शादी का मौका सबसे खास होता है। जाहिर में गर्मी में हो रही शादी के लिए आपने तैयारियां काफी पहले से शुरू कर दी होंगी कि आप किस तरह की ड्रेस पहनेंगी, किस वेन्यू पर शादी करेंगी और किस तरह के लुक्स में नजर आएंगी। यह रिसर्च कई महीनों पहले से शुरू हो जाती है। फिर चाहे वह डिजाइनर ड्रेस हो, फैब्रिक हो या ड्रेस की टोन। लेकिन एक चीज होने वाली दुल्हन को जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि वह शादी में कैसी नजर आएंगी यानी उनकी स्किन शादी के माहौल के मुताबिक पूरी तरह परफेक्ट दिखेगी या नहीं। अगर आप कुछ टिप्स को अपना लें तो जल्द ही आप दमकती हुई त्वचा पा सकती हैं ताकि शादी में आपका ग्लो दिखे सबसे ज्यादा- 

1. चेहरे को नमी देने के लिए मॉस्चराइजर का इस्तेमाल

गर्मियों में भी स्किन की नमी को लेकर लापरवाही करना सही नहीं है। स्किन सॉफ्ट और चमकती हुई दिखाई दे, इसके लिए उसका मॉश्चराइज्ड होना बेहद जरूरी है और यह सही तरीके की मॉश्चरजर क्रीम के इस्तेमाल के जरिए संभव हो सकता है। कई बार धूप में जाने से यूवी किरणों का प्रभाव चेहरे पर नजर आने लगता है, जिससे स्किन डार्क दिखती है। इससे बचाव के लिए यूवी प्रोटेक्शन वाली क्रीम का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन सस्ते घरेलू स्क्रबों से फटे होंठों को बनाइए मुलायम और बेहद खूबसूरत

2. डेड सेल्स को स्किन से हटाएं

green tea summer tips

आप चाहें यकीन करें या ना करें, आपकी स्किन हर दिन डेड स्किन छोड़ती है और यह बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी डेड स्किन को साफ करने के लिए स्क्रब्स काफी मदद करते हैं। इसलिए आप अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल कर डेड स्किन से छुटकारा पा सकती हैं। इससे आपके बंद हो चुके रोमछिद्र भी खुल जाते हैं। इससे स्किन हेल्दी नजर आती है। 

3.खूब पिएं पानी 

green tea summer tips

एक दिन में आप कितना पानी पीती हैं? अक्सर महिलाएं पानी पीने की अहमियत नहीं समझतीं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए ताकि आपकी स्किन पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहे। सही मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर को टॉक्सिन्स से छुटकारा भी मिलेगा।

 

4. मल्टी विटामिन्स का इस्तेमाल

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में हम अक्सर पौष्टिक भोजन मिस कर जाते हैं। इससे शरीर में अहम तत्वों की कमी हो सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मल्टी-विटामिन्स लेने से आपकी स्किन और बाल बहुत अच्छे बने रहते हैं। इसीलिए अपनी स्किन स्पेशलिस्ट के सुझाव के आधार पर मल्टी-विटामिन दवाएं ले सकती हैं। 

5. ग्रीन टी है बेहतरीन

green tea summer tips

अगर आप रोज सुबह उठकर दूध वाली कड़क चाय लेना पसंद करती हैं तो कुछ दिन के लिए इस आदत को विराम दें। अपनी शादी तक के समय के लिए ग्रीन टी पीकर देखें। इसमें कई तरह के फ्लेवर्स आते हैं, जिसमें से आप अपना मनपसंद फ्लेवर चुन सकती हैं। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी क्वाॉलिटीज होती हैं, जिससे आपको मुंहासों की समस्या में आराम मिलता है।