आजकल की लाइफस्‍टाइल और काम के बोझ के चलते आजकल की महिलाओं में उम्र से पहले ही बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। जिनका असर हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ चेहरे पर भी पड़ता है। जी हां ऑफिस के साथ-साथ घर संभालने की चिंता के चलते महिलाओं के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं। तनाव के अलावा खान-पान में लापरवाही, एक्‍सरसाइज की कमी और स्किन की अच्‍छे से केयर ना करने से भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपके चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां न आए या बढ़ती उम्र में भी आप कम उम्र की दिखें तो आप इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खे को अपना सकती हैं। जी हां इस आर्टिकल में दिए नुस्‍खे को अपनाकर आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी। आइए जानें कौन सा है ये जबरदस्त घरेलू नुस्‍खा और इसका इस्‍तेमाल आपको कैसे करना है। 

इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

समय-समय पर हम आपको झुर्रियां दूर भगाने वाला उपायों के बारे में जानकारी देते हैं। ऐसा इसलिए ताकि आप अपनी पसंद का बेस्‍ट नुस्‍खा अपनाकर चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाकर, जवां और ग्‍लोइंग स्किन पा सकें। आज भी हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

chitrangada singh glowing skin inside

झुर्रियों के नुस्‍खे के लिए सामग्री

  • नीम पाउडर- 1/2 चम्‍मच 
  • बेसन- 1/2 चम्‍मच
  • टमाटर का रस- थोड़ा सा 
  • गुलाब जल- 2 चम्‍मच
चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं। 
 
anti ageing fack pack inside

बनाने और लगाने का तरीका

  • जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि इस पैक को बनाने के लिए हमें 4 चीजों की जरूरत होती है। 
  • सबसे पहले एक बाउल में नीम का पाउडर और बेसन लेकर उसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
  • फिर इसमें टमाटर का रस और गुलाबजल मिलाकर अच्‍छे से पेस्‍ट बना लें। 
  • अब अपने चेहरे को धोकर इस पेस्‍ट को अंगुलियों की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • चेहरे के जिस हिस्‍से में झुर्रियां हो गई है वहां पर इस पैक को अच्छे से लगा लें। 
  • इसे लगभग 15 मिनट तक आपको लगाकर अच्‍छे से ड्राई कर लें। 
  • फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। 

अगर यह उपाय आप हफ्ते में दो या तीन बार कर लेंगे। तो आप देखेंगे जो आपके चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे बिल्कुल दूर हो जाएंगी। लेकिन आपको थोड़ा धीरज रखना होगा क्‍योंकि नेचुरल चीजों का असर थोड़ा धीमे होता है।

anti ageing fack packinside

नीम, बेसन, टमाटर और गुलाब जल ही क्‍यों?

यूं तो नीम को चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। लेकिन यह आपके चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है। नीम में ऑक्सीकरण रोधक तत्व होते है जो चेहरे में होने वाले बदलावों को रोक देते हैं। नीम का तेल लगाने से भी चेहरे की झुर्रियां कम होती है। साथ ही टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते है और यह विटामिन ए, सी के फोलेट और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। अगर आप चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाने के लिए अच्‍छी क्वालिटी का नीम पाउडर घर बैठे खरीदना चाहती है तो आप इसे यहां से 104 रुपये में आसानी से खरीद सकती हैं। 

 

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन पराबैंगनी प्रकाश क्षति से भी त्वचा को कम संवेदनशील बनाना का काम करते है। जो फाइन लाइन्‍स और झुरियों का एक प्रमुख कारण होता है। हर तरह के पैक और उबटन का अहम घटक बेसर भी झुर्रियों को दूर भगाने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। गुलाब जल का यह गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम कर सकता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। 

अगर आप भी लंबे समय तक जवां और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो इस घरेलू पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।