एक लड़की के जीवन का सबसे खास दिन होता है, उसकी शादी का दिन। यह दिन यकीनन उसके जीवन का एक टर्निंग प्वाइंट होता है। इस दिन के बाद से उसकी पूरी जिन्दगी ही बदल जाती है। नया घर, नई जिम्मेदारियां और नया जीवन उसके लिए सबकुछ नया होता है और उसे उसमें अपना तालमेल बिठाना होता है। शायद यही कारण होता है कि एक लड़की इन नई जिम्मेदारियों को उठाने से पहले एक बार प्रिंसेस की तरह महसूस करना चाहती है। अपनी शादी के दिन वह सबसे अधिक खूबसूरत लगना चाहती है ताकि हर किसी की निगाहें सिर्फ और सिर्फ उसी पर टिकी हों। एक लड़की को खूबसूरत दिखाने में सिर्फ उसका लहंगा या ज्वैलरी ही अहम रोल नहीं निभाते, बल्कि उसका मेकअप भी काफी अहम होता है। आप भले ही कितनी भी अच्छी ड्रेस व ज्वेलरी पहन लें, लेकिन अगर आपका मेकअप सही नहीं है तो आपका पूरा लुक ही बिगड़ जाता है और यकीनन कोई भी लड़की यह नहीं चाहेगी कि उसकी शादी के दिन पर हो। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि मेकअप के दौरान आप कुछ बातों का ध्यान रखें। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके मेकअप में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी-

इसे भी पढ़ें: आजकल ट्रेंड में है लाइट लिपस्टिक और हैवी मस्कारा, फेस्टिव सीजन में करें ऐसा मेकअप

लुक पर करें फोकस

dos and donts of bridal make up inside

आरवीएमयूए इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी की फाउंडर रिया वशिष्ट कहती हैं कि ब्राइडल मेकअप करते समय आपको अपने पूरे लुक पर ध्यान देना होता है। अगर आपका लहंगा व ज्वैलरी बहुत अधिक हैवी है तो आप मेकअप को थोड़ा सटल रखें ताकि आपका ब्यूटी बना रहे। इसी तरह अगर आप चाहती हैं कि आप खूबसूरत दिखें तो आपको अपने चेहरे के शेप के अनुसार ही ज्वैलरी का चयन करें, जिससे आपका लुक अच्छा आए। मसलन, अगर आपका माथा चौड़ा है तो आप माथा पट्टी पहनें, वहीं अगर आपका माथा छोटा है तो मांग टीका पहनना आपके लिए अच्छा रहेगा। इसी तरह आप डबल दुपट्टा भी ले सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वह कंट्रास्ट में हो, मैचिंग में न हो।

ऐसा हो आई मेकअप

dos and donts of bridal make up inside

मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट कहती हैं कि आई मेकअप करते समय ब्राइडल को एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके आउटफिट से बिल्कुल मैचिंग न हो। मसलन, अगर आपने रेड पहना है तो रेड आईमेकअप या ग्रीन कलर पहना है तो ग्रीन आईमेकअप करने से बचें। अगर आप चाहती हैं कि आप बेहद खूबसूरत नजर आएं तो कंट्रास्ट में ही आई मेकअप करें। साथ ही अगर आप लिपस्टिक का कलर डार्क कर रही हैं तो आईमेकअप को थोड़ा सटल ही रखें। आईमेकअप करते समय आप कास्ट्यूम के कलर पर फोकस करें। मसलन, अगर आपके कास्ट्यूम का कलर डार्क हैं तो आप लिप्स को थोड़ा लाइट रखें और आप आई मेकअप को थोड़ा हैवी लुक दे सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: फॉलो करें ये 5 टिप्स, कभी नहीं फैलेगा आंखो का काजल

हैवी मेकअप

dos and donts of bridal make up inside

मेकअप करते समय आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितना हैवी कलर्स का इस्तेमाल करना है। मसलन, अगर आपकी ड्रेस का कलर लाइट है तो आप हैवी मेकअप कर सकती हैं। वहीं अगर आपके लहंगे का कलर डार्क है तो उस समय लिपस्टिक का कलर बिल्कुल भी डार्क न रखें। उस समय आप लिपस्टिक को न्यूड कर दें और आई मेकअप को बढ़ा दें। वैसे इन दिनों ब्राइडल में भी लाइट मेकअप को ही पसंद किया जा रहा है, इसलिए बहुत अधिक हैवी मेकअप करने से बचें।