कोमल और सुंदर पैर आखिर किसे पसंद नहीं होते हैं? लेकिन सर्दियों में पैर फटने और सूजन होने की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। महंगे-महंगे पेडिक्योर करवाना और फिर भी कोई परिणाम न मिलना एक आम बात है। फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। अगर आप पैरों की त्वचा को कोमल बनाए रखना चाहती हैं, तो स्ट्रॉबेरी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके DIY फुट स्क्रब बना सकती हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि स्ट्रॉबेरी के DIY फुट स्क्रब कैसे बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

DIY फुट स्क्रब बनाने की विधि

 strawberry diy inside

DIY फुट स्क्रब बनाने के लिए आपको 2 स्ट्रॉबेरी, 2 ऑलिव ऑयल, 1/2 कप चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए। सबसे पहले आपको स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह से पीसना है और उसमें चीनी अच्छी तरह से मिलानी है। इसके बाद आपको स्ट्रॉबेरी के मिक्सचर में कुछ बूंद नींबू के रस की डालनी हैं। अगर आप इसका बेहतर परिणाम चाहती हैं, तो फुट स्क्रब को एक दिन के लिए किसी कांच की कटोरी में बंद करके रख दें और अगले दिन इस्तेमाल करें।  

इसे जरूर पढ़ें: पतले होंठों को बड़ा दिखाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीका

फुट स्क्रब अप्लाई करने का सही तरीका

 strawberry diy inside

DIY फुट स्क्रब को अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पैरों को सही तरह से धोना चाहिए, जिससे गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद स्ट्रॉबेरी फुट स्क्रब को पैरों पर लगाएं और अच्छी तरह से इसकी मसाज करें, अगर आप चाहें, तो इसे कम से कम 30 मिनट के लिए लगाकर रख सकती हैं। कुछ देर बाद गुनगुने पाने से पैरों को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। अगर आप पैरों को कोमल बनाए रखना चाहती हैं, तो इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप पैरों में मॉइश्चराइजर लगाने के बाद जुराब पहनकर भी सो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाते हैं ये आसान टिप्‍स, 2 दिन में दिखता है असर

स्ट्रॉबेरी है स्किन के लिए फायदेमंद

 strawberry diy inside

स्ट्रॉबेरी आपके पैरों की फटी एड़ियों को सही करती है और डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। अगर आप तरह-तरह की क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाकर थक चुकी हैं, तो आपको स्ट्रॉबेरी के इस DIY स्क्रब को जरूर ट्राई करना चाहिए। स्ट्रॉबेरी में स्किन की डर्ट बाहर निकालने के गुण होते हैं और यह आपको त्वचा को अधिक कोमल बनाती है। अपनी स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आप  स्ट्रॉबेरी के फुट स्क्रब को जरूर ट्राई कर सकती हैं। इतना ही नहीं, स्ट्रॉबेरी आपके स्क्रब को खुशबू देने का काम भी करती है। (सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें स्ट्रॉबेरी)

Recommended Video

ऑलिव ऑयल करता है ड्राईनेस दूर

 strawberry diy inside

सर्दियों में स्किन ड्राई तो हो ही जाती है, लेकिन मॉइश्चराइजर पैरों की स्किन को सही करने का काम नहीं कर पाता है। अगर आप एड़ियों को साफ-सुथरा रखना चाहती हैं, तो ऑलिव ऑयल एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस DIY फुट स्क्रब में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल इसलिए किया गया है, क्योंकि इसमें स्किन को डीप नरिश करने की क्षमता होती है। जब आपके सेल्स को डीप नरिशमेंट मिलेगा, तो वह फटेंगे नहीं और त्वचा हेल्दी बनी रहेगी। फटी हुई एड़ियों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए आपको यह DIY जरूर ट्राई करना चाहिए।

बाजार से महंगे पेडिक्योर के बजाए आप स्ट्रॉबेरी DIY फुट स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इस तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik