव के तरीके भी पता होने चाहिए। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ब्यूटी रूटीन में एसपीएफ़-इंफ़्यूस्ड लिप बाम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, जितना हो सके डायरेक्ट सन एक्सपोज़र से बचें। सन एक्सपोज़र से बचने के लिए आप फेस स्कार्फ या हैट आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com