क्‍या बालों के झड़ने की समस्‍या आपको भी परेशान करती हैं? सर्दियों में समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है? तो बहुत ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ आसान टिप्‍स लेकर आए है जिनकी हेल्‍प से बालों का झड़ना और बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाया जा सकता है। जी हां सर्दियों के मौसम में बाल नॉर्मल से ज्‍यादा झड़ने लगते है तो हम बहुत ज्‍यादा परेशान होने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ऐसा क्‍यों होता है। अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ड्राई बाल आपके बालों के स्‍कैल्‍प से नमी को सोख लेते है। जिससे बालों के फॉलिकल्‍स कमजोर हो जाते है और बाल टूटने लगते हैं। 

हालांकि ऐसा होने पर हम परेशान हो जाते है, लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि सर्दियों के दौरान बालों का झड़ना एक नॉर्मल बात है। लेकिन अगर आपके बाल डैंड्रफ या अन्य त्वचा की समस्याओं के कारण झड़ रहे हैं तो एक बार एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर ले लें। आइए जानें सर्दियों के दौरान बालों के झड़ने को रोकने के कुछ आसान टिप्‍स जानें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों की शादी के दौरान बालों और स्किन का ख्याल रखने के लिए ट्राई करें ये 10 खास टिप्स

ऑयल मसाज

oil massage for hair fall inside

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऑयल मसाज सबसे अच्‍छा और आसान तरीका है। इससे स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद मिलती है। जी हां रिलैक्‍स करने के अलावा ऑयल मसाज करने से बालों और स्‍कैल्‍प की खोई हुई नमी को रिस्‍टोर करने में मदद मिलती है। यह बालों को प्रोटीन और फैटी एसिड प्रदान करता है जो सर्दियों के दौरान ड्राई एयर से करने में हेल्‍प करता है। बालों की नेचुरल नमी को बनाए रखने के लिए आप ऑलिव, बादाम, जोजोबा और नारियल के तेल में से अपनी पसंद के किसी भी तेल से मसाज कर सकती हैं। आपको हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में मसाज जरूर करनी चाहिए। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का बादाम का तेल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 195 रुपये है, लेकिन आप यहां से 155 रुपये में खरीद सकती हैं। 

हेयर मास्क

hair mask for hair fall inside

चेहरे की तरह बालों के लिए भी मास्क जरूरी है, ये बालों के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। एक डीप कंडीशनिंग मास्क आपके बालों और स्‍कैल्‍प की गहराई से सफाई करके उसे हाइड्रेट करता है और बालों को ड्राईनेस और टूटने से बचाता है। आप घर में ही अंडे और दही को मिक्‍स करके हेयर मास्‍क बनाकर अपने बालों में लगा सकती हैं। 

सर्दियों के लिए स्‍पेशल शैंपू

shampoo for hair fall inside

शैंपू एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जो आपके बालों को ड्राई करता है। लेकिन फिर भी आप गर्मियों में इस्‍तेमाल करने वाले शैंपू का इस्‍तेमाल सर्दियों में भी करती हैं। जी हां गर्मियों में आपके बालों के लिए इस्‍तेमाल होने वाले शैंपू, सर्दियों में भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो जरूरी नहीं। इसलिए सर्दियों में माइल्‍ड शैंपू और कंडीशनर चुनें जो आपके बालों को ड्राई होने से बचाते हैं।बदलते मौसम में सिर की खुजली के रामबाण घरेलू उपाय

गर्म पानी से बाल धोने से बचें

hot water bad for hair inside

हालां‍कि इस मौसम में नहाने के लिए हम गर्म पानी का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन बालों को साफ करने के लिए कभी भी तेज गर्म पानी का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि तेज गर्म पानी बालों की जड़ों को कमजोर और नमी को चुरा लेता है जिससे बाल ज्‍यादा झड़ने लगते हैं। इसलिए हमेशा बालों को धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्‍तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में रूखे बालों से ना हो परेशान, बस अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

 

हीटिंग टूल्स से बचें

heating tools for hair fall inside

हीटिंग टूल्‍स के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से भी आपके बाल झड़ने लगते हैं। जी हां कर्लर या स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स आपके बालों के स्ट्रैंड से नमी को चुरा लेते हैं जिससे वह ड्राई हो जाते है और बालों के झड़ने का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। इसलिए हीटिंग टूल्‍स के इस्‍तेमाल से बचें, खासतौर पर सर्दियों के दौरान सभी हीटिंग प्रोडक्‍ट से बचें और आपको अपने बालों में अंतर महसूस होने लगेगा। 

इन 5 टिप्‍स को अपनाकर आप सर्दियों में भी बालों के झड़ने की समस्‍या से बची रह सकती हैं। तो देर किस बात की इन सर्दियों में अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन आसान टिप्‍स को जरूर आजमाएं।