वैसे तो हम अपनी ब्यूटी और मेंटेनेंस का ख्याल रखते हैं, लेकिन कई बार कामकाज में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि पार्लर जाकर आईब्रो सेट करवाना ही भूल जाते हैं। किसी फंक्शन या शादी में जाना हो तब तो ये और भी ज्यादा बड़ी समस्या हो जाती है। घर पर आईब्रो बनाने में अक्सर महिलाएं डरती हैं क्योंकि ऐसे में आईब्रो का शेप बिगड़ जाने की समस्या होती है, लेकिन अगर घर पर ही आप सही तरह से आईब्रो बनाएं तो?

दीपिका पादुकोण और अन्य सेलेब्स की मेकअप आर्टिस्ट संध्या शेखर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ समय पहले ये टिप्स शेयर की थीं कि अगर आपको घर पर ही आईब्रो बनानी पड़े तो आप किस तरह से सही तरीके से उन्हें बना सकते हैं। ये हैक्स हैं जो आईब्रो को खराब नहीं होने देते हैं और साथ ही साथ उन्हें परफेक्ट शेप में रखते हैं। तो चलिए हम भी आपको बताते हैं उन्हीं हैक्स के बारे में कि किस तरह से आप घर पर अपनी आईब्रो को मनचाहा शेप दे सकते हैं और उन्हें घना बना सकते हैं। 

क्या चाहिए?

  • प्लकर
  • बेबी टूथ ब्रश
  • आईब्रो पेंसिल
  • छोटा आइना
expert eyebrow tips

इसे जरूर पढ़ें- पीठ की टैनिंग और छोटे-छोटे दानों से हैं परेशान तो ये DIY नुस्खा आएगा काम

1. कहां से शेप बनाना है आईब्रोज का?

ऐसे कई लोग होते हैं जो आईब्रो के शेप में कन्फ्यूज हो जाते हैं और उन्हें ये समझ नहीं आता कि आखिर किस तरह और किस जगह से आप अपनी आईब्रो को शेप दें। उसके लिए आपको करना ये है कि पहले बेबी टूथ ब्रश से अपनी आईब्रो को ऊपर की ओर ब्रेश करें। इसके बाद अपनी नाक की कॉन्टोर लाइन पर पेंसिल को सीधा रखें और फिर उसी जगह पेंसिल के प्वाइंट से एक निशान बनाएं। नाक की सीध में पेंसिल को आईब्रो तक लेकर जाना है और जहां से नाक की कॉन्टोर लाइन शुरू हो रही है वहीं डॉट्स से निशान लगाना है। आपकी आईब्रो यहीं से शुरू होंगी। 

संध्या शेखर के मुताबिक ये बहुत ही आसान तरीका है ये मार्क करने का कि आपकी आईब्रो की ओपनिंग कहां से होनी चाहिए। 

आईब्रो की लेंथ अगर आपको डिसाइड करनी है तो उसी पेंसिल को लेकर नाक से डायगोनल रखें और जहां भी इसकी टिप आ रही है वहां आपकी आईब्रो को खत्म करना है। 

संध्या शेखर के मुताबिक ये तरीका काफी आसान है और सही शेप में आने के बाद आपकी आईब्रो आपके चेहरे के फीचर्स को निखार देती है। 

eyebrow and makeup

2. कैसे करनी है घर पर आईब्रोज की प्लकिंग- 

संध्या शेखर का दूसरा सबसे अच्छा टिप जो घर पर आईब्रो बनाते समय ध्यान रखना चाहिए वो ये है कि आपको आईब्रोज हमेशा नाक के ठीक ऊपर से प्लक करना शुरू करना चाहिए यानी माथे के बीचोंबीच से आपको प्लक करना है। कभी भी आईब्रो बनाते समय कोने से शुरू न करें।  

आपको हमेशा उसी जगह तक बाल निकालने हैं जहां आपने निशान लगाया है। निशान से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। शुरुआत में हो सकता है कि आपको लगे कि आप ज्यादा बाल निकाल लें, लेकिन थोड़ा रुकें और पूरा शेप बनने के बाद देखें। शुरुआत में बहुत सारे बालों को न निकालें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sandhya Shekar (@sandhyashekar)

 

इसे जरूर पढ़ें- जानें माधुरी दीक्षित की DIY हेयर ऑयल और हेयर पैक रेसिपी जो है उनके खूबसूरत बालों का राज़ 

3. लंबे बाल निकालने के लिए ये करें- 

अगर आपके आईब्रो में शुरुआत में ऐसे बाल हैं जो आपको अच्छे नहीं लगते हैं और बाकी बालों से लंबे हैं तो आप या तो उन्हें आईब्रो जेल से सेट कर सकते हैं या फिर आप उन्हें कैंची से काट सकते हैं। दोनों ही काम करते समय ध्यान रखें कि पहले आईब्रो को ऊपर की ओर ब्रश कर लें। कैंसी से सीधे काटने की जगह डायगोनल काटें और थोड़े-थोड़े हिस्से में काटें। एकदम से बाल काटेंगे तो हो सकता है आप आईब्रो शेप को खराब कर लें।  

इन टिप्स को फॉलो करें और घर पर ही सेट करें अपनी आईब्रो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।