दुर्गा पूजा हमारे देश के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। नवरात्र में नवें दिन माता के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है जिसके चलते इस दिन को दुर्गा पूजा के नाम से जाना जाता है। वैसे तो इस त्यौहार को देश के कोने कोने में मनाया जाता है लेकिन इसकी ज्यादा धूम पश्चिम बंगाल में देखने को मिलती है। वहां की महिलाएं इस दिन लाल और सफेद की साड़ी पहनती हैं, इसके साथ हैवी मेकअप करती हैं और माथे पर बड़ी सी लाल बिंदी लगाकर दुर्गा पूजा का त्यौहार मनाती हैं। हालांकि आज दुर्गा पूजा को हर जगह मनाया जाता है। दिल्ली जैसी शहर में भी दुर्गा माता के कई पंडाल लगते हैं, जिसमें लोग सज धजकर जाते हैं और दुर्गा पूजा का आनंद लेते हैं। वैसे तो दुर्गा पूजा दोपहर में ही होती है, लेकिन कई जगह पर माता का दरबार शाम के वक्त भी सजता है। अगर आप चाहती हैं कि दुर्गा पूजा में आप सबसे प्यारी और खूबसूरत दिखें तो आपको अपने कपड़ों के साथ साथ अपने मेकअप पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। आज इस आर्टिकल में हम आपको दुर्गा पूजा के लिए दिन और रात दोनों तरह के प्रोग्राम के लिए बेस्ट मेकअप बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में दिखना है सबसे खास, जाह्नवी कपूर के इन स्टाइल्स से लें इंस्पिरेशन

दुर्गा पूजा के लिए डे मेकअप

durga pooja makeup tips for day makeup inside

दुर्गा पूजा में ट्रेडिशनल अटायर बहुत खूब लगते हैं। अगर आपने कभी इंडियन कपड़े ट्राई नहीं करे हैं तो इस दिन आप कम से कम जींस के साथ कुर्ती पहन सकती हैं, यकीन मानिए आप बहुत खूबसूरत लगेंगी। डे मेकअप की अगर बात करें तो आपको दिन के हर फंक्शन में मेकअप को लाइट या मिनिमल ही रखना चाहिए। अगर आप दुर्गा पूजा दिन में सेलिब्रेट कर रही हैं तो हैवी मेकअप बिल्कुल न करें। भले ही मौसम बदल गया है लेकिन नाचते—गाते वक्त भयंकर गर्मी हो ही जाती है। अगर आपके पास वाटर प्रूफ फाउंडेशन या कंसीलर है तो फेस को मॉस्चराइस करने के बाद इसे अप्लाई करें। अब फेस पर हल्का का फेस पाउडर लगाएं। अब आंखों में काजल या लाइनर लगाएं, अपनी आई ब्रो शेट करें और होठों पर डार्क लिपस्टिक लगाएं। और हां, अपने लुक को कंप्लीट करने के लिए माथे पर बड़ी सी बिंदी जरूर लगाएं। इस तरह के मेकअप में आप शाम तक फ्रेश दिखेंगी और हर कोई आपकी तारीफ भी करेगा।

इसे भी पढ़ें: Festive Season: त्योहारों के लिए अनीता हसनंदानी के इन लुक्स से लें इंस्पिरेशन


दुर्गा पूजा और नाइट मेकअप

durga pooja makeup tips for day makeup inside

ऐसा नहीं है कि दुर्गा पूजा सिर्फ दिन में ही सेलिब्रेट होती है, बल्कि कई जगहों पर इसे शाम या रात के वक्त भी मनाया जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप दुर्गा पूजा की नाइट पार्टी में परफेक्ट दिखना चाहती हैं तो अपने मेकअप को कपड़ों के साथ बैलेंस रखें। आईज पर आप गोल्ड आईशेड लगा सकती हैं क्योंकि यह हर ड्रेस के साथ जचता है। अगर आप अपनी आंखों को बोल्ड कर रही हैं तो होठों पर न्यूड लिपस्टिक अप्लाई करें। फेस पर ग्लो लाने के लिए गालों पर ब्लशर और आई ब्रो को सेट करना बिल्कुल न भूलें। इस बात का ध्यान रखें कि नाइट पार्टी में भी आपको बिंदी लगानी है।